विज्ञापन
विज्ञापन
शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021
Myjyotish

शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

उत्तराखंड: पुरोला के आदित्य ने यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण कर किया रवांई घाटी का नाम रोशन, पाई 315 रैंक

उत्तरकाशी जिले में मोरी ब्लॉक के बंगाण क्षेत्र के एक युवक ने यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण कर रवांई घाटी का नाम रोशन किया है।

8 अक्टूबर 2021

Digital Edition

उत्तराखंड मौसम अलर्ट: आज से तीन दिन तक प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में होगी बारिश

प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में रविवार से तीन दिनों तक बारिश होगी। मौसम विभाग ने ज्यादातर स्थानों पर बादल छाये रहने और बारिश होने का अनुमान जताया है। वहीं, कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश भी हो सकती है। 

ज्यादातर जगह बारिश होने के आसार
मौसम केंद्र के अनुसार 17 अक्तूबर को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, पौड़ी, देहरादून, हरिद्वार, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर में अधिकांश क्षेत्रों में बारिश होने का अनुमान है। 18 और 19 को भी ज्यादातर जगह बारिश होने के आसार हैं।

तेज रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं
18 अक्तूबर को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल, चंपावत, देहरादून, टिहरी व पौड़ी के कई और हरिद्वार व ऊधमसिंह नगर के कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान 80 किमी प्रति घंटे की तेज रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। कई जगह ओले गिरने के आसार हैं।

उत्तराखंड: फिर बदलेगा मौसम, रविवार और सोमवार को भारी बारिश के आसार, ऑरेंज अलर्ट जारी

ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ भी गिरने की संभावना
पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी में 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ भी गिर सकती है। मौसम विभाग ने इस दौरान भूस्खलन, जलभराव होने, गाड़-गदेरों में उफान आने और ओलावृष्टि से फसलों, खुले में पार्क वाहनों और जानवरों को नुकसान होने की भी चेतावनी दी है। इससे चारधाम समेत पहाड़ी क्षेत्रों में चल रही यात्राओं पर भी असर पड़ सकता है।
... और पढ़ें

वीकेंड:  पर्यटकों पर चढ़ा उत्तराखंड का खुमार, उमड़ी भीड़, यातायात प्लान फेल, जाम में फंसे लोग, तस्वीरें

दशहरा पर योगनगरी ऋषिकेश पहुंचे पर्यटक जमकर मौज मस्ती कर रहे हैं। राफ्टिंग, बंजी जंपिंग और जिप लाइन का रोमांच का मजा लेने के लिए पर्यटकों की भीड़ उमड़ रही है। दिनभर सैरसपाटा करने के बाद सैलानी जंगल कैंपों की ओर रुख कर रहे हैं। वहीं नैनीताल, हरिद्वार और मसूरी भी पर्यटकों से पैक हैं। यहां होटल, धर्मशालांए और पार्किंग फुल हैं। इससे व्यापारियों के चेहरे खिल गए हैं।

शिवपुरी, ब्रह्मपुरी, मरीन ड्राइव, कौडियाला और क्लब हाउस राफ्टिंग प्वांइट दिनभर पर्यटकों से गुलजार रहा। धार्मिक आस्था रखने वाले पर्यटकों ने लक्ष्मणझूला, स्वर्गाश्रम, मुनिकीरेती, त्रिवेणीघाट और नीलकंठ मंदिर के दर्शन कर पुण्य अर्जित किया। मौज मस्ती के शौकीन पर्यटक गंगा में अठखेलियां करने के बाद होटल और कैंपों की ओर रुख कर रहे हैं।

होटल और कैंप पर्यटकों से पैक हैं। होटल में जगह नहीं होने के कारण पर्यटक धर्मशालाओं में रात गुजारने को मजबूर हैं। स्थानीय व्यापारियों ने बताया कि दशहरा और वीकेंड के चलते तीर्थनगरी में सैलानियों की भीड़ उमड़ी है। कोरोनाकाल के सन्नाटा के बाद अब थोड़ी उम्मीद लग रही है कि लोगों में कोरोना संक्रमण का भय कम हो गया है।
 
... और पढ़ें

उत्तराखंड: पुंछ में शहीद विक्रम सिंह नेगी का पार्थिव शरीर पहुंचा घर, भर आई हर किसी की आंख, तस्वीरें

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में शहीद उत्तराखंड के नई टिहरी के बेटे विक्रम सिंह नेगी का तिरंगे से लिपटा पार्थिव शरीर शनिवार को विमाण गांव पहुंच गया। शहीद का शव पहुंचते ही उसकी पत्नी, मां और बूढ़ी दादी ने रोते-बिलखते शव से लिपट कर अंतिम दर्शन के किए। राजकीय सम्मान के साथ शहीद विक्रम सिंह नेगी का अंतिम संस्कार किया गया।

उत्तराखंड: राज्य के लिए बुरी खबर, जम्मू-कश्मीर में आतंकियों संग मुठभेड़ में एक और सपूत घायल

इस दौरान शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। बड़ी संख्या में पहुंचे लोगों ने 'जब तक सूरज चांद रहेगा, विक्रम तेरा नाम रहेगा' का जयघोष कर आतंक का पर्याय बने पाकिस्तान के खिलाफ भी जमकर नारेबाजी की।  

उत्तराखंड: आतंकियों संग मुठभेड़ में शहीद हुए थे सपूत, जौलीग्रांट पहुंचे दोनों के पार्थिव शरीर, सैनिक कल्याण मंत्री ने दी श्रद्धांजलि

क़ृषि मंत्री सुबोध उनियाल भी शनिवार को शहीद विक्रम सिंह नेगी के गांव पंहुचे। इस दौरान उन्होंने गांव की सड़क कोटेश्वर-फलसारी मोटर मार्ग का नामकरण शहीद विक्रम सिंह नेगी के नाम से करने की घोषणा की। वहीं मंत्री ने रोड का डामरीकरण करवाने की भी घोषणा की।
... और पढ़ें

उत्तराखंड:  रुद्रप्रयाग पहुंचा शहीद योगंबर सिंह का पार्थिव शरीर, रविवार को सैन्य सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद पोखरी विकासखंड के सांकरी गांव निवासी सैनिक योगंबर सिंह का पार्थिव शव रुद्रप्रयाग सैनिक कैंप पहुंच गया। रविवार को पैतृक घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

17 गढ़वाल राइफल्स में तैनात थे शहीद योगंबर
विकास खंड पोखरी के सांकरी गांव निवासी राइफलमैन योगंबर सिंह पुत्र बीरेंद्र सिंह भंडारी 17 गढ़वाल राइफल्स में तैनात थे। वर्तमान में वे सेना की 48 आरआर (राष्ट्रीय रायफल) रेजीमेंट में जम्मू-कश्मीर में ड्यूटी पर थे।

Uttarakhand News: शहीद होने से चंद घंटे पहले योगंबर ने की थी पत्नी से बात, किया था ये वादा

सैनिक कैंप रुद्रप्रयाग में रखा गया पार्थिव शरीर
14 अक्तूबर की रात जम्मू-कश्मीर के पुंछ में आतंकियों से मुठभेड़ में योगंबर सिंह शहीद हो गए थे। नायब तहसीलदार योगंबर सिंह नेगी ने बताया कि शहीद का पार्थिव शरीर आर्मी के वाहन से रुद्रप्रयाग पहुंच गया है। पार्थिव शरीर को सैनिक कैंप रुद्रप्रयाग में रखा गया है। रविवार को शहीद के पार्थिव शरीर को उनके गांव सांकरी लाया जाएगा। जिसके बाद पैतृक घाट निगोमदी नदी किनारे सैन्य सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। 
... और पढ़ें

Uttarakhand News: उत्तराखंड के लिए बुरी खबर, जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से मुठभेड़ में दो और जवान शहीद

शहीद योगंबर सिंह
जम्मू-कश्मीर के पुंछ में आतंकवादियों से हुई मुठभेड़ में उत्तराखंड के दो और लाल शहीद हो गए हैं। टिहरी निवासी सूबेदार अजय रौतेला और पौड़ी निवासी नायक हरेंद्र सिंह शहादत को प्राप्त हुए हैं। सूबेदार अजय रौतेला और नायक हरेंद्र सिंह भी सेना के उस सर्च ऑपरेशन में शामिल थे, जिसमें गुरुवार को उत्तराखंड के दो जवान शहीद हो गए थे। इस दौरान दोनां घायल हो गए थे और लापता हो गए थे। 

सेना और प्रशासन से कोई आधिकारिक सूचना नहीं
नरेंद्रनगर ब्लाक के खाड़ी-रामपुर गांव निवासी सूबेदार अजय रौतेला पुत्र स्व. अब्बल सिंह रौतेला और लैंसडोन के नायक हरेंद्र सिंह आतंकियों से हुई मुठभेड़ में शहीद हो गए हैं। मेंढर तहसील में भाटादूड़ियां के नाड़ खास जंगल से शनिवार शाम को शहीद अजय सिंह और हरेंद्र सिंह का शव निकाल लिया गया। 

सैन्य प्रवक्ता ने बताया कि 14 अक्तूबर को आतंकियों से भाटादूड़ियां के नाड़ खास जंगल में आतंकियों के साथ मुठभेड़ हुई थी। सूबेदार अजय सिंह और हरेंद्र सिंह से संपर्क टूट गया था। इसके बाद से उनकी तलाश की जा रही थी। आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन के बीच शनिवार की शाम को उनके शव बरामद कर लिए गए हैं।

जम्मू-कश्मीर आतंकी मुठभेड़: शहीद होने से चंद घंटे पहले योगंबर ने की थी पत्नी से बात, किया था ये वादा
... और पढ़ें

उत्तराखंड:  नड्डा-बलूनी से मिले हरक और काऊ, दोनों को बड़ी जिम्मेदारी देने की चर्चाएं, सियासी गलियारों में हलचल

उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत, विधायक उमेश शर्मा काऊ और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह एक ही फ्लाइट से दिल्ली रवाना हुए हैं। जिसके बाद उत्तराखंड के लेकर दिल्ली तक सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई है।

यशपाल आर्य और उनके विधायक पुत्र संजीव आर्य पिछले दिनों कांग्रेस में हुए थे शामिल

शनिवार को कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत और भाजपा विधायक उमेश शर्मा काऊ ने दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। उनके दिल्ली दौरे के बाद उत्तराखंड की सियासत गरमा गई है। वहीं चर्चाएं हैं कि हरक सिंह रावत ने दिल्ली में केंद्रीय नेताओं से मुलाकात कर विधायक काऊ को मंत्री बनाए जाने की पैरवी की है।

दूसरी ओर, पिछले दिनों पूर्व कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य और उनके विधायक पुत्र संजीव आर्य की कांग्रेस में वापसी के बाद अब शनिवार को हरक सिंह, उमेश शर्मा काऊ और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह को एक साथ देख सियासी गलियारों में तमाम तरह की बातें तैर रहीं हैं।

हरक सिंह को अहम जिम्मेदारी सौंप सकती है भाजपा
वहीं यह भी चर्चा हो रही है कि भाजपा का शीर्ष नेतृत्व हरक सिंह को अहम जिम्मेदारी सौंप सकता है और इसीलिए शनिवार को उन्हें विधायक उमेश शर्मा काऊ के साथ दिल्ली बुलाया गया है। 

सिर्फ राजनीतिक चर्चा हुई: हरक
कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि नड्डा और राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी व राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी से शिष्टाचार भेंट थी। पूर्व कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य और उनके बेटे के कांग्रेस में जाने के बाद बदली राजनीतिक परिस्थितियों पर राष्ट्रीय अध्यक्ष से बातचीत हुई। रावत के मुताबिक, गढ़वाल और कुमाऊं मंडल की एक-एक सीट पर चर्चा हुई और अगले दो महीनों के दौरान पार्टी की क्या रणनीति हो सकती है, इस पर विचार हुआ। भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष या चुनाव अभियान समिति की जिम्मेदारी देने की संभावना से उन्होंने इंकार किया।

यह भी पढ़ें... 
चुनाव 2022: उत्तराखंड की इस लुभावनी घोषणा पर अटका यूपी और पंजाब की सियासत का पेच

... और पढ़ें

उत्तराखंड: आतंकियों संग मुठभेड़ में शहीद हुए थे सपूत, जौलीग्रांट पहुंचे दोनों के पार्थिव शरीर, सैनिक कल्याण मंत्री ने दी श्रद्धांजलि

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से हुई मुठभेड़ में उत्तराखंड के दो जवान शहीद हो गए थे। इनमें टिहरी निवासी राइफलमैन विक्रम सिंह और चमोली के सांकरी गांव निवासी राइफलमैन योगंबर सिंह शामिल हैं।

आज घर पहुंचेगा पार्थिव शरीर 
यह मुठभेड़ पुंछ जिले के मेंढर सेक्टर में आतंकियों की तलाश में चलाए गए सर्च ऑपरेशन के दौरान हुई। शुक्रवार सुबह बेटों की शहादत की सूचना मिलते ही दोनों परिवारों में कोहराम मच गया। शनिवार दोपहर बाद दोनों शहीदों के पार्थिव शरीर जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंचे। जहां सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने श्रद्धांजलि अर्पित की। जौलीग्रांट से शहीदों का पार्थिव शरीर उनके पैत्तृक गांव के लिए भेजा गया। 

इस दौरान मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से हुई मुठभेड़ में उत्तराखंड के दो जवान शहीद हो गए थे। अमर शहीदों ने देश सेवा के लिए अपने प्राणों का सर्वोच्च बलिदान दिया है, जिसको कभी भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड वीरों की धरती है। राज्य के वीर सपूत अपनी जान देकर भारत माता की रक्षा के अपने प्रण को निभाते हैं।

दशहरे पर मातम: एक हफ्ते बाद घर आने का किया था वादा, अब तिरंगे में लिपटकर पहुंचेगा इकलौते बेटे का पार्थिव शरीर 
 
हमारी सरकार वीर सपूतों की अमर शहादत को नमन करती है। शहीदों के परिवार हमारी जिम्मेदारी हैं। हालांकि परिवार की इस क्षति को पूरा नहीं किया जा सकता, लेकिन राज्य सरकार शहीदों के परिवार से एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी सहित हर संभव सहायता के लिए प्राथमिकता से कार्य कर रही है।
... और पढ़ें

हरिद्वार:  बंद हुई गंग नहर, हरकी पैड़ी पर रह गया केवल डेढ़ फीट पानी, श्रद्धालु नहीं लगा पा रहे डुबकी, तस्वीरें

विजयदशमी की मध्य रात्रि से गंग नहर बंदी से हरकी पैड़ी पर पानी का संकट हो गया। हरकी पैड़ी का जलस्तर गिरने से श्रद्धालु अब डुबकी नहीं लगा पा रहे हैं। शनिवार को हरकी पैड़ी पहुंचे श्रद्धालुओं को चुल्लू में पानी भरकर स्नान करना पड़ा। इससे श्रद्धालु निराश नजर आए। 

उत्तराखंड: वीकेंड पर पर्यटकों से पैक हुए मसूरी और नैनीताल, अधिकांश होटल भी फुल, तस्वीरें

यूपी सिंचाई विभाग ने 15 अक्तूबर की मध्य रात्रि से गंग नहर का पानी बंद कर दिया। चार नवंबर की मध्य रात्रि में नहर में पानी छोड़ा जाएगा। इस अवधि में नहर की वार्षिक सफाई और मरम्मत कार्य होगा। नहर बंदी का असर हरकी पैड़ी के जलस्तर पर पड़ा है। हरकी पैड़ी तक पानी भगीरथ बिंदु से आता है। भीमगोड़ा बैराज पर गंगा का पानी रोके जाने पर भगीरथ बिंदु का जलस्तर बढ़ता है। गंग नहर बंदी के बाद बैराज से पानी सीधे गंगा में छोड़ा जा रहा है। यह सिलसिला 20 दिन चार नवंबर तक चलेगा। 

गंग नहर में पानी चलने पर हरकी पैड़ी पर जलस्तर करीब तीन से साढ़े तीन फीट रहता है। नहर बंद होते ही शनिवार सुबह से हरकी पैड़ी का जलस्तर एक फीट रह गया। कई जगहों पर पानी नहीं होेने के चलते रेत के टीले दिख रहे हैं। इससे श्रद्धालुओं को चुल्लू में पानी भरकर स्नान करना पड़ा। डुबकी लगाने के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं को निराश होना पड़ा। देर शाम तक हजारों की संख्या में श्रद्धालु हरकी पैड़ी पहुंचे। श्रद्धालुओं ने लोटे और चुल्लू में पानी भरकर स्नान किया। 
... और पढ़ें

मसूरी आईटीबीपी अकादमी: दीक्षांत समारोह आज, 38 सहायक सेनानी मेडिकल अधिकारी मुख्यधारा में शामिल, तस्वीरें

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल अकादमी में शनिवार को दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। महानिदेशक संजय अरोरा पासिंग दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए और परेड की सलामी ली।

शनिवार को आईटीबीपी अकादमी के दीक्षांत समारोह में 38 सहायक सेनानी मेडिकल अधिकारी आईटीबीपी की मुख्यधारा में शामिल हुए। आईटीबीपी अकादमी मसूरी के सेनानी प्रशासन शोभन सिंह राणा ने बताया कि 16 अक्तूबर को आईटीबीपी अकादमी के परेड ग्राउंड में मेडिकल अधिकारियों का दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया।

जिसमें 38 मेडिकल अधिकारी आईटीबीपी की मुख्यधारा में शामिल हुए, जिन्हें दीक्षांत समारोह के बाद आईटीबीपी के विभिन्न यूनिटों में सेवा के लिए तैनात किया जाएगा। दीक्षांत समारोह सुबह नौ बजे से आयोजित हुआ। 

इस बैच में केरल राज्य से सात, आंध्र प्रदेश और पंजाब के छह-छह, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के तीन-तीन, हरियाणा और दिल्ली के दो-दो और झारखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर, जम्मू एवं कश्मीर, तमिलनाडू, बिहार एव मध्य प्रदेश के एक-एक चिकित्सा अधिकारी शामिल हैं।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00