बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
इस वर्ष गणेश चतुर्थी पर बप्पा के घर में आगमन से होंगी ये राशियां धनवान
Myjyotish

इस वर्ष गणेश चतुर्थी पर बप्पा के घर में आगमन से होंगी ये राशियां धनवान

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

जगद्गुरु समेत संत महंतों ने जताया शोक: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष के निधन पर धर्मनगरी स्तब्ध

प्रयागराज में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी के निधन पर धर्मनगरी चित्रकूट के संत महंत शोकाकुल हो गए हैं। दो माह पूर्व ही वह धर्मनगरी चित्रकूट में दो दिन प्रवास कर जगद्गुरु रामभद्राचार्य से लेकर कई साधुसंतों व आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से भी मुलाकात की थी।

सभी ने एक स्वर में कहा कि महंत नरेंद्र गिरी का चित्रकूट से बेहद नजदीकी संबंध रहा। मठ मंदिरों से लेकर संतों के किसी भी मामले में वह खुद चित्रकूट आते थे और निराकरण कराते थे। 

सोमवार को जैसे ही यह खबर मिली कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी का निधन हो गया है तो जगद्गुरु रामभद्राचार्य ने कहा कि उन्हें यकीन नहीं है कि ऐसा हो गया। वह आपस में बेहद प्रेम व श्रद्धा रखते थे। अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष बनने के बाद वह धर्मनगरी आकर सभी संतों से मिले थे। उनके स्वभाव में सबके लिए प्रेम भाव ही था।
 
... और पढ़ें

खुलासा: आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु से जुड़े हैं साइबर ठगी के तार, प्राइवेट कंपनी के खाते से 14.12 लाख रुपये उड़ाने का मामला

कानपुर में रायपुरवा की रेडमिल बिजनेस मॉल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के खाते से आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु के साइबर अपराधियों ने 14.12 लाख रुपये उड़ाए थे। रुपये ट्रांसफर करने के लिए अपराधियों ने पेमेंट गेट-वे का इस्तेमाल किया था।

इसका खुलासा पुलिस की जांच में हुआ। कंपनी से खातेदारों का ब्योरा लेने के बाद जल्द ही पुलिस दोनों राज्यों में भेजी जाएगी। कंपनी के अधिकृत लीगल अफसर नवीन खेराजनी ने अगस्त में अज्ञात साइबर अपराधियों के खिलाफ रायपुरवा थाने में धोखाधड़ी और आईटी एक्ट में रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

तहरीर के मुताबिक कंपनी की ओर से रेडमिल बिजनेस मॉल नाम से एप संचालित होता है। इस एप के जरिये कंपनी अपने ग्राहकों को आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) से बैंकिंग और मनी ट्रांसफर की सुविधा पूरे भारत में उपलब्ध कराती है। कंपनी का एप डाउनलोड करके लोग बिजनेस एजेंट बनते हैं और ग्राहकों को उनके खातों से रकम निकासी की सुविधा देते हैं।
... और पढ़ें

कन्नौज: कड़िया गिरोह के सरगना समेत छह महिलाएं गिरफ्तार, होटलों में ठहरकर रात होने पर वारदातों को अंजाम देता है गैंग

कन्नौज जिले में सदर कोतवाली पुलिस ने घेराबंदी कर मध्यप्रदेश के कुख्यात कड़िया गिरोह के सरगना समेत छह महिलाओं को गिरफ्तार कर लिया।  पकड़ी गईं महिलाओं में सरगना की पत्नी भी शामिल है। उसके साथ दो वर्षीय बच्चा भी मौजूद था।

पूछताछ के बाद पुलिस ने गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश में पड़ोसी जनपदों में भी दबिश दी है। शहर के रिहाइशी इलाकों में कुछ महिलाओं के रेकी करने की पुलिस को सूचना मिली थी। रविवार रात सदर कोतवाल विकास राय ने शहर के रिहाइशी इलाकों और प्रमुख चौराहों पर सादे कपड़ों में पुलिस टीमें तैनात कर दीं।

रात करीब एक बजे पुलिस ने गैस एजेंसी क्रासिंग के पास घेराबंदी कर गिरोह के सदस्यों को दबोच लिया। पूछताछ करने पर आरोपियों की पहचान सरगना रविंद्र कुमार, उसकी पत्नी अर्चना, धन्नो बाई पत्नी मानसिंह, ललिता पत्नी बनवारी, सुनीता पत्नी रामबाबू निवासी कुड़िया, गीता देवी पत्नी ओमकार और भोली पत्नी रघुवीर निवासी उलखेड़ी, बोडा राजगढ़, मध्यप्रदेश के रूप में की गई।
... और पढ़ें

विधायक नितिन अग्रवाल ने सपा पर साधा निशाना: बोले- दंगों के समय सैफई में नाच गाना देखते थे सपाई दिग्गज

हरदोई जिले में सदर विधायक नितिन अग्रवाल ने मंगलवार को साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाते हुए पूर्ववर्ती सपा सरकार को निशाने पर लिया। सदर विधायक ने कहा कि पिछली सरकार में जब मुजफ्फरनगर में दंगे हो रहे थे, तब सपा के दिग्गज सैफई में नाच गाना देखने में व्यस्त थे।

उन्होंने कहा कि मजबूत विपक्ष सरकार की सक्रियता बढ़ाता है, लेकिन यहां विपक्ष के पास मुद्दा ही नहीं है। वैटगंज स्थित आवास पर पत्रकारों से बातचीत में सदर विधायक नितिन अग्रवाल ने कहा कि बिना किसी भेदभाव के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्य किया है।

जाति धर्म के आधार पर नहीं बल्कि पात्रता के आधार पर योजनाओं का लाभ लोगों को दिया गया है। किसान सम्मान निधि, सौभाग्य योजना, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत आदि का उल्लेख भी सदर विधायक ने किया।

विपक्ष पर निशाना साधते हुए सदर विधायक ने कहा कि सकारात्मक विपक्ष हो तो अच्छा लगता है। विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है और इसलिए विपक्ष सदन नहीं चलने देता। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बेहद संवेदनशील हैं। पूर्व की सरकार में मुख्यमंत्री समेत पार्टी के आला नेता सैफई में नाच गाना देखने में व्यस्त रहते थे।

गंभीर से गंभीर घटनाओं पर भी हीलाहवाली होती थी। योगी सरकार ने माफियाओं और गुंडों के प्रति सख्त रुख दिखाया है। पत्रकार वार्ता में नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष राम प्रकाश शुक्ला भी मौजूद रहे।
 
... और पढ़ें
विधायक नितिन अग्रवाल विधायक नितिन अग्रवाल

हमीरपुर में सड़क हादसा: बाइकों की भिड़ंत में सहकारी समिति के सचिव की मौत, परिवार में मचा कोहराम

उरई मार्ग पर के सीएचसी के पास दो बाइकों की आमने सामने भिड़ंत हो गई। जिसमें एक बाइक चालक की मौके पर ही मौत हो गई। मृतक सहकारी समिति में सचिव के पद पर तैनात थे। वहीं दुर्घटना में दूसरा बाइक सवार भी गंभीर रूप से घायल है। जिसे मेडिकल कॉलेज उरई रेफर किया गया है।

राठ क्षेत्र के सरसई गांव निवासी कालूराम अहिरवार (61) कस्बे की किसान सहकारी समिति में सचिव पद पर तैनात थे। मंगलवार को क्षेत्र के रिहुंटा, चुरहा व अतरा गांव में किसानों से वसूली करने गए थे। दोपहर करीब एक बजे बाइक से समिति कार्यालय आ रहे थे।

जबकि अकौना गांव निवासी अनूप (40) अपनी पत्नी ममता व दो साल के पुत्र के साथ बाइक से उरई की ओर जा रहे थे। उरई मार्ग पर सीएचसी व हरदौल देव स्थान के पास दोनों बाइकों की आमने सामने भिड़ंत हो गई। जिससे सचिव कालूराम अहिरवार की घटना स्थल पर ही मौत हो गई।

जबकि दूसरे बाइक सवार अनूप गंभीर रूप से घायल हुए। जबकि पत्नी ममता व बच्चे को मामूली चोटें आई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को कस्बे की सीएचसी में भर्ती कराया। जहां अनूप की हालत गंभीर होने पर चिकित्सकों ने मेडिकल कालेज उरई रेफर कर दिया। वहीं पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।

दोनों बाइक सवार हेलमेट लगाए थे। मृतक अगले साल सेवानिवृत्त होने वाले थे। तीन पुत्रों में मझले पुत्र अखिलेश दिल्ली में काम करते हैं। जबकि बड़े पुत्र दिनेश व छोटे धर्मेंद्र गांव में रहते हैं। उनकी मौत पर पत्नी आशारानी का रो रो कर बुरा हाल है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
... और पढ़ें

महोबा: मंदिर के कुंड में मिला पुजारी के पुत्र का शव, पिता नहाने पहुंचे तो बेटे की लाश देख हो गए बदहवास

महोबा के श्रीनगर थाना क्षेत्र के ग्राम भडऱा के गौरी वन पहाड़ में स्थित मंदिर के पुजारी के पुत्र का शव बगल में बने कुंड में उतराता मिलने से हड़कंप मच गया। पुलिस ने शव को ग्रामीणों की मदद से निकाला और पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

भडरा गांव के बाहर विशालकाय गौरी वन जंगल है। जहां पहाड़ पर मंदिर बना है। उसी के बगल में नहाने के लिए कुंड बना है। मंदिर में गांव के ही मुकुंदा यादव पूजा अर्चना करते हैं। सोमवार को पुजारी का पुत्र बृजेंद्र (35) गांव से मंदिर आया। यहां पर उसने खाना खाया। इसके बाद वह गायब हो गया।

पिता व भाई के तलाशने के बाद उसका कहीं कोई सुराग नहीं लगा। मंगलवार की सुबह पिता कुंड में नहाने के लिए गया तो पुत्र का शव देखकर दंग रह गए। बेटे का शव मिलने की सूचना थाना श्रीनगर पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से शव को कुंड से बाहर निकाला और पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

थाना प्रभारी अनिल कुमार का कहना है की मृतक के शरीर में कहीं चोटों के निशान नहीं है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी। उधर पिता ने बताया कि उसके पुत्र की तबीयत खराब चल रही थी। जिसका इलाज छतरपुर में चल रहा था। घटना से मृतक की पत्नी कमलेश व उसके दो बच्चों का रो रो कर बुरा हाल है।
... और पढ़ें

कानपुर: गोशाला से गोबर में छुपा कर ले जा रहे थे मृत गोवंश, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने काटा हंगामा

कानपुर के पनकी बी ब्लॉक स्थित अस्थाई गोशाला में मंगलवार को गोबर के नीचे नंदी का शव छुपा कर ले जाने को लेकर जमकर हंगामा हुआ। सुबह तकरीबन 11 बजे गोशाला से एक लोडर में गोबर ले जाया जा रहा था। बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को सूचना मिली कि गोबर के नीचे गोवंश के शव हैं।

जिला संयोजक नरेश तोमर कार्यकर्ताओं के संग मौके पर पहुंचे और लोडर रुकवा कर जब गोबर उठाया तो उसके लिए नीचे दो नंदी के शव मिले। शव मिलते ही बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने गौशाला के बाहर नारेबाजी और हंगामा करना शुरू कर दिया। कार्यकर्ता जब गोशाला के भीतर पहुंचे तो वहां भी कई गोवंश बीमार हालत में मिले।

जिला संयोजक ने बताया कि उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आरके निरंजन को फोन करके बुलाया है। दो घंटे का समय बीतने के बाद भी डॉक्टर मौके पर नहीं आए हैं। जब तक डॉक्टर नहीं आएंगे तब तक शव को कहीं भी ले जाने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने गोशाला के सुपरवाइजर नरेंद्र पाल पर गोवंश के इलाज और रखरखाव में लापरवाही का आरोप लगाया है।
... और पढ़ें

इटावा: आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर पिकअप पलटी, एक की मौत दो घायल

गोबर में छिपाकर ले जा रहे थे गोवंश
इटावा में आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर थाना चौबिया क्षेत्र के अंतर्गत चौपला कट पॉइंट पर मंगलवार सुबह एक तेजरफ्तार पिकअप पलट गई। जानकारी के अनुसार पिकअप के चालक को नींद का झोंका आ जाने से वह आगे चल रहे ट्रक में वह भीड़ गई।

जिससे पिकअप का चेचिस टूट गया और वह अनियंत्रित होकर एक्सप्रेस वे पर ही पलट गई। हादसे में पिकअप सवार एक की मौत हो गई। तीनों लोग पिता पुत्र थे और सब्जी बेचने का काम करते थे। बन्नी सिद्धकी पुत्र शहाबुद्दीन सिद्धकी निवासी सौरिख थाना सौरिख जनपद कन्नौज आगरा से सब्जी लादकर सौरीख ले जा रहे थे।

उनके साथ पुत्र मोहम्मद आलम और मोहम्मद जान आलम भी थे। जैसे ही उनकी पिकअप गाड़ी थाना चौबिया क्षेत्र के अंतर्गत चौपला कट प्वाइंट पर पहुंची अचानक चालक बन्नी सिद्धकी को नींद का झोंका आ गया और वह अपने आगे चल रहे ट्रक से भिड़ गया। मौके से ट्रक भाग गया।

पिकअप की चेचिस टूट जाने से वह अनियंत्रित होकर पलट गई। जिसमें मोहम्मद जान आलम (28) पिकअप के नीचे दब गया। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। थाना चौबिया पुलिस भी मौके पर पहुंची। वहीं दोनों घायलों को यूपीडा के एंबुलेंस ने सैफई पीजीआई ले जाकर भर्ती कराया।
... और पढ़ें

जल्द दौड़ेगी मेट्रो: नौबस्ता, यशोदानगर होते हुए डिपो पहुंचेंगे कोच, रास्ते के गड्ढे भरवाए जाएंगे

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) ने पहली मेट्रो ट्रेन के ट्रायल के लिए डिपो में तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। सोमवार को बचे कामों को अंतिम रूप देने का काम चलता रहा। गुरुदेव चौराहे के पास स्थित मेट्रो डिपो में ट्रैक, ट्रैक्शन सब स्टेशन, थर्ड रेल बिछाने का काम पूरा कर लिया गया है।

सांवली (गुजरात) से मेट्रो ट्रेन के तीनों कोच तीन ट्रेलरों से लाए जा रहे हैं। ट्रेलर नेशनल हाईवे राजस्थान से होते हुए प्रदेश में प्रवेश करेंगे। आगरा होते हुए 25-26 सितंबर को बाराजोड़ टोल प्लाजा, सचेंडी, भौंती होते हुए नौबस्ता बाईपास और यशोदा नगर बाईपास होते हुए टाटमिल चौराहा से मेट्रो डिपो पहुंचेंगे।

रास्ते की दिक्कतों को दूर करने के लिए टीम गठित की गई है। सोमवार को टीम ने रूट का सर्वे किया। इस रूट के गड्ढे भरे जाएंगे। लटकते बिजली के तार हटाए जाएंगे। मेट्रो के अधिकारियों के अनुसार ट्रेलर करीब 27 मीटर लंबे और साढ़े पांच मीटर ऊंचे हैं।

तीन चरणों में होगा ट्रायल
डिपो में तीन चरण में ट्रायल होगा। सबसे पहले लो वोल्टेज पर मेट्रो रेल के सभी उपकरण चालू कर चेक किए जाएंगे। इसके बाद मीडियम और हाई वोल्टेज में उपकरणों का ट्रायल होगा। डिपो में मेट्रो ट्रेन को 750 वोल्ट का डीसी करेंट देने के लिए ट्रैक्शन सब स्टेशन तैयार है। इस स्टेशन से पटरियों के बीच बिछी थर्ड रेल से विद्युत आपूर्ति होगी। डिपो में थर्ड रेल का कार्य पूरा कर लिया गया है। डिपो में सभी परीक्षण होने के बाद आईआईटी तक मेट्रो ट्रेन को दौड़ाकर ट्रायल किया जाएगा। 

अक्तूबर में तैयार हो जाएगा रिसीविंग स्टेशन
मेट्रो ट्रेनों में विद्युत आपूर्ति के लिए सीएसए में बन रहे रिसीविंग स्टेशन का कार्य अक्तूबर में पूरा हो जाएगा। तब तक केस्को से लिए गए अस्थायी कनेक्शन से ही ट्रायल होगा।
... और पढ़ें

कानपुर: ठेके में घुसा सिपाही, सेल्समैन को सोता देख चुराई शराब, वीडियो वायरल

कानपुर में अंग्रेजी शराब ठेके से शराब की बोतलें चोरी करते सोमवार को एक सिपाही का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। वीडियो रावतपुर के एक शराब की दुकान का बताया जा रहा है। सिपाही की तैनाती काकादेव थाने में बताई जा रही है।

हालांकि काकादेव पुलिस ने सिपाही की पहचान से इंकार कर दिया है। मामले की जांच एसीपी स्वरूपनगर को सौंपी गई है। वीडियो में सिपाही ठेके के अंदर घुसते नजर आ रहा है। सेल्समैन ठेके के अंदर लेटा हुआ है। इस बीच सिपाही गत्तों में रखी शराब की दो बोतलें उठाकर जेब में रखकर बाहर आता है।

डीसीपी पश्चिम बीबीजीटीएस मूर्ति ने बताया कि काकादेव थाने में सिपाही की तैनाती नहीं है। सिपाही कहां का है और ठेका कहां का है, इस बारे में जानकारी करने के लिए एसीपी स्वरूपनगर वृजनारायण सिंह को जांच सौंपी गई है। पहचान होते ही सिपाही पर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

घाटमपुर: कपड़ा कारखाने में शार्ट सर्किट से लगी आग, दस लाख के नुकसान का अनुमान

घाटमपुर में कस्बे के बाहर भीतरगांव रेलवे क्रासिंग पार स्थित कपड़ा कारखाने में रविवार रात शार्ट सर्किट से आग लग गई। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग से करीब दस लाख के नुकसान का अनुमान है।

पतारा ब्लॉक के गांव प्रतापपुर निवासी अवतार सिंह की भीतरगांव रोड स्थित मार्केट में कपड़ा कारखाना है। जिसमें वह बाहर के व्यापारियों से कपड़ा लाकर कोट-पैंट, शर्ट आदि तैयार कर जिले व आसपास के जनपदों में सप्लाई करते हैं।

अवतार ने बताया कि रोज की तरह काम निपटाने के बाद रविवार शाम करीब छह बजे कारखाना बंद कर घर चले गए। रात करीब 11 बजे पड़ोसियों ने फोन पर शटर से धुआं निकलने की जानकारी दी। यूपी 112 पुलिस व फायर ब्रिगेड को फोन वह तुरंत कारखाने पहुंचे और शटर खोला तो अंदर रखा माल व मशीन धू-धूकर जल रही थी।

फायर ब्रिगेड के जवानों ने पहुंचकर किसी तरह आग पर काबू पाया। तब तक आग की चपेट में आकर दस लाख का नुकसान हो गया। बताया कि उन्होंने व्यापार के लिए बैंक से छह लाख का कर्ज भी ले रखा है।
... और पढ़ें

कानपुर: रिच ग्रुप की कंपनियों में आयकर विभाग की छापेमारी पूरी, म्यूचुअल फंड के जरिए काले धन को कर रहे थे सफेद

फर्जी इनवॉइस जारी करने वाली और सोनू सूद के साथ मिले कनेक्शन मामले में आयकर विभाग को बड़ी सफलता हाथ लगी है। समूह की कंपनियां काले धन को सफेद करने के लिए म्यूचुअल फंड का सहारा ले रही थीं। आयकर अफसरों ने बडे़ पैमाने पर दस्तावेजों को अपने कब्जे में लिया है।

साथ ही कंपनी के कंप्यूटर का डाटा क्लोन करके जांच चल रही है। रिच समूह के ठिकानों पर चल रही छापेमारी शनिवार देर रात को खत्म हो गई थी। सूत्रों के मुताबिक, यह कंपनी कई स्रोतों से नकदी ले रही थी। उस रकम को एक बोगस कंपनी में निवेश करती थी।

उसके बाद उसको दूसरी बोगस कंपनी में निवेश कराया जाता था। कई बार किसी डमी व्यक्ति के नाम पर डिमैट अकाउंट खोलकर उसके नाम से म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाता। म्यूचुअल फंड में निवेश के कुछ महीनों बाद उस पैसे को सफेद करके लाभार्थी को दे दिया जाता।

अभी तक म्यूचुअल फंड के सहारे ऐसा कोई मामला देखने को नहीं मिला है, जिसमें काले धन को सफेद किया जा रहा हो। जब कोई व्यक्ति म्यूचुअल फंड में निवेश करता है तो माना जाता है कि रकम एक नंबर की होगी, क्योंकि उस रकम के ऊपर कई प्रकार की जांच हो चुकी होती है। 
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X