लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Entertainment ›   Bollywood ›   75th independence day listen these 10 patriotic songs to celebrate this special day

76th Independence Day: स्वतंत्रता दिवस को और खास बना देंगे ये 10 गीत, दिलों में भर देंगे देशभक्ति का जोश

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: निधि पाल Updated Mon, 15 Aug 2022 09:47 AM IST
सार

हमारे देश का कोई भी त्योहार बिना गानों के अधूरा रहता है। बात अगर स्वतंत्रता दिवस की हो रही हो और गानों का जिक्र ने हो ऐसा तो हो नहीं सकता। तो चलिए आपको देशभक्ति पर आधारित 10 गानों के बारे में बताते हैं।

देशभक्ति गीत
देशभक्ति गीत - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर देशवासी देशभक्ति के रंग में डूबे हुए हैं। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर में झंडा लहराया जा रहा है और देशवासियों के मन में देशभक्ति का जज्बा हिलोरे ले रहा है। लेकिन कोई भी सेलिब्रेशन बिना गानों के अधूरा है। स्कूल के कार्यक्रम हों या फिर आपके वर्कप्लेस का सेलिब्रेशन, ये सभी देशभक्ति गीतों के बिना अधूरे ही रहेंगे। तो चलिए आज हम आपको देशभक्ति से लबरेज 10 गीतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सभी के दिल में बसे हैं। 

मेरे देश की धरती
उपकार फिल्म के इस क्लासिक गाने को हर कोई बहुत पसंद करता है। देशभक्ति गीतों के मामले में ये आज भी दर्शकों की पहली पसंद है। उपकार फिल्म का ये गाना 1967 में मनोज कुमार पर फिल्माया गया था।

ये देश है वीर जवानों का
1957 में आई दिलीप कुमार, वैजन्यती माला की फिल्म नया दौर का ये गीत बेहद मशहूर है। इस गाने को मोहम्मद रफी और एस बलबीर ने अपनी आवाज में सजाया है। गाने के लिरिक्स साहिर लुधियानवी ने लिखे हैं। 


ऐ मेरे प्यारे वतन
मन्ना डे की सुरीली आवाज से सजे इस बेहतरीन गाने को बलराज साहनी पर फिल्माया गया है। ऐ मेरे प्यारे वतन 1961 में आई फिल्म काबुलीवाला का गीत है।

है प्रीत जहां की रीत सदा
मनोज कुमार की फिल्म पूरब पश्चिम का ये गाना आज भी बहुत पसंद किया जाता है। आजादी के इस खास मौके पर बिना इस गीत के तो सेलिब्रेशन अधूरा है। इस गीत के माध्यम से देश की ऐतिहासिक उपलब्धियों पर फोकस किया गया है।

भारत हमको जान से प्यारा है
हरिहरन की आवाज में गाया गया यह गीत स्वतंत्रता दिवस के मजे को दोगुना कर देता है। रोजा फिल्म का यह गीत सुनकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे और मन देशभक्ति से भर जाएगा।

मां तुझे सलाम
इस गाने को ए आर रहमान ने संगीत से सजाया और गाया भी है। इस बेहतरीन गाने को तमाम अवॉर्ड भी मिल चुके हैं। मां तुझे सलाम सुनकर आप जोश से भर जाएंगे।

आई लव माई इंडिया
आई लव माई इंडिया परदेस फिल्म का गीत है। इस गाने को महिमा चौधरी पर फिल्माया गया है। गाने में अमरीश पुरी अपने देश के लिए प्यार जताते और बच्चों को देश की खूबियों के बारे में बताते नजर आए हैं।

रंग दे बसंती
देशभक्ति की बात हो और रंग दे बसंती फिल्म का टाइटल गीत का नाम न लिया जाए, ऐसा तो मुश्किल है। ये गाना आपको जरूर थिरकने पर मजबूर कर देगा।

ऐ वतन मेरे आबाद रहे तू
आलिया भट्ट और विक्की कौशल की फिल्म राजी का ये गीत भी देशभक्ति गीतों की लिस्ट में शामिल है। इस फिल्म में आलिया भट्ट अपने देश की सेवा के लिए जान की बाजी लगाकर पाकिस्तान चली जाती है।

तेरी मिट्टी
अक्षय कुमार की केसरी फिल्म का गीत तेरी मिट्टी बहुत पसंद किया जाता है। गाने की शुरुआत से लेकर अंत तक इसकी हर बीट और हर शब्द आपकी आंखों में आंसू और दिल में जोश भर देगा। 

विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00