विज्ञापन
विज्ञापन
शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021
Myjyotish

शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

कानपुर: रावण का पुतला जलते ही गूंजे श्रीराम के जयकारे, श्रद्धा के साथ मनाया विजयादशमी पर्व

बुराइयों पर अच्छाइयों के प्रतीक दशहरे का पर्व कोविड नियमों को ध्यान में रखकर धूमधाम से मनाया गया। शहर में रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले जलाए गए। रावण का पुतला जलते ही श्रीराम के जयकारे गूंज उठे। लाजपत नगर में इस बार 45 फीट का पुतला दहन किया गया। 

परेड का रावण आकर्षण का केंद्र रहा। रिमोट से 85 फीट के रावण का दहन किया गया। यहां रामलीला का मंचन भी किया गया। वहीं शहर में जगह-जगह आतिशबाजी भी हुई। श्री छावनी रामलीला कमेटी की ओर से रेल बाजार में 45 फीट का रावण का पुतला फूंका गया।

कमेटी के अध्यक्ष सिद्धार्थ काशीवार ने बताया कि मैदान के आसपास खाने के स्टॉल नहीं लगाए गए, ताकि मैदान के अंदर भीड़ न लग सके। श्रीराम लीला समिति छोटा सेंटर पार्क शास्त्री नगर में भी 45 फीट का पुतला फूंका गया।

समिति के सर्वेश शुक्ला बमबम ने बताया कि आतिशबाजी आकर्षण का मुख्य केंद्र रही। चिड़ियाघर अमरूद मंडी में 40 फीट का पुतला दहन किया गया। कैलाश मंदिर शिवाला में 38 फीट का पुतला दहन किया गया।
... और पढ़ें

इटावा में हैवानियत की हदें पार: युवक ने बुजुर्ग महिला से किया दुष्कर्म

हमीरपुर: पुलिस ने एक घर पर छापा मारकर बरामद की तीन क्विंटल आतिशबाजी, पिता-पुत्र हिरासत में

कानपुर: जेईई एडवांस्ड में हासिल की अच्छी रैंक, पार्टी की फिर फंदे से झूला छात्र, इकलौते बेटे की मौत से मचा कोहराम

कानपुर में किदवई नगर के ब्लॉक में शुक्रवार रात जेईई एडवांस्ड में चयनित छात्र ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। परिजनों ने देर रात फंदा काटकर शव उतारा और निजी अस्पताल ले गए। जहां डॉक्टरों ने उसको मृत घोषित कर दिया।

नौबस्ता पुलिस ने परिजनों से संपर्क किया तो उन्होंने पोस्टमार्टम कराने से इनकार कर दिया। कागजी लिखापढ़ी के बाद पुलिस ने शव बगैर पोस्टमार्टम कराए परिजनों के सुपुर्द कर दिया। खुदकुशी की वजह स्पष्ट नहीं हो सकी है। खुदकुशी से पहले छात्र जेईई में हुए चयन को लेकर खुश था।

घर पर पार्टी भी की थी। अचानक हुई घटना से पूरा परिवार स्तब्ध है। किदवई नगर के ब्लॉक निवासी फाइनेंस एडवाइजर निखिल बाजपेई का बेटा अविरल बाजपेई (19) ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए जेईई एडवांस्ड की परीक्षा दी थी। शुक्रवार को प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ।

जिसमें अविरल ने 7113 रैंक हासिल की। अविरल की कवयित्री मां शीतल बाजपेई व पिता दोनों बेहद खुश थे। परिजनों के मुताबिक त्योहार के दिन दोगुनी खुशी मिली थी। लिहाजा अविरल खुद ही होटल से सबके लिए खाना लेकर आया था। खाना खाने के बाद सभी सोने चले गए। रात करीब तीन बजे निखिल की नींद खुली तो देखा कि अविरल कमरे में नहीं है। बाहर जाकर देखा तो बरामदे में कुंडे से दुपट्टे के फंदे से अविरल लटका हुआ था। 
... और पढ़ें
अविरल बाजपेई की फाइल फोटो अविरल बाजपेई की फाइल फोटो

JEE Advanced Result: विकास नगर के कुशाग्र बने सिटी टॉपर, ऑल इंडिया 109वीं रैंक हासिल की

जेईई एडवांस्ड में कानपुर के विकास नगर निवासी कुशाग्र गुप्ता ने जोन में पांचवां हासिल किया है। ऑल इंडिया 109वीं रैंक पाकर वह शहर के भी टॉपर बने हैं। जोन में पहले स्थान पर भोपाल के यश विरानी हैं। उनकी ऑल इंडिया रैंक 37 है।

कटनी के उत्कर्ष सिंह ने 84वीं रैंक पाकर जोन में दूसरा, लखनऊ के मलिक हम्मद फैसल ने 87वीं रैंक पाकर तीसरा और टीकमगढ़ के अतिशय जैन ने 104 रैंक पाकर चौथा स्थान हासिल किया है। कुशाग्र ने बताया कि वह पांचवीं कक्षा में थे, तब पिता शरद गुप्ता की सड़क हादसे में मौत हो गई थी।

मां अंजू राजकीय पॉलिटेक्निक में शिक्षिका हैं। उन्होंने बताया कि मां के परिश्रम को देखकर ठान लिया था कि एक दिन कुछ ऐसा करूंगा, जिससे उनके चेहरे पर मुस्कान आ जाए। इस सफलता ने उनके परिश्रम को सफल कर दिया है। कुशाग्र ने कोटा से 95 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा पास की थी। यह आईआईटी दिल्ली से सीएस ब्रांच से बीटेक करना चाहते हैं। कहा कि बीटेक के बाद मास्टर की पढ़ाई और सिविल सेवाओं की तैयारी करेंगे।
... और पढ़ें

हरदोई: खिलाड़ी को चाटा मारने पर महिला कबड्डी कोच को पीटा, फब्तियां कसने पर हुआ विवाद

हरदोई जिले में स्पोर्ट्स स्टेडियम में शुक्रवार दोपहर बाद फब्तियां कसने के दौरान उपजे विवाद में जिले की महिला कबड्डी टीम की खिलाड़ियों ने लखनऊ की महिला कोच की जमकर धुनाई कर दी। मारपीट का वीडियो सोशल साइटों में वायरल होने के बाद मामला दूसरे दिन शनिवार को भी चर्चा में बना रहा।

श्री स्पोर्ट्स क्लब की ओर से स्पोर्ट्स स्टेडियम में कबड्डी मैच कराया जा रहा है। शुक्रवार को महिला कबड्डी मैच था। जिले से धर्मसुधा स्पोर्ट्स स्टेडियम, ब्लैक पैंथर हरदोई, आर्य कन्या डिग्री कालेज व कबड्डी टाइगर शाहाबाद, लखनऊ की महिला टीम ने प्रतिभाग किया।

दोपहर को स्पोर्ट्स स्टेडियम में मैच के दौरान ही फील्ड पर पैंथर क्लब व लखनऊ टीम पास-पास बैठी थीं। सभी टीमों के खिलाड़ी फब्तियां कस रहे थे। जिसको सुनकर लखनऊ टीम में मौजूद एक महिला कोच को गुस्सा आ गया और उन्होंने उठकर पैंथर क्लब की एक खिलाड़ी को मार दिया।

इस पर सभी बालिकाओं ने कोच को पीटना शुरू कर दिया। निर्णायक देवेश मिश्रा सहित अन्य आयोजक वहां पहुंच गए और दोनों पक्षों को शांत कराया। क्रीड़ाधिकारी राजेश कुमार गौड़ के अवकाश पर रहने के कारण अधिकारियों ने अलग-अलग खिलाड़ियों से इस संबंध में मोबाइल पर जानकारी ली। 
... और पढ़ें

कन्नौज: तहसीलदार पर फेंक दी पानी की बोतल, लेखपाल सस्पेंड, पढ़ें पूरा मामला

कन्नौज जिले में संपूर्ण समाधान दिवस में शिकायत के निस्तारण के लिए बुलाने पर लेखपाल ने अपने भाई के साथ उत्तेजित होकर तहसीलदार पर पानी की बोतल फेंककर अभद्रता की। एसडीएम ने लेखपाल को निलंबित कर दिया।

शनिवार को सीडीओ की अध्यक्षता में समाधान दिवस चल रहा था। तभी भखरा गांव निवासी वकील उत्तम सिंह ने क्षेत्रीय लेखपाल अरूण अवस्थी के खिलाफ आय, जाति प्रमाण पत्र निरस्त करने की शिकायत की। जिस पर तहसीलदार अनिल कुमार सरोज ने संबधित लेखपाल को बुलाया।

उनके आने पर जैसे ही तहसीलदार ने लेखपाल से मामले के संदर्भ में पूछताछ की तो लेखपाल व वहां मौजूद उसके भाई ने गाली गलौज शुरू कर दी और पानी की बोतल फेंक कर मारते हुए बाहर निकल गए। बाहर आते ही लेखपाल व उसके भाई ने अपने पिता की जीपीएफ का भुगतान न करने का आरोप लगाकर हंगामा किया।

लेखपाल के भाई ने आरोप लगाया कि उसके पिता की मौत को करीब डेढ़ साल हो चुके है। परंतु तहसील प्रशासन की लापरवाही के चलते उसका जीपीएफ का पैसा समेत पेंशन के कागजात तैयार नहीं हो सके। एसडीएम राकेश कुमार त्यागी ने बताया कि लेखपाल को निलंबित कर दिया गया है।

दूसरी ओर लेखपाल संघ के अध्यक्ष राजेश पटेल ने बताया कि लेखपाल अरूण अवस्थी की तैनाती अपने पिता की जगह मृतक आश्रित पर हुई थी। लेखपाल की ओर से जीपीएफ भुगतान की मांग की जा रही है। प्रशासन की ओर से लापरवाही बरती जा रही थी। वह जीपीएफ के लिए तहसील के चक्कर काट रहा था। उसका उत्पीड़न हो रहा था। 
... और पढ़ें

इटावा: लापता महिला का शव पड़ोसी के घर में मिला, पुलिस को पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार

लाल घेरे में आरोपी लेखपाल
इटावा जिले में भरथना कोतवाली क्षेत्र के कुंअरा गांव में शनिवार सुबह तीन दिन से लापता गुड्डी देवी (50) का शव उसके पड़ोसी रघुवीर के मकान में पड़ा मिला। रघुवीर ने सूचना प्रधान, ग्रामीण व पुलिस को दी। सूचना पर सीओ भरथना, कोतवाली प्रभारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और घटनास्थल की छानबीन की।

महिला के शरीर पर छाले पड़े थे। आशंका है कि किसी ने महिला पर गर्म पानी या तेल डाला। हालांकि परिजनों ने अभी कोई तहरीर नहीं है। वही पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। भरथना के कुंअरा गांव निवासी राकेश कुमार मजदूर है।

उन्होंने बताया कि परिवार में पत्नी गुड्डी देवी, छह बेटे राहुल, छोटे, चिंटू, मोहन, मुरली, कन्हैया व शादीशुदा बेटी नंदनी है। 13 अक्तूबर को पत्नी घर से लापता हो गई थी। परिजनों ने उसकी खोजबीन की लेकिन वह नहीं मिली। शनिवार सुबह करीब छह बजे पत्नी का शव पड़ोसी रघुवीर के मकान के अंदर क्षतिग्रस्त कमरे में पड़ा मिला।
... और पढ़ें

फतेहपुर: आईएएस बनने के बाद अपने गांव पहुंचीं जागृति, ग्रामीणों ने किया भव्य स्वागत, चौखट पर मत्था टेक घर में किया प्रवेश

आईएएस बिटिया के यूपीएससी परीक्षा में चयन के बाद जनपद में प्रथम आगमन पर जमकर जश्न मनाया गया। पैतृक गांव नसेनिया से लेकर जिला मुख्यालय तक में जागृति अवस्थी के सम्मान में कार्यक्रम आयोजित किए गए। शहर के जयराम नगर में रहने वाले अपने चाचा के घर पहुंची जागृति का फूलमाला से स्वागत किया गया।

यहां उनसे मिलने और बधाई देने के लिए सदर विधायक विक्रम सिंह पहुंचे। इसके बाद जागृति के सम्मान में शहर के शादीपुर स्थित एक गेस्ट हाउस में सम्मान समारोह आयोजित किया गया। जहां शहर के गणमान्य लोगों की मौजूदगी में भाजपा जिलाध्यक्ष आशीष मिश्र, पूर्व जिलाध्यक्ष प्रभुदत्त दीक्षित, मनोज मिश्र, स्मिता सिंह, अंजू त्रिपाठी और राकेश त्रिवेदी ने प्रतीक चिन्ह देकर जागृति को सम्मानित किया। 

अमौली प्रतिनिधि के अनुसार, नसेनिया गांव में आईएएस बेटी जागृति का उत्साह व भाव पूर्ण स्वागत धूमधाम से किया गया। शुक्रवार को सुबह गांव से 12 किलोमीटर दूर जहानाबाद के बाहर कई नवयुवक बाइकों से ढोल बाजे के साथ बहन की अगवानी करने पहुंच गए।

आते ही जय घोष के साथ सभी ने स्वागत किया। रास्ते में प्राचीन शिव मंदिर में प्रवेश कर मत्था टेका। घर पहुंचते ही अपनी देहरी को मत्था रखकर प्रणाम किया फिर सबसे अपनी तरह से मिलना शुरू किया। उन्होंने जब गांव की भाषा में कहा कि हम हेई की माटी में खेली हन हमका हेन ते बहुत लगाव है, सुनकर लोग भाव विभोर हो गए।

बेटी ने कहा गांव में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, अब मुझे विश्वास है कि हमारे गांव से कोई नंबर एक रैंक हासिल करेगा। बच्चों कों संबोधित करते हुए कहा कि स्कूल में जब पढ़ाया जाए तब ध्यान से सुनें, होमवर्क पूरा रखें, लिखकर पढ़ने की आदत डालें।

हिंदी मीडियम में अपने को कमजोर न समझें, अपने ज्ञान को बढ़ाएं, ज्ञान वर्धक बातें सुनें, खुद पर भरोसा रखें। जो आपको बोले कि कुछ नहीं कर पाओगे उससे दूरी बना लो। यहां की मिट्टी और संस्कृति में सब संभव है। जो चाहो बन सकते हो। बेटियों को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी परिवार की होती है। जब मैं निकल सकती हूं तो और क्यों नहीं?
... और पढ़ें

फतेहपुर: भू-विसर्जन कर दी मां को विदाई, जमकर उड़ा गुलाल, सुरक्षा के रहे कड़े प्रबंध

शारदीय नवरात्र पर आस्था और भक्ति का प्रतीक बनी रही मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन विजयादशमी से शुरू हो गया। गाजे-बाजे के साथ अबीर-गुलाल उडा़ते हुए विभिन्न पंडालों से मूर्तियां लेकर चले देवी भक्तों ने माता रानी के जयघोष के साथ गंगा व यमुना किनारे भू-विसर्जन किया।

प्रेम, करुणा और आस्था के संगम में मूर्ति विसर्जन का सिलसिला दशमी तिथि लगते ही शुरू हो गया। जिस वैभव के साथ मातारानी का नवरात्र में आगाज हुआ, बिल्कुल वैसी ही आभा के साथ देवी मां पंडालों से विदा होने लगीं। देवी गीतों की धुन में भक्त मंत्रमुग्ध होकर झूमते गाते हुए पंडालों से लेकर गंगा व यमुना घाटों तक पहुंचे।

शहर के कई दुर्गा पंडालों के अलावा विभिन्न स्थानों पर स्थापित रहीं मां दुर्गा की प्रतिमाओं का गंगा व यमुना किनारे भू-विसर्जन हुआ। इस दौरान आध्यात्मिक और आत्मिक आभा देखते बनी। देवी भक्तों ने भिटौरा के ओमघाट, बलखंडी घाट के समीप मातारानी की प्रतिमा का भूमि विसर्जन कर विदाई ली।
... और पढ़ें

कन्नौज: कोल्ड स्टोरेज कर्मी की हत्या, आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए परिजनों ने काटा हंगामा

कन्नौज जिले में सरोजनी कोल्ड स्टोरेज के लिपिक का शव कोल्ड स्टोरेज से करीब तीन किलोमीटर दूर सड़क पर खून से लथपथ मिला। परिजनों ने हत्या का आरोप लगाते हुए गिरफ्तारी की मांग करते हुए हंगामा किया। भतीजे की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट दर्ज की गई है।

पुलिस के मुताबिक सरोजनी कोल्ड स्टोरेज पर लिपिक मानीमऊ चौकी क्षेत्र के कपूरापुर गांव निवासी अशोक कटियार (52) रोज की तरह शुक्रवार शाम ड्यूटी करने गए थे। देर रात करीब तीन बजे कपूरापुर गांव से जुड़ी सड़क पर पहलवानगंज गांव में ग्रामीणों ने उनका खून से लथपथ शव देखा।

पास ही उनकी साइकिल भी पड़ी थी। मौके पर पहुंचे परिजनों ने हत्या का शक जताते हुए गिरफ्तारी की मांग को लेकर हंगामा किया। घटनास्थल पर फोरेंसिक टीम के साथ एसपी प्रशांत वर्मा पहुंचे। परिजनों को जांच और हत्यारोपियों की गिरफ्तारी का आश्वासन दिया।

मृतक के भतीजे सिंधु कटियार ने कोतवाली में अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट दर्ज कराई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में अशोक कटियार की मौत धारदार हथियार से नस कटने पर अधिक खून बहने से होनी बताई गई है। सीओ  शिव प्रताप सिंह ने बताया कि मारपीट में हत्या व समेत अन्य बिंदुओं पर भी जांच चल रही है। 
... और पढ़ें

कानपुर: साइबर ठगों ने रिटायर्ड रेलवे कर्मी के खाते से 3.12 लाख रुपये उड़ाए 

कानपुर में साइबर ठगों ने यशोदा नगर निवासी रिटायर रेलवेकर्मी दिनेशचंद्र सिन्हा के खाते से 3.12 लाख रुपये पार कर दिए। बेटे आकाश ने बताया कि पिता का मोबाइल नंबर 30 सितंबर को अचानक बंद हो गया था। जिसके चलते उनके पिता किदवईनगर स्थित टेलीकॉम कंपनी में शिकायत करने पहुंचे थे।

जहां टेलीकॉम कंपनी के कर्मचारियों ने बताया कि अधिकारी को ई-मेल कर दी गई है। जल्द ही उसका मोबाइल चालू हो जाएगा। कई दिन बीत जाने के बाद भी मोबाइल न चालू होने पर पांच अक्तूबर को उनके पिता फजलगंज स्थित पीएनबी पहुंचे और पांच हजार का विड्रॉल भरा, लेकिन बैंक कैशियर ने बताया कि खाते में रुपये ही नहीं हैं।

मैनेजर से शिकायत की तो पता चला कि 30 से पांच अक्तूबर के बीच उनके खाते से यूपीआई के जरिए 3.12 लाख रुपये निकले हैं। नौबस्ता इंस्पेक्टर सतीश सिंह ने बताया कि इसकी जानकारी नहीं है। तहरीर मिलने पर मामला दर्ज कर जांच की जाएगी।
... और पढ़ें

कानपुर: नशे में धुत युवती ने गाय और बछड़े पर चढ़ाई कार, बीजेपी कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा

कानपुर के शिवाला में शुक्रवार रात नशे में धुत युवती ने सड़क किनारे बैठी गाय और उसके बछड़े पर कार चढ़ा दी। इलाकाई लोगों ने घायल जानवरों का इलाज कराने को कहा तो कार सवार दो युवतियों और एक युवक उनसे भिड़ गए।

हरकतों का वीडियो बना रहे एक युवक का युवतियों ने मोबाइल तोड़ डाला। मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने कार सवार नेहा पांडे, इमामउल हक समेत तीन के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। बीजेपी नेता नवाब सिंह ने बताया कि घटना के बाद युवती ने लोगों पर भी कार चढ़ाने की कोशिश की।

कार्रवाई न होती देख बीजेपी कार्यकर्ताओं ने कोतवाली में हंगामा किया तब पुलिस ने पशु क्रूरता अधिनियम में कार्रवाई की। डीसीपी पूर्वी प्रमोद कुमार ने बताया कि इस मामले में श्याम तिवारी की तहरीर पर कार सवार नेहा पांडेय, इमामउल हक समेत तीन लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है।

कार सवार दोनों युवतियां नशे में थीं। पुलिस से भी पूछताछ में सहयोग नहीं किया। जमानती धाराओं में एफआईआर दर्ज होने के चलते तीनों को छोड़ दिया गया। वहीं थाने पहुंचे युवती के परिजनों ने माफी मांगते हुए घायल गाय व बछड़े का इलाज कराने का आश्वासन दिया।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00