लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Shashi Tharoor writes to Lok Sabha speaker Om Birla to take action against officers who denied to participate in IT Panel meeting

थरूर की बिरला से अपील: बैठक में आने से इनकार करने वाले अधिकारियों पर हो कार्रवाई

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: गौरव पाण्डेय Updated Fri, 30 Jul 2021 07:15 PM IST
सार

कांग्रेस सांसद और आईटी पर संसद की स्थायी समिति के प्रमुख शशि थरूर ने लोकसभा स्पीकर को एक पत्र लिखकर इसे यह सदन की अवमानना बताया है।

कांग्रेस सांसद शशि थरूर
कांग्रेस सांसद शशि थरूर - फोटो : एएनआई (फाइल)
ख़बर सुनें

विस्तार

कांग्रेस नेता और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) संबंधी संसद की स्थायी समिति के प्रमुख शशि थरूर ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से आग्रह किया है कि समिति की बैठक में शामिल होने से आखिरी मिनट में इनकार करने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई की जाए। थरूर ने कहा, यह संसदीय विशेषाधिकार का हनन और सदन की अवमानना है। इसने संसदीय समिति की शक्ति को कमतर किया है। भाजपा सांसदों ने भी इसमें शामिल होने से मना किया था।



थरूर ने बिरला को लिखे पत्र में कहा, समिति की बैठक से ठीक पहले मुझे सचिवालय की समिति संबंधी शाखा से सूचना मिली कि इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी, गृह और संचार (दूरसंचार विभाग) मंत्रालयों/विभागों की ओर से 28 जुलाई की दोपहर ई-मेल आया था कि उनके प्रतिनिधि समिति के समक्ष उपस्थित नहीं हो सकेंगे। गृह मंत्रालय ने 28 जुलाई को दिन में 2.33 बजे, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 2.44 बजे और दूरसंचार विभाग ने 2.52 बजे मेल भेजा।


कांग्रेस नेता ने कहा, इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने समिति के समक्ष अपने प्रतिनिधि के उपस्थित होने से छूट की मांग करते हुए कहा था कि निजी डाटा सुरक्षा विधेयक, 2019 संबंधी संयुक्त समिति के प्रमुख ने दिन में 3.45 बजे मंत्रालय के सचिव व दूसरे वरिष्ठ अधिकारियों के साथ तत्काल बैठक करने की इच्छा जताई। वहीं, गृह मंत्रालय और दूरसंचार विभाग ने भी संसद संबंधी कार्यों का हवाला देते हुए समिति के समक्ष अपने प्रतिनिधियों को भेजने में असमर्थता जताई। 

दरअसल, पेगासस जासूसी मामले समेत कई मुद्दों पर चर्चा के लिए बुधवार को समिति की बैठक होनी थी, जिसके लिए तीनों मंत्रालयों के अधिकारियों को नागरिकों के डाटा की सुरक्षा और निजता विषय पर सवाल-जवाब के लिए तलब किया था। हालांकि, भाजपा सांसदों के उपस्थिति रजिस्टर में हस्ताक्षर नहीं करने के कारण बैठक स्थगित कर दी गई। पर्याप्त संख्या नहीं होने के चलते कक्ष में भाजपा सांसदों की मौजूदगी के बावजूद यह बैठक नहीं हो पाई।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00