बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
अपार धन की प्राप्ति हेतु कामिका एकादशी को कराएँ श्री लक्ष्मी-विष्णु जी का विष्णुसहस्त्रनाम-फ्री, रजिस्टर करें
Myjyotish

अपार धन की प्राप्ति हेतु कामिका एकादशी को कराएँ श्री लक्ष्मी-विष्णु जी का विष्णुसहस्त्रनाम-फ्री, रजिस्टर करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

ब्रज में बारिश का कहर: आगरा में दीवार गिरने से एक बच्चे की मौत, दो घायल, मथुरा में मकान गिरा

ब्रज में बारिश अब कहर बरपाने लगी है। आगरा के एत्मादपुर क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर को बारिश के दौरान एक दीवार गिरने से तीन बच्चे दब गए, जिससे एक की मौत हो गई। दो घायल हो गए। घायलों को शहर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उधर, मथुरा में एक मकान धराशायी हो गया। इसमें एक व्यक्ति के घायल होने की खबर है। 

आगरा में शुक्रवार सुबह से बादल छाए हुए हैं। दोपहर बाद तेज बारिश शुरू हो गई। बारिश के दौरान एत्मादपुर क्षेत्र के गांव नगला नथोली में दीवार गिर गई। इसके नीचे तीन बच्चे दब गए, जिनमें दो घायल हो गए, जबकि एक की मौत हो गई। घायल बच्चों का निजी अस्पताल में उपचार चल रहा है। हादसे के बाद पीड़ित परिवारों में कोहराम मचा हुआ है। 

मथुरा के चौबिया पाड़ा में बारिश के दौरान एक मकान भरभराकर गिर गया। हादसे में एक व्यक्ति के घायल होने की खबर है। परिजनों ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं बारिश के कारण शहरी इलाकों में जलभराव हो गया है। सड़कें नहरों में तब्दील हो गई हैं। स्थिति यह है कि कई घरों में भी बारिश का पानी घुस गया है। 
... और पढ़ें
आगरा में मकान की दीवार गिरी आगरा में मकान की दीवार गिरी

UP Monsoon Update: पश्चिमी यूपी में हुई झमाझम बारिश, गर्मी से मिली राहत, कुछ दिन ऐसा ही रहेगा मौसम

पश्चिमी यूपी में पिछले तीन दिन से हो रही बारिश का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा। शुक्रवार दोपहर में दो बजे के करीब अचानक मौसम बदल गया। इसके बाद मेरठ शहर में झमाझम बारिश होने लगी। 

बताया गया कि बारिश का असर कहीं पर ज्यादा तो कहीं पर कम दिखाई दिया। इसके चलते मौसम भी खुशनुमा हो गया। कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. यूपी शाही का कहना है कि अभी बारिश का असर बना रहेगा। जुलाई माह में अब तक सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी है। यह बारिश जहां गर्मी से राहत दे रही है तो वहीं फसलों के लिए भी लाभकारी है।

उधर, बारिश के चलते खंदक बाजार में पुल के पास कई व्यापारी बाल-बाल बचे। बताया गया कि पुल के पास एक मकान से छज्जा टूटकर बाथरूम के पास आकर गिरा, जिससे एक गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गई। सूचना मिलते ही व्यापारी नेता अंकुर गोयल मौके पर पहुंचे और गाड़ी को इंश्योरेंस ऑफिस क्लैम के लिए भेज दिया।
... और पढ़ें

यूपी : नौ जिलों में एक भी केस नहीं, योगी ने कहा - वैक्सीनेशन को और तेज करने की आवश्यकता

शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश में कोरोना केसाें की समीक्षा करते हुए कोविड-19 प्रबंधन हेतु गठित टीम को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने महामारी, संक्रमित केस, वैक्सीन तथा मरीजों आदि के बारे में महत्वपूर्ण बातें कहीं। योगी ने कहा कि प्रदेश के नौ जिले अलीगढ़, अमरोहा, बस्ती, एटा, हाथरस, कासगंज, कौशांबी, महोबा और श्रावस्ती में अब कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। जनसहयोग बहुत आवश्यक है। बताया कि उत्तर प्रदेश सर्वाधिक कोविड टेस्टिंग करने वाला राज्य है। अब तक यहां 06 करोड़ 52 लाख से अधिक कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। विगत 24 घंटे में 02 लाख 44 हजार 02 कोविड सैम्पल की जांच की गई और 42 नए मरीजों की पुष्टि हुई, जबकि 91 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। 55 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 20 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए।

अब तक उत्तर प्रदेश में 04 करोड़ 67 लाख 83 हजार से अधिक कोविड वैक्सीन लगाए जा चुके हैं। प्रदेश के 03 करोड़ 91 लाख से अधिक लोगों ने कम से कम कोविड की एक खुराक ले ली है। यह किसी एक राज्य द्वारा किया गया सर्वाधिक वैक्सीनेशन है। कोविड वैक्सीनेशन को और तेज करने की आवश्यकता है। टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को प्रोत्साहित किया जाए।

कानपुर में संक्रमित पाए गए 22 लोगों के परिजनों सहित संपर्क में आए लगभग 1,400 लोगों की कोविड टेस्टिंग कराई गई और एक भी पॉजिटिव मरीज की पुष्टि नहीं हुई। योगी ने कहा कि जिलाधिकारी गण अपने जिलों में एम्बुलेंस संचालन की व्यवस्था पर सतत नजर बनाए रखें। एम्बुलेंस की अनुपलब्धता के कारण यदि किसी की असमय मृत्यु की दुःखद घटना हुई, तो दोषी के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होनी तय है।

निर्देश दिए कि अवैध/डग्गामार ओवरलोड बसें जो उत्तर प्रदेश की सीमा से होकर विभिन्न राज्यों की ओर जा रही हैं, परिवहन विभाग द्वारा विशेष सतर्कता बरतते हुए ऐसे बसों के संचालन को रोका जाए। इनके परमिट सहित अन्य दस्तावेजों की जांच हो। ओवरलोडिंग के विरुद्ध कठोरता से कार्रवाई की जाए। अवैध शराब के ठिकानों पर छापामारी कर दोषियों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होनी चाहिए। नोएडा में माइक्रोसॉफ्ट, अडानी व एक अन्य औद्योगिक समूह द्वारा डेटा सेंटर की स्थापना की कार्यवाही प्रस्तावित है। इस संबंध में सभी आवश्यक औपचारिकताएँ तेजी से पूरी की जाएं।
... और पढ़ें

यूपी: किसान आंदोलन फिर पकड़ेगा रफ्तार, मुजफ्फरनगर में पांच सितंबर को होगी महापंचायत

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में दिल्ली-दून नेशनल हाईवे के छपार टोल प्लाजा पर भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) का धरना 66वें दिन भी जारी रहा। पुरकाजी ब्लॉक के निवर्तमान अध्यक्ष मांगेराम त्यागी के नेतृत्व में भाकियू कार्यकर्ताओं ने भाजपा सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। उधर, रोहाना में भी अपनी मांगों को लेकर भाकियू कार्यकर्ताओं का धरना जारी रहा। कार्यकर्ता 66 दिनों से मुजफ्फरनगर-सहारनपुर स्टेट हाईवे के रोहाना टोल प्लाजा पर धरना दे रहे हैं।

वहीं तीनों नए कृषि कानूनों के विरोध और एमएसपी गारंटी बिल पास करवाने की मांग को लेकर पिछले आठ महीने से चल रहे किसान आंदोलन को रफ्तार देने के लिए भाकियू कार्यकर्ता पांच सितंबर को मुजफ्फरनगर में एक महापंचायत करेंगे।

भाकियू चार अगस्त को करेगी एसएसपी ऑफिस का घेराव
टोल प्लाजा पर मोदी-योगी का प्रचार वाहन को वापस करने और वाहन कर्मचारियों के साथ अभद्रता करने के मामले में रिपोर्ट दर्ज होने से भाकियू कार्यकर्ताओं में पुलिस के प्रति उबाल है। भाकियू की पूर्व कार्यकारिणी ने बुधवार को बैठक कर चार अगस्त को एसएसपी ऑफिस का घेराव करने की घोषणा की है।

छपार टोल प्लाजा पर रविवार को भाकियू नेताओं ने मोदी-योगी के प्रचार वाहन को लौटा दिया और पीएम मोदी के पोस्टर फाड़ कर वाहन के कर्मचारियों के साथ अभद्रता की थी। वाहन संचालक नितिन की ओर से मंगलवार को छपार थाने पर अज्ञात भाकियू कार्यकर्ताओं के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। जिसकी जानकारी मिलने पर भाकियू के निवर्तमान जिलाध्यक्ष धीरज लाटियान ने बुधवार को महावीर चौक स्थित कार्यालय पर निवर्तमान जिला कार्यकारिणी के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

धीरज लाटियान ने बताया कि पहले खतौली में कार्यकर्ताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। अब छपार में मुकदमा दर्ज किया है। आरोप लगाया कि भाजपा नेताओं के इशारे पर पुलिस चल रही है। थानों में सुनवाई नहीं हो रही है। इसी को लेकर चार अगस्त को एसएसपी ऑफिस का घेराव कर प्रदर्शन किया जाएगा।
... और पढ़ें

जौनपुर के बड़े कारोबारी के यहां सीबीआई का छापा, शहर में हड़कंप, दामाद से जुड़ा है मामला

टोल प्लाजा पर भाकियू का आंदोलन जारी।
जौनपुर शहर के बड़े सराफा कारोबारी और प्रतिष्ठित कीर्ति कुंज फर्म के एमडी घर और ऑफिस (एक ही में है) पर सीबीआई की टीम ने छापेमारी की है। सीबीआई की इस कार्रवाई से शहर भर में हड़कंप मचा है। सराफा कारोबारी के आईईएस (भारतीय इंजीनियरिंग सेवा) दामाद की आय से आय से अधिक संपत्ति मामले में सीबाआई लखनऊ की टीम ने ये छापेमारी की है।

शहर कोतवाली क्षेत्र के चहारसू चौराहा स्थित नन्हे लाल सेठ की दुकान है। वह कीर्ति कुंज के विभिन्न फर्मों के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। इसी दुकान से सटा उनका मकान भी है। शुक्रवार सुबह करीब आठ बजे सीबीआई विभाग की टीम स्थानीय पुलिस साथ छापेमारी के लिए पहुंची।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि नन्हे लाल सेठ का आईईएस (भारतीय इंजीनियरिंग सेवा) दामाद नवनीत लखनऊ में तैनात है। उसके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति  का आरोप है। मामले की जांच में सीबीआई जुटी है। जांच के क्रम में ही सीबीआई की एक टीम नवनीत के ससुराल पहुंची है। ससुराल के लोगों से पूछताछ की जा रही है। शहर के व्यस्ततम चौराहे पर भीड़ है।
... और पढ़ें

यूपी : एनआईए करेगी लखनऊ में गिरफ्तार आतंकियों की जांच

यूपी एटीएस द्वारा इस महीने गिरफ्तार किए गए अलकायदा के कथित आतंकियों की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) करेगी। केंद्र सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। इस मामले में अब तक पांच लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

गौरतलब है कि एटीएस ने 11 जुलाई को लखनऊ के दुबग्गा व मोहिबुल्लापुर से मिनहाज व मुशीरूद्दीन को गिरफ्तार किया था। इनदोनों के अलकायदा से जुड़े होने का दावा किया था। इनके पास से एक प्रेशर कुकर बम समेत कई संदिग्ध पदार्थ बरामद किए थे। दोनों से पूछताछ के बाद तीन और लोगों को गिरफ्तार किया गया। इन लोगों ने मिनहाज को असलहे उपलब्ध कराए थे। इस मामले की जांच केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर एनआईए को सौंप दी गई है। एनआईए अब अपने यहां केस दर्ज कर आगे की छानबीन करेगी। 
... और पढ़ें

जौनपुर: आईईएस अफसर की ससुराल में सीबीआई का छापा, आठ घंटे की जांच-पड़ताल, साथ ले गई दस्तावेज

यूपी: हत्यारों ने फिल्मी स्टाइल में रोकी कार, बहन को बीच रास्ते में दी खौफनाक मौत, बोले- सम्मान की खातिर मारा

उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले के दातागंज कस्बे में ऑनर किलिंग की वारदात होने से हड़कंप मच गया। प्रेम विवाह करने से गुस्साए परिजनों और दो भाइयों ने मिलकर युवती की चाकू से गला रेतकर हत्या कर दी। युवती के पति और उसके भाई की पुलिस ने जान बचाई। वारदात को अंजाम दातागंज कोतवाली से चंद कदम दूरी पर दिया गया। पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर हत्यारोपी भाइयों को हिरासत में ले लिया है।

करीब 20 वर्षीय युवती दातागंज इलाके की रहने वाली है। उसका बरेली के करगैना में रहने वाले रिश्तेदार देवेंद्र से प्रेम प्रसंग चल रहा था। 22 जून को युवती चुपचाप अपने प्रेमी के साथ चली गई और उससे शादी कर ली थी। परिजन ने नाबालिग बताते हुए देवेंद्र के खिलाफ अपहरण की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इससे पुलिस युवती और उसके प्रेमी को तलाश कर रही थी।

युवती को डर था कि घरवाले उसकी और उसके प्रेमी की हत्या कर सकते हैं। युवती ने हाईकोर्ट में पेश होकर अपनी और अपने प्रेमी की जान की सुरक्षा मांगी थी। हाईकोर्ट ने उन्हें सुरक्षा मुहैया कराने का आदेश भी पारित कर दिया था, जो 22 जुलाई को दातागंज कोतवाली पहुंच गया। मगर दातागंज पुलिस ने हाईकोर्ट के आदेश को गंभीरता से नहीं लिया, और न ही प्रेमी युगल को सुरक्षा मुहैया कराई गई।

बुधवार रात करीब 12:30 बजे युवती, उसका पति देवेंद्र और उसका भाई कार में सवार होकर दातागंज कोतवाली आ रहे थे। उनकी कार कोतवाली के नजदीक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सामने पहुंची होगी तभी पीछे से आए आरोपियों ने ओवरटेक करके अपनी गाड़ी आगे लगा दी। 
 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X