बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
अपार धन की प्राप्ति हेतु कामिका एकादशी को कराएँ श्री लक्ष्मी-विष्णु जी का विष्णुसहस्त्रनाम-फ्री, रजिस्टर करें
Myjyotish

अपार धन की प्राप्ति हेतु कामिका एकादशी को कराएँ श्री लक्ष्मी-विष्णु जी का विष्णुसहस्त्रनाम-फ्री, रजिस्टर करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

उत्तराखंड में कोरोना: 41 नए संक्रमित मिले, एक भी मरीज की मौत नहीं

उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में 41 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। जबकि 64 मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया। वहीं, सक्रिय मामलों की संख्या 645 पहुंच गई है। 

उत्तराखंड में स्कूल खोलने का फरमान: बच्चों की पढ़ाई की चिंता, पर जीवन संकट में कैसे डालें

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, शुक्रवार को 26408 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं चार जिलों चमोली, चंपावत और टिहरी और उत्तरकाशी में एक भी संक्रमित मरीज सामने नहीं आया है। वहीं, अल्मोड़ा में पांच, बागेश्वर में एक, देहरादून में सात, हरिद्वार चार, नैनीताल में पांच, पौड़ी में एक, पिथौरागढ़ में दो, रुद्रप्रयाग में पांच और ऊधमसिंह नगर में 11 संक्रमित मिले हैं। 

प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 342023 हो गई है। इनमें से 327979 लोग ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के चलते अब तक कुल 7362 लोगों की जान जा चुकी है।  

अगले महीने से उत्तराखंड को मिलेंगी टीके के 20 लाख डोज
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि अगले महीने से उत्तराखंड को 20 लाख डोज मिलने लगेंगी। उन्होंने कहा कि 20 लाख डोज के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात का आग्रह किया था, जिस पर उन्होंने वैक्सीन बढ़ाने की स्वीकृति दे दी थी।
... और पढ़ें
कोरोना वायरस की जांच (प्रतीकात्मक तस्वीर) कोरोना वायरस की जांच (प्रतीकात्मक तस्वीर)

CBSE Results 2021: 89.64 फीसदी रहा देहरादून रीजन का परीक्षा परिणाम

सीबीएसई बोर्ड की 12वीं कक्षा का परिणाम शुक्रवार दोपहर दो बजे जारी हो गया है। देहरादून रीजन का परीक्षा परिणाम इस बार 89.64 फीसदी रहा। वहीं, बोर्ड इस साल कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा। बता दें कि, देहरादून रीजन में कक्षा 12वीं में इस बार 71063 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे। इनमें उत्तराखंड के 486 और यूपी के 336 स्कूलों के छात्र-छात्राएं शामिल हैं।

पूरी लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें...

उत्तराखंड में शाम सात बजे तक मिली जानकारी के अनुसार, ऋषिकेश की बेटी शताक्षी गुप्ता ने सबसे ज्यादा 99.60 फीसदी अंक हासिल किए हैं। शताक्षी ने बताया कि उसके प्रेरणास्रोत उसके माता पिता और स्कूल के प्रधानाचार्य हैं। 

यह भी पढ़ें... CBSE Results 2021: सीबीएसई ने जारी किए कक्षा 12वीं के नतीजे, लेकिन उससे पहले छात्रों को यहां से लेना होगा रोल नंबर

शताक्षी की बड़ी कामयाबी हासिल करने से अभिभावकों और परिजनों में खुशी का माहौल है। वहीं शताक्षी ने अब दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन लेकर अर्थशास्त्र की पढ़ाई करने का मन बनाया है।

यह भी पढ़ें... Uttarakhand Board Result 2021: 31 जुलाई को सुबह 11 बजे घोषित होंगे परिणाम, यहां देख सकेंगे नतीजे
... और पढ़ें

कांवड़ यात्रा स्थगित: गंगाजल लेने हरिद्वार जा रहे 21 कांवड़ियों पर केस, 14 दिन रहेंगे क्वारंटीन 

हरिद्वार जिले में कांवड़ यात्रा प्रतिबंधित होने के बावजूद कुछ लोग मानने को तैयार नहीं हैं। शुक्रवार को पुलिस ने काली नदी चेक पोस्ट पर चेकिंग के दौरान ट्रक से गंगाजल भरने हरिद्वार जा रहे 21 कांवड़ियों को हिरासत में ले लिया। साथ ही उनके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत केस दर्ज कर क्वारंटीन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

कांवड़ यात्रा स्थगित: कांवड़ियों को बॉर्डर पर दिया जा रहा गंगाजल, पहले दिन 300 से ज्यादा लेकर लौटे, तस्वीरें...

शुक्रवार सुबह काली नदी चेक पोस्ट पर पुलिस ने एक ट्रक को रोक लिया। ट्रक में पीछे कई लोग बैठे हुए थे। पुलिस ने पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि वे कांवड़ लेने हरिद्वार जा रहे हैं। इस पर पुलिस ने ट्रक को साइड में कराया और बताया कि कांवड़ यात्रा प्रतिबंधित कर दी गई है।

किसी को भी कांवड़ और गंगाजल लेने के लिए हरिद्वार नहीं जाने दिया जा रहा है। एसओ पीडी भट्ट ने बताय कि पंजाब के फिरोजपुर कैंट, थाना सदर निवासी 21 लोग ट्रक में सवार होकर कांवड़ लेने हरिद्वार जा रहे थे। सभी को हिरासत में लिया गया। ... और पढ़ें

Uttarakhand Board Result 2021: 31 जुलाई को सुबह 11 बजे घोषित होंगे परिणाम, यहां देख सकेंगे नतीजे

उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट की 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे 31 जुलाई शनिवार को जारी किए जाएंगे। उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद की ओर से 10वीं व 12वीं के नतीजे सुबह 11:00 बजे घोषित होंगे।

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय उत्तराखंड बोर्ड के कार्यालय में नतीजे घोषित करेंगे। परिणाम अमर उजाला की वेबसाइट और उत्तराखंड बोर्ड की वेबसाइट पर देख सकेंगे।

इन लिंक पर क्लिक कर जान सकते हैं रिजल्ट:
uaresults.nic.in
www.ubse.uk.gov.in
https://results.amarujala.com

परीक्षाफल से असंतुष्ट छात्र एक महीने के अंदर कर सकते हैं आवेदन
छात्रों के 9वीं, दसवीं और 11वीं के अंकों को देखकर परीक्षाफल तैयार किया जा रहा है। परीक्षाफल से असंतुष्ट छात्र एक महीने के अंदर आवेदन कर सकते हैं। परिस्थितियां अनुकूल होने पर उनकी परीक्षा कराई जाएंगी।

उत्तराखंड बोर्ड: 10 वीं-12 वीं के रिजल्ट के लिए फॉर्मूला तैयार, ऐसे मिलेंगे नंबर

कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए रद्द हुई थी परीक्षा
बता दें कि इस साल हाईस्कूल में 1 लाख 48 हजार 350 और इंटरमीडिएट में 1 लाख 22 हजार 198 छात्र परीक्षा के लिए पंजीकृत थे। मार्च-अप्रैल में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तराखंड विद्यालयी परिषद ने परीक्षा रद्द करा दी थी।
... और पढ़ें

CBSE Results 2021: सीबीएसई ने जारी किए कक्षा 12वीं के नतीजे, लेकिन उससे पहले छात्रों को यहां से लेना होगा रोल नंबर

उत्तराखंड स्कूल शिक्षा बोर्ड
सीबीएसई बोर्ड की 12वीं कक्षा का परिणाम शुक्रवार को दोपहर दो बजे जारी हो गया। बोर्ड की वेबसाइट पर एक रोल नंबर फाइंडर लिंक जारी किया गया है। इसकी मदद से छात्र अपना रोल नंबर आराम से ढूंढ पाएंगे और अपनी परीक्षा परिणाम देख सकेंगे।

वहीं आज रुद्रपुर में सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में पास होने पर बच्चों ने खुशी का इजहार किया। देहरादून रीजन में कक्षा 12वीं में इस बार 71063 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे। जिसमें से उत्तराखंड के 486 स्कूल और यूपी के 336 स्कूल के छात्र शामिल है।

ऐसे चेक करें सीबीएसई का 12वीं का रिजल्ट
पहला चरण:
सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
दूसरा चरण: सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in है।
तीसरा चरण: यहां होम पेज पर आपको 12वीं के रिजल्ट का लिंक मिलेगा।
चौथा चरण: जिस पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा।
पांचवा चरण: जहां आपको अपनी एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी।
छठा चरण:  इसके बाद आपका 12वीं का रिजल्ट खुल जाएगा।
सांतवां चरण:  जिसे आप डाउनलोड कर सकेंगे और प्रिंट ले सकेंगे।

लिंक

छात्र एसएमएस के जरिए भी अपना 12वीं का रिजल्ट मंगा सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों को CBSE10 < ROLLNUMBER > < ADMITCARDID > दर्ज करके 7738299899 नंबर पर सेंड करना होगा। इस तरह उनको अपना रिजल्ट पता चल जाएगा।

इन वेबसाइट्स और एप के जरिए देखें 12वीं का रिजल्ट
cbseresults.nic.in
results.gov.in
cbse.gov.in
cbse.nic.in
digilocker.gov.in
DigiLocker app
UMANG app
IVRS
SMS
... और पढ़ें

उत्तराखंड: दो अगस्त से खुलेंगे कक्षा छह से 12वीं तक के स्कूल, आज जारी हो सकती है एसओपी

उत्तराखंड में आगामी दो अगस्त के कक्षा छह से 12वीं तक के स्कूल खोले जाएंगे। इस संबंध में आज शुक्रवार काे एसओपी जारी हो सकती है। शासन द्वारा शुक्रवार को एसओपी जारी करने की प्रबल संभावना जताई जा रही है।

कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच उत्तराखंड मंत्रिमंडल ने एक अगस्त से कक्षा छह से 12 तक के सभी स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है।

Uttarakhand Board Result 2021: 31 जुलाई को सुबह 11 बजे घोषित होंगे परिणाम, यहां देख सकेंगे नतीजे

एक अगस्त को रविवार होने के कारण स्कूल दो अगस्त से खुलेंगे। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्कूल शत प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे।
राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई बैठक में शिक्षा विभाग के इस प्रस्ताव पर मुहर लगी थी। बता दें कि कक्षा छह से आठ तक के स्कूल कोरोनाकाल में मार्च 2020 से बंद हैं। 
... और पढ़ें

उत्तराखंड में स्कूल खोलने का फरमान:  10 लाख बच्चों की सुरक्षा को लेकर अधिकांश अभिभावक असहज

बदरीनाथ हाईवे: लामबगड़ में तीन घंटे फंसे रहे सेना के वाहन, जवानों ने खुद हटाया मलबा

चीन सीमा पर तैनात सेना के जवान बदरीनाथ हाईवे पर दुश्वारियों से जूझ रहे हैं। बार-बार भूस्खलन से हाईवे के बाधित होने से स्थानीय लोगों के साथ ही सेना के जवानों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। शुक्रवार को लामबगड़ नाले में हाईवे करीब तीन घंटे तक अवरुद्ध रहा। 

Uttarakhand Wather: छह जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी, बदरीनाथ हाईवे सहित कई राजमार्ग बंद

बृहस्पतिवार रात से शुक्रवार सुबह नौ बजे तक लामबगड़ क्षेत्र में हुई भारी बारिश से लामबगड़ नाला उफान पर आ गया। सुबह करीब आठ बजे नाले का जलस्तर बढ़ने से हाईवे अवरुद्ध हो गया। इससे चीन सीमा क्षेत्र से जोशीमठ की ओर जा रहे सेना के वाहनों की आवाजाही भी रुक गई। सेना के करीब 60 जवानों ने नाले में पत्थरों का भरान किया। साथ ही लोनिवि (एनएच) की टीम ने  पोकलैंड मशीन की मदद से बोल्डरों को रास्ते से हटाया।

उत्तराखंड: नदी में गिरी कार तो मच गई चीख-पुकार, रस्सों से तेज लहरों पर उतरे जवानों ने किया राहत-बचाव कार्य, तस्वीरें

इसके बाद सुबह करीब 11 बजे तक हाईवे सुचारु हो पाया। लोनिवि (एनएच) के सहायक अभियंता अंकित सजवाण ने बताया कि लामबगड़ नाले में बोल्डर आने से हाईवे अवरुद्ध हो गया था। उन्होंने बताया कि बीआरओ ने नाले के ट्रीटमेंट का प्रस्ताव तैयार कर लिया है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X