बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
इस वर्ष गणेश चतुर्थी पर बप्पा के घर में आगमन से होंगी ये राशियां धनवान
Myjyotish

इस वर्ष गणेश चतुर्थी पर बप्पा के घर में आगमन से होंगी ये राशियां धनवान

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

यूपी: गोरखपुर की छात्रा की पढ़ाई का खर्च उठाएंगी प्रियंका गांधी, ऑटो चालक की बेटी है मोहिनी

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी गोरखपुर की मोहिनी पटेल की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाएगी। प्रियंका गांधी के निर्देश पर कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष विश्वविजय सिंह ने मोहिनी को एक साल की फीस, किताब-कॉपी और अन्य सामान भेंट स्वरूप दी। मोहिनी महिला ऑटो ड्राइवर कुंती देवी की बेटी है।

दरअसल, पूर्व केंद्रीय मंत्री और मेनिफेस्टो कमेटी के चेयरमैन सलमान खुर्शीद जब गोरखपुर आए थे तो उन्होंने कुंती देवी के ऑटो की सवारी की थी। इस दौरान कुंती देवी ने अपनी बेटी की पढ़ाई का मसला सलमान खुर्शीद के सामने उठाया था। बताया था कि ऑटो ड्राइवर के रूप में काम करके किसी तरह से अपने परिवार का भरण-पोषण तो कर लेती है, लेकिन बच्चों को पढ़ा पाना उनके लिए संभव नहीं हो पा रहा है।

सलमान खुर्शीद ने प्रियंका गांधी के समझ यह मामला रखा था। मामले का संज्ञान लेते हुए प्रियंका गांधी ने कुंती देवी की बेटी मोहिनी पटेल की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाने का जिम्मा लिया। इसी क्रम में मंगलवार को प्रदेश उपाध्यक्ष विश्वविजय सिंह ने धर्मशाला टैक्सी स्टैंड पर कुंती देवी व उनकी बच्ची मोहिनी पटेल से मुलाकात कर उन्हें भेंट स्वरूप एक साल की फीस, कापी, किताब एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं को सौंपकर बच्ची के हौसले को बढ़ाया है।

महानगर अध्यक्ष आशुतोष तिवारी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हर तबके को ध्यान में रखते हुए प्रारंभ से लेकर अब तक खड़ी है और आगे भी रहेगी। इस दौरान प्रदेश सचिव दिलीप कुमार निषाद, उज्जैर खां, जितेंद्र विश्वकर्मा, श्यामशरण श्रीवास्तव, प्रणव उपाध्याय, साहिल विक्रम तिवारी, सुनीला देवी, मुस्तफा अंसारी, सुहेल अंसारी, प्रभात चतुर्वेदी, राकेश मौर्या, गोपाल गांधी आदि लोग उपस्थित रहे।
... और पढ़ें
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा।

गोरखपुर: ट्यूशन पढ़ाने वाला छात्रा से करता था छेड़खानी, मां ने दर्ज कराई एफआईआर

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां शाहपुर इलाके में छात्रा को ट्यूशन पढ़ाने वाला ही उससे छेड़खानी करता था। इसकी जानकारी जब घरवालों को हुई तो उन्होंने ट्यूशन बंद करा दिया। अब आरोपी घरवालों को फोन कर जान से मारने और छात्रा का अपहरण करने की धमकी दे रहा है। मां की तहरीर पर छेड़खानी और धमकी देने का केस दर्ज कर शाहपुर पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है।

जानकारी के मुताबिक, पुलिस को दिए तहरीर में छात्रा की मां ने लिखा है कि आरोपित अजय मिश्रा उर्फ यश उनकी 17 वर्षीय बेटी को ट्यूशन देने घर आता था। ढाई साल तक वह ट्यूशन पढ़ाया। इस दौरान वह बेटी से छेड़खानी करने के साथ ही अभद्र व्यवहार करता था।

लोकलाज के भय ने बेटी ने इसकी जानकारी नहीं दी। बाद में अजय उससे फोन पर बात करने लगा। जानकारी होने पर उन्होंने ट्यूशन बंद कर दिया। इस पर अजय ने बेटी का अपहरण कर शादी करने की धमकी देने लगा। मना करने पर रोजाना अपने दोस्तों के साथ मोहल्ले में आता है।

घर के सामने खड़े होकर अश्लील हरकतें करता है। डर से बेटी घर से नहीं निकल रही है। थानाध्यक्ष शाहपुर दुर्गेश सिंह ने बताया कि तहरीर के आधार पर केस दर्ज कर लिया गया है। आरोपित की तलाश की जा रही है, जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
... और पढ़ें

गोरखपुर विश्वविद्यालय: बीएससी मैथ-बॉयो में ओबीसी कोटा की सीटें भरीं, काउंसिलिंग के तीसरे दिन 411 का हुआ दाखिला

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में बीएससी मैथ-बॉयो में ओबीसी कोटा की सभी सीटें भर गईं हैं। काउंसिलिंग के तीसरे दिन मंगलवार को 411 अभ्यर्थियों का दाखिला हुआ।

विवि में सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए आयोजित बीए, बीएससी बॉयो व मैथ और बीकॉम के लिए काउंसिलिंग चल रही है। सोमवार को बीएससी मैथ में जनरल कोटा की भी सीटें भर गई हैं। बॉयो में कुछ सीटें शेष हैं। इन विषयों में एससी और एसटी संवर्ग के अभ्यर्थियों का प्रवेश बुधवार से शुरू होगा। विवि  प्रशासन ने इनका कट ऑफ जारी कर दिया है। दीक्षा भवन में चल रही काउंसिलिंग में मंगलवार को बीकॉम में 79, बीए में 223, बीएससी बॉयो में 36 और बीएससी मैथ में 73 अभ्यर्थियों ने दाखिला लिया।

बीएससी होमसाइंस में प्रवेश की काउंसिलिंग 23 को
गोरखपु विश्वविद्यालय में बीएससी बॉयो और बीएससी मैथ में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले जिन अभ्यर्थियों का प्रवेश सीटें भर जाने की वजह से नहीं हो सका है वे बीएससी होमसाइंस में दाखिला ले सकते हैं। इन अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग 23 सितंबर से शुरू होगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने काउंसिलिंग के लिए कट ऑफ जारी कर दिया है। संकायाध्यक्ष विज्ञान प्रो शांतनु रस्तोगी ने बताया कि बीएससी होम साइंस में प्रवेश के लिए बीएससी बॉयो की प्रवेश परीक्षा में 90 और बीएससी मैथ में 80 या इससे अधिक अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग 23 सितंबर को सुबह 11 से 2 बजे तक दीक्षा भवन में होगी।

 
... और पढ़ें

गोरखपुर: बाइक हटाने के विवाद में फायरिंग, पेट को छू कर निकली गोली

गोरखपुर जिले के चिलुआताल इलाके के झुगिया बाजार स्थित ग्राम मुडिला उर्फ मुड़ेरा में मंगलवार को 1.30 बजे बाइक हटाने को लेकर दो पक्षों के बीच विवाद हो गया। आरोप है कि एक पक्ष के युवक के बुलाने पर पहुंचे कुछ लोगों ने दो सगे भाई एवं उसके चाची को मारपीट कर घायल कर दिया।

इस दौरान फायरिंग की गई है जो एक युवक के पेट को छूते हुए निकल गई। सूचना पर पहुंची चिलुआताल पुलिस ने घटना स्थल से एक 32 बोर का खोखा बरामद कर जांच पड़ताल कर रही है।

जानकारी के मुताबिक, घायल मंजूर अली ने दिए तहरीर में लिखा है कि दिन के डेढ़ बजे के आसपास घर के पास खड़ी चार पहिया वाहन को मोड़ रहा था। पीछे पिकअप मौजूद थी। पीछे से गांव के गोलू की बाइक खड़ी थी जब मैंने उसे हटाने के लिये कहा तो पुराने रंजिश को लेकर मुझसे विवाद पर आमादा हो गया।

देखते ही देखते विवाद शुरू हो गया। उसी बीच गोलू ने फोन कर इरफान, सुल्तान, अमजद अली एवं पग्गुल को बुलाकर मारपीट करने लगा। शोर मचाने पर गांव के तमाम लोग जुट गए उसी बीच एक युवक ने टारगेट कर फायर कर दिया। गोली पेट के बगल से निकल गई, मारपीट में मेरे छोटे भाई इस्तियाक अली एवं मेरी चाची शकीला को भी चोटे आई हैं।
... और पढ़ें

खुशखबर: गोरखपुर में पहली बार वृद्धावस्था पेंशन पाएंगे 34,655 लाभार्थी, चल रहा है सत्यापन अभियान

सांकेतिक तस्वीर
गोरखपुर में हाल ही में वृद्धावस्था की दहलीज पर कदम रखने वाले जिले के 34,655 बुजुर्गों को पहली बार वृदावस्था पेंशन का लाभ मिलेगा। समाज कल्याण विभाग की ओर से चलाए गए अभियान में नए लाभार्थियों को जोड़ा गया। डीएम के अनुमोदन के साथ ही इन बुजुर्गों के खातें में पेंशनराशि भेजने की तैयारी की जा रही है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी वशिष्ठ नारायण सिंह ने बताया कि शासन की ओर से समाज के वंचित और जरूरतमंद वर्ग के हित में कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिलें में  वृद्धावस्था पेंशन का लाभ देने के लिए सत्यापन और आवेदन अभियान चलाया गया। सत्यापन के दौरान 9323 लाभार्थी ऐसे पाए गए जिनकी या तो मृत्यु हो चुकी थी या वह कहीं और जा चुके थे।

कुछ बुजुर्ग बेहतर आर्थिक जीवन यापन के कारण अपात्र घोषित किए गए। इस दौरान 34,655 बुजुर्गों के आवेदन वृद्धावस्था पेंशन के लिए दुरुस्त पाए गए। इनके आवेदन सत्यापित किए जाने के बाद पेंशन दिए जाने का अनुमोदन डीएम विजय किरन आनंद ने किया है।

इन लाभार्थियों के खाते में पहली बार पेंशन की पहली किस्त भेजी जाएगी। समाज कल्याण अधिकारी वशिष्ठ नारायण सिंह ने बताया कि जिले में वर्तमान में 1,49,140 लाभार्थियों को वृद्धावस्था पेंशन दी जा रही है। अपात्र घोषित किए गए बुजुर्गों को भी पात्रता प्रकट करने का मौका दिया गया।
... और पढ़ें

देवरिया: विवादित दुकान के लिए मारपीट, चार महिलाओं समेत पांच घायल

देवरिया जिले के कस्बे में विवादित दुकान के लिए मंगलवार को फिर मारपीट हो गई। आरोप है कि पुलिस ने दो दिन पहले दुकान बंद कराई थी और मंगलवार को उसे फिर खुलवाया जाने लगा। पीड़ित पक्ष ने मना किया तो दूसरे पक्ष ने लोहे की रॉड व सबल से प्रहार कर चार महिलाओं समेत पांच लोगों को जख्मी कर दिया। पीड़ित पक्ष से बड़ी संख्या में गांववाले थाने पहुंचे और विरोध जताया। पुलिस पांच लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। घटना के बाद काफी देर तक अफरा तफरी का माहौल बना रहा।

खुखुंदू गांव के सीताराम पटेल की कस्बे में दुकानें हैं। इसमें कुछ हिस्सा बिक चुका है। जबकि बची दुकान पर लंबे समय से विवाद चल रहा है। दो दिन पहले भी विवाद हुआ था। पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लेकर विवादित दुकान के शटर में ताला लगवा दिया था।

आरोप है कि मंगलवार को फिर पुलिस दोनों पक्षों को थाने बुलाई और एसओ के गैरमौजूदगी में ताला खोलने का निर्देश दे दिया। इसके बाद मामला गरम हो गया। आरोप है कि लोहे की राड, सबल और डंडे से प्रहार कर उर्मिला देवी पत्नी सीताराम, शीला देवी, सुगांति देवी, कृष्णावती देवी और गुलशन पटेल जख्मी कर दिया गया।

 
... और पढ़ें

सावधान: गर्भ में पल रहे बच्चे को भी सेप्टिसीमिया का खतरा, जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

कोविड के बाद ही मरीज सेप्टिसीमिया के शिकार नहीं हो रहे हैं, कुछ मामले ऐसे भी सामने आ रहे हैं, जिनमें गर्भस्थ शिशु भी सेप्टिसीमिया के शिकार मिले हैं। बीआरडी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों के मुताबिक गर्भस्थ शिशुओं में सेप्टिसीमिया के केस अचानक बढ़ गए हैं। डॉक्टरों के मुताबिक इसकी मुख्य वजह गर्भावस्था के दौरान साफ-सफाई की कमी है।

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. अवनीश कुमार ने बताया कि सेप्टिसीमिया के केस बढ़ते जा रहे हैं। यह ज्यादा जानलेवा है। यह बीमारी गर्भस्थ शिशु के ब्लड सिस्टम को प्रभावित करती है। इससे जच्चा-बच्चा दोनों संक्रमण का शिकार हो जाते हैं। बीआरडी में इस तरह के तीन से चार केस प्रतिदिन आ रहे हैं। इनमें 90 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं के गर्भ में वह थैली फट जा रही है, जिसमें शिशु तरल पदार्थ (एमनीओटिक फ्लूइड) में रहता है। डॉक्टरों के मुताबिक जब तक इसकी जानकारी होती है, काफी देर हो जाती है। ऐसे में केस बिगड़ जा रहे हैं। कई बच्चों की मौत तक हो जा रही है। ऐसे में गर्भवतियों को विशेष सलाह दी जाती है कि वे साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। 
... और पढ़ें

गोरखपुर: सामूहिक दुष्कर्म का एक आरोपी गिरफ्तार, छत पर सो रही किशोरी से दो युवकों ने किया था दुष्कर्म

गोरखपुर जिले के गुलरिहा इलाके के एक गांव में छत पर सोई ग्यारह साल की बच्ची के साथ सामूहिक दुष्कर्म करने के एक आरोपी गोविंद भारती को पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस उसके दूसरे साथी दीनदयाल की तलाश में दबिश दे रही है। उधर, महिला सीओ की अगुवाई पुलिस टीम पीड़िता के बयान, मेडिकल प्रक्रिया पूरी कराने लिए लगाई गई है।

जानकारी के मुताबिक, बच्ची के पिता चेन्नई में पेंट पालिश का काम करते हैं। 12 सितंबर को 11 साल की बच्ची अपने छोटी बहन के साथ छत पर सोई थी। घर के बाहर उसके बाबा-दादी थे। इसी बीच मौका पाकर गोविंद और दीनदयाल छत पर चले गए और छोटी बहन का मुंह दबाकर शोर ना मचाने की धमकी दी।

कहा था कि अगर शोर मचाई तो छत से फेंककर हत्या कर दूंगा। इसके बाद दोनों ने बच्ची के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया था। पिता के चेन्नई से लौटने पर सोमवार को तहरीर के आधार पर पुलिस ने दोनों आरोपियों पर केस दर्ज कर लिया था। मंगलवार को पुलिस ने एक आरोपी गोविंद को गिरफ्तार कर लिया है।

 
... और पढ़ें

World Alzheimer's Day 2021: बुजुर्गों के साथ युवाओं को भी तनाव दे रहा अल्जाइमर, जानिए इसके लक्षण और कैसे कर सकते हैं बचाव

अल्जाइमर बुजुर्गों के साथ युवाओं को भी तनाव दे रहा है। कोरोना संक्रमण का असर भले ही कम हो गया है, लेकिन इस महामारी ने लोगों में तनाव को जरूर बढ़ा दिया है। इसकी वजह से लोग अल्जाइमर का शिकार हो रहे हैं। बुजुर्गों के बाद अब 40 से 50 वर्ष के आयु के लोग भी इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं। ऐसे मरीजों की संख्या कोरोना महामारी के बीच बढ़ी भी है। बीआरडी मेडिकल कॉलेज के मानसिक रोग विभाग में सात से आठ मरीज इलाज के लिए रोज पहुंच रहे हैं। मानसिक रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. तपस कुमार ने बताया कि यह मानसिक रोग है। इसमें लोगों की याददाश्त धीरे-धीरे चली जाती है। ऐसी समस्या बुजुर्गों में होती है लेकिन अब 40 से 50 वर्ष के लोगों में भी यह लक्षण मिल रहे हैं। बताया कि बीमारी में लोग समय, स्थान, लोगों के चेहरे आदि भूलने लगते हैं। हाइपर टेंशन और मधुमेह के रोगियों में अल्जाइमर होने का खतरा ज्यादा रहता है। हर साल 21 सितंबर को विश्व अल्जाइमर दिवस मनाया जाता है।
 
लोगों के व्यवहार में होता है परिवर्तन
डॉ. तपस कुमार ने बताया कि अल्जाइमर बीमारी में लोगों के व्यवहार में परिवर्तन हो जाता है। इसकी वजह से उन्हें बातचीत करने में दिक्कत हो जाती है। मधुमेह, हाई कोलस्ट्रॉल, सिर की चोट, ब्रेन स्ट्रोक, नशे की लत, एनीमिया और कुपोषण की वजह से यह बीमारी होने की आशंका रहती है।

ये हैं अल्जाइमर के लक्षण
  • रात में नींद न आना
  • रखी हुई चीजों को बहुत जल्दी भूल जाना
  • आंखों की रोशनी कम होने लगना
  • छोटे-छोटे कामों में भी परेशानी होना
  • अपने परिवार के सदस्यों को न पहचान पाना
  • डिप्रेशन में रहना, डर जाना
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X