विज्ञापन
विज्ञापन
गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें
Myjyotish

गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

उत्तराखंड में बारिश का कहर: दारमा घाटी में फंसे 80 से ज्यादा पर्यटक, सरकार से लगाई रेस्क्यू की गुहार

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में लगातार बारिश के कारण भूस्खलन से कई सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं। जिस वजह से यहां आम नागरिक फंस गए हैं। वहीं आपदा की इस घड़ी में रानीखेत की 14 डोगरा बटालियन देवदूत बनकर उभरी है। अकेले कुमाऊं में प्रलयंकारी बारिश ने सोमवार रात और मंगलवार को भारी तबाही मचाई है।

भूस्खलन, मकान ढहने, पानी में दौड़ते करंट आदि से कुमांऊ में 37 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कुछ लोगों के गायब होने की भी आशंका जताई जा रही है। नैनीताल में 27, अल्मोड़ा में नौ और चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर और ऊधमसिंह नगर में एक-एक व्यक्ति की आपदा में मौत हुई है। पूरे उत्तराखंड में आपदा से 46 लोगों की मौत हुई है। वहीं आज बुधवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आपदा प्रभावित इलाकों को हवाई मुआयना करेंगे।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने मंगलवार शाम रुद्रपुर क्षेत्र में जलभराव से हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने आपदा में जान गंवाने वालों के परिजनों को चार लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा भी की। कहा कि आपदा में जिन लोगों के मकान टूटे हैं, पर्वतीय क्षेत्रों में उन्हें एक लाख नौ हजार और मैदानी क्षेत्रों में 95 हजार की मदद दी जाएगी। जिन लोगों के घरों में पानी घुसकर सामान बहा है, उन्हें पांच हजार रुपये दिए जाएंगे। आपदा में कृषि को भी काफी नुकसान पहुंचा है, इसका आकलन किया जा रहा है। 
... और पढ़ें
दारमा घाटी में फंसे पर्यटक दारमा घाटी में फंसे पर्यटक

उत्तराखंड में कोरोना: बुधवार को आठ नए संक्रमित मिले, एक मरीज की हुई मौत

उत्तराखंड में अब कोरोना संक्रमण कम हो गया है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में आठ नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं, एक मरीज की मौत हुई है। जबकि छह मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया। सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 176 पहुंच गई है। 

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, बुधवार को 7462 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। नौ जिलों अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, चंपावत, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, टिहरी, ऊधमसिंह नगर और उत्तरकाशी में एक भी संक्रमित मरीज नहीं मिला है। वहीं, देहरादून में चार, हरिद्वार में दो और नैनीताल व पौड़ी में एक-एक संक्रमित मरीज मिला है। 

उत्तराखंड में कोरोना: सरकार ने एक महीने के लिए बढ़ाए कोविड प्रतिबंध, नई एसओपी जारी

संक्रमण दर 0.11 प्रतिशत पहुंची
प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 343773 हो गई है। इनमें से 330071 लोग ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के चलते अब तक कुल 7398 लोगों की जान जा चुकी है। प्रदेश की रिकवरी दर 96.01 प्रतिशत और संक्रमण दर 0.11 प्रतिशत दर्ज की गई है। 
... और पढ़ें

Uttarakhand Rains: आज शाम उत्तराखंड पहुंचेंगे गृह मंत्री अमित शाह, आपदा के हालातों का लेंगे जायजा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बुधवार की शाम उत्तराखंड पहुंचेंगे। वह यहां आपदा को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे और पूरी स्थिति का जायजा लेंगे। गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार को उत्तराखंड में आपदा प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे।

आपदा ग्रस्त इलाकों का हवाई सर्वेक्षण भी करेंगे शाह
गृहमंत्री अमित शाह बुधवार को राजभवन या बीजापुर गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे। इसके बाद गुरुवार को वह आपदा ग्रस्त इलाकों का हवाई सर्वेक्षण भी करेंगे। शासन ने अमित शाह के दौरे की पुष्टि की है। 

उत्तराखंड आपदा: नैनीताल में बुधवार को मलबे से बरामद हुए चार और शव, कुल मृतकों की संख्या हुई 50

आपदा में 50 लोगों की मौत
सोमवार और मंगलवार को आई आपदा ने उत्तराखंड को खासा नुकसान पहुंचाया है। आपदा में 50 लोगों की मौत हुई है और अभी भी कई लोग लापता हैं। वायुसेना और एनडीआरएफ की टीमें राहत बचाव अभियान में लगीं हुईं हैं।

उत्तराखंड: उत्तरकाशी के हर्षिल में ट्रेकिंग दल फंसा, राहत-बचाव के लिए वायु सेना का हेलीकॉप्टर रवाना
... और पढ़ें

उत्तराखंड:  पंजाब कांग्रेस प्रभारी पद से मुक्ति चाहते हैं पार्टी प्रभारी हरीश रावत, राहुल गांधी से भी की मुलाकात

पंजाब में कांग्रेस के प्रभारी उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने पंजाब कांग्रेस प्रभारी के पद से मुक्त करने की अपील की है। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए उन्होंने यह बात कही है। अपनी पोस्ट में उन्होंने लिखा है कि 'मैं आज एक बड़ी उपापोह से उबर पाया हूं।

उत्तराखंड में बेमौसम बारिश ने कहर ढाया है
एक तरफ जन्मभूमि (उत्तराखंड) के लिए मेरा कर्तव्य है और दूसरी तरफ कर्मभूमि पंजाब के लिए मेरी सेवाएं हैं, स्थितियां जटिलतर होती जा रही हैं, क्योंकि ज्यों-ज्यों चुनाव आएंगे, दोनों जगह व्यक्ति को पूर्ण समय देना पड़ेगा। कल उत्तराखंड में बेमौसम बारिश ने जो कहर ढाया है, मैं कुछ स्थानों पर जा पाया, लेकिन आंसू पोछने मैं सब जगह जाना चाहता था। मगर कर्तव्य पुकार, मुझसे कुछ और अपेक्षाएं लेकर खड़ी हुई।

मैं जन्मभूमि के साथ न्याय करूं, तभी कर्मभूमि के साथ भी न्याय कर पाऊंगा। मैं पंजाब कांग्रेस और पंजाब के लोगों का बहुत आभारी हूं कि उन्होंने मुझे निरंतर आशीर्वाद और नैतिक समर्थन दिया। संतों, गुरुओं की भूमि, श्री नानक देव जी व गुरु गोबिंद सिंह जी की भूमि से मेरा गहरा भावनात्मक लगाव है। मैंने निश्चय किया है कि लीडरशिप से प्रार्थना करूं कि अगले कुछ महीने में उत्तराखंड को पूर्ण रूप से समर्पित रह सकूं, इसलिए पंजाब में जो मेरा वर्तमान दायित्व है, उस दायित्व से मुझे अवमुक्त कर दिया जाए। आज्ञा पार्टी नेतृत्व की, विनती हरीश रावत की।'



 

... और पढ़ें

उत्तराखंड आपदा:  बुधवार को नैनीताल और चंपावत में मलबे से बरामद हुए चार-चार शव, कुल मृतकों की संख्या हुई 54

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत
बुधवार को नैनीताल और चंपावत में मलबे से चार-चार शव बरामद हुए हैं। जिसके बाद अब राज्य में सोमवार और मंगलवार को आई आपदा में मृतकों की संख्या 54 हो गई है। अभी भी राहत-बचाव कार्य जारी है। 

की जा रही पंचायत नामा की कार्रवाई
नैनीताल जिले में कैंची धाम के पास घर में दबी हुई रिचा (21 साल) व अभिषेक (18 साल) के शव पुलिस द्वारा निकाल लिए गए हैं। पंचायत नामा की कार्रवाई की जा रही है।

वहीं बोहरा कोट रामगढ़ में भी दो व्यक्ति संभू दत्त डालाकोटी (70 साल) बसंत डालाकोटी (59 साल) के शवों को पुलिस व एनडीआरएफ की टीम द्वारा मलबे से निकाल लिया गया है। यहां भी पंचायत नामा की कार्रवाई चल रही है।

उत्तराखंड मौसम अपडेट: देहरादून में मौसम साफ, बुधवार को नदियों का जलस्तर हुआ कम, मिली कुछ राहत

सोमवार और मंगलवार को निरंतर बारिश के चलते उफान पर आई नदियों ने हल्द्वानी और ऊधमसिंहनगर के तराई वाले क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए थे। गौला पुल की एप्रोच रोड, बारहमासी रोड पर और चल्थी पर निर्माणाधीन पुल क्षतिग्रस्त हो गए। गढ़वाल के कुछ इलाकों में भी नुकसान हुआ, लेकिन कुमाऊं मंडल इससे ज्यादा प्रभावित हुआ।

उत्तराखंड: बर्फबारी के चलते भारत-चीन सीमा पर तीन पोर्टर लापता, रेस्क्यू के लिए वायु सेना का हेलीकॉप्टर पहुंचा

एक ही परिवार के चार लोगों के शव बरामद
मंगलवार की देर रात करीब 9 बजे भारी बारिश के के साथ आए मलबे की चपेट में आने से चंपावत के लोहाघाट ब्लॉक के नेपाल सीमा से लगे सुल्ला गांव के एक ही परिवार के चार लोग मलबे में दब गए थे। रेस्क्यू टीम ने चारों के शव बुधवार शाम को बरामद कर लिए हैं। मृतकों की पहचान कैलाश सिंह (32) पुत्र कुंवर सिंह, चंचला देवी (28) पत्नी कैलाश सिंह, रोहित सिंह (12) और  भुवन सिंह (8) पुत्र कैलाश सिंह के रूप में हुई है।  ... और पढ़ें

करवाचौथ 2021:  रोहिणी नक्षत्र में निकलेगा चांद, बन रहे हैं विशेष योग, सुहागिनें किस दिन रखेंगी व्रत, जानें

सुहागिनों के पर्व करवाचौथ पर इस बार करवाचौथ पर विशेष योग बन रहे हैं। ज्योतिषाचार्य के अनुसार इस बार चांद रोहिणी नक्षत्र में निकलेगा। यह संयोग करवाचौथ के पूजन को और अधिक मंगलकारी बना रहा है, जो सुहागिनों के लिए विशेष लाभकारी है।

दुख नष्ट होंगे और दरिद्रता दूर होगी
ज्योतिषाचार्य संदीप भारद्वाज शास्त्री और अरविंद शर्मा के मुताबिक रोहिणी नक्षत्र का होना अपने आप में अद्भुत संयोग है। मान्यताओं के अनुसार यह योग चंद्रमा की 27 पत्नियों में सबसे प्रिय पत्नी रोहिणी के साथ होने से बन रहा है। सुहागिनों के लिए यह बेहद फलदायी है। इस योग से दुख नष्ट होंगे और दरिद्रता दूर होगी।

सुहागिनों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी
ज्योतिषाचार्य ने बताया कि 24 अक्तूबर को रविवार के दिन सुबह 03:01 मिनट पर चतुर्थी तिथि प्रारंभ होगी और 25 अक्तूबर को प्रात: 05:43 मिनट तक रहेगी। यह व्रत 24 अक्तूबर को रविवार के दिन रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बार रोहिणी नक्षत्र का अद्भुत संयोग पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ाएगा। सुहागिनों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी। 
... और पढ़ें

उत्तराखंड: आपदा में 54 पहुंची मृतकों की संख्या और बर्फबारी के बाद चीन सीमा से तीन पोर्टर लापता, पढ़ें 5 बड़ी खबरें...

उत्तराखंड मौसम अपडेट: देहरादून में मौसम साफ, बुधवार को नदियों का जलस्तर हुआ कम, मिली कुछ राहत

बुधवार को राजधानी देहरादून सहित अधिकतर इलाकों में मौसम साफ बना हुआ है। इससे लोगों ने राहत की सांस ली है। वहीं हल्द्वानी में आज भी मौसम खराब बना हुआ है। बुधवार को हरिद्वार में गंगा का जलस्तर कम हो गया है। वहीं हल्द्वानी में काठगोदाम में और गौला बैराज में गौला नदी का जलस्तर कम हो गया है।
 
पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिणी पूर्वी हवाओं का असर अब न के बराबर
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिणी पूर्वी हवाओं का असर अब न के बराबर है। उत्तराखंड के मैदानी और पर्वतीय क्षेत्रों में इसका प्रभाव सिर्फ 48 घंटे के लिए ही था। बुधवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री रहेगा।

उत्तराखंड: बर्फबारी के चलते भारत-चीन सीमा पर तीन पोर्टर लापता, रेस्क्यू के लिए वायु सेना का हेलीकॉप्टर पहुंचा

पहाड़ों की रानी मसूरी में हल्के बादल छाए रहे। जिससे मौसम में ठंड बढ़ गई है। बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग कई जगहों पर अवरूद्ध है। श्रीनगर में भी धूप खिली है। यहां अलकनंदा के जल स्तर में बढ़त है और गाद आने के कारण पेयजल आपूर्ति प्रभावित हो गई है।

Uttarakhand Rain and Floods: हर्षिल में ट्रेकिंग दल फंसा, राहत-बचाव के लिए वायु सेना का हेलीकॉप्टर रवाना

वहीं मंगलवार को आदि कैलाश, ज्योलिंकांग, कालापानी और लिपुलेख में दो फुट से ज्यादा बर्फबारी होने की भी सूचना है।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00