लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Omicron live update: कर्नाटक, गुजरात के बाद महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन की एंट्री, अब तक चार लोगों में मिला कोरोना का नया वैरिएंट

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Sat, 04 Dec 2021 09:53 PM IST
Omicron live update covid19 variant spreads to 38 countries, no deaths reported to the Corona variant says WHO
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

खास बातें

कर्नाटक में विदेश से आने वाले लोग जांच से बचने के लिए अपनी गलत जानकारी एयरपोर्ट पर दर्ज करा रहे हैं। ऐसे 13 लोग सामने आए हैं, जिन्होंने गलत मोबाइल नंबर की जानकारी साझा की है। स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अपील की है कि न ही अपना फोन बंद और न ही नॉट रीचेबल हों। 
विज्ञापन

लाइव अपडेट

09:53 PM, 04-Dec-2021

ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के मामले बढ़े

इंग्लैंड में कोरोना के मामलों में अब भी 99 फीसदी से अधिक मामले डेल्टा वैरिएंट से जुड़े हैं। हालांकि, यहां ओमिक्रॉन के 75 और मामले सामने आए हैं। यहां अक तक कोरोना के नए वैरिएंट के कुल संख्या 104 मामले सामने आ चुके हैं। स्कॉटलैंड में 16 और मामले सामने आने से मामलों की संख्या 29 हो गई है। एक मामला वेल्स में सामने आया है। इस तरह ब्रिटेन में इस स्वरूप से जुड़े मामलों की कुल संख्या 134 है। ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) ने शुक्रवार को कहा कि इंग्लैंड में डेल्टा अब भी प्रमुख स्वरूप बना हुआ है।
09:48 PM, 04-Dec-2021

मुंबई एयरपोर्ट ने रैपिड पीसीआर टेस्ट की कीमत घटाई

छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे ने शनिवार को कहा कि उसने कोविड-19 के लिए रैपिड पीसीआर परीक्षण के शुल्क को पहले के 4,500 रुपये से घटाकर 3,900 रुपये कर दिया है। सीएसएमआईए ने एक बयान में कहा कि इसके साथ ही हवाईअड्डे पर 600 रुपये प्रति यात्री की सामान्य आरटी-पीसीआर जांच भी उपलब्ध है।
09:36 PM, 04-Dec-2021

मालदीव: 95% फ्रंटलाइन कर्मचारियों को पूरी तरह से टीका लगाया गया

दुबई में हिंद महासागर सम्मेलन 2021 में मालदीव के उपराष्ट्रपति फैसल नसीम ने कहा कि हमारे मेहमानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हमारे 95% फ्रंटलाइन पर्यटक कर्मचारियों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है। समानता के सिद्धांत के आधार पर सभी नागरिक सामाजिक स्थिति की परवाह किए बिना टीके प्राप्त करने के पात्र हैं।
09:36 PM, 04-Dec-2021

श्रीलंका ने भारत की सराहना की

दुबई में हिंद महासागर सम्मेलन 2021 में श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने कहा कि हमने अब तक 85% आबादी को कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक दे दी हैं। 98% आबादी को पहली खुराक मिल चुकी है। हम भारत, चीन, अमेरिका और जापान की उदारता की बहुत सराहना करते हैं, जिन्होंने हमें सीधे या कोवैक्स के माध्यम से टीके दान किए। उन्होंने कहा कि यदि मौजूदा टीके ओमिक्रॉन के लिए अप्रभावी हैं तो दुनिया जल्द ही बंद सीमाओं और अन्य प्रतिबंधों पर लौट सकती है। इसलिए मैं राष्ट्रों से कम धनी देशों के टीकाकरण अभियान का अधिक प्रभावी ढंग से समर्थन करने का आह्वान करता हूं।
09:26 PM, 04-Dec-2021

केपटाउन से दुबई और दिल्ली के रास्ते मुंबई पहुंचा

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कल्याण-डोंबिवली का एक 33 वर्षीय व्यक्ति जो हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटा है, वो ओमीक्रोन से संक्रमित पाया गया है। 33 वर्षीय यात्री 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन से दुबई और दिल्ली के रास्ते मुंबई पहुंचा। उन्होंने कोई टीका नहीं लगवाया है। उनके हाई रिस्क संपर्कों में से 12 और कम रिस्क वाले संपर्कों में से 23 का पता लगा लिया गया है, सभी का टेस्ट नेगेटिव आया है। दिल्ली-मुंबई उड़ान के 25 सह-यात्रियों का भी टेस्ट नेगेटिव आया है। अभी और संपर्कों का पता लगाया जा रहा है। 
07:23 PM, 04-Dec-2021

ओमिक्रॉन का चौथा मामला सामने आया

देश में ओमिक्रॉन का चौथा मामला सामने आया है। विदेश से मुंबई लौटे युवक में कोरोना के नए वैरिएंट की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के निदेशक ने बताया कि 33 साल का व्यक्ति जो विदेश से मुंबई के पास कल्याण डोंबिवली नगरपालिका क्षेत्र में लौटा, उसमें कोरोना के नए वैरिएंट की पुष्टि हुई है। बताया जा रहा है कि इसके ससाथ दिल्ली-मुंबई की फ्लाइट के 25 अन्य लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। संक्रमित के संपर्क में आए लोगों की पहचान की जा रही है।
02:54 PM, 04-Dec-2021

देश में ओमिक्रॉन का तीसरा मामला आया सामने

गुजरात के जामनगर में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट का तीसरा मामला सामने आया है। मिली जानकारी के मुताबिक, व्यक्ति दो दिन पहले ही जिम्बाब्वे से भारत आया था। उसकी जांच रिपोर्ट में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है। 
01:14 PM, 04-Dec-2021

कर्नाटक: सीएम ने दिए भीड़ प्रबंधन के निर्देश 

कर्नाटक में ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए भीड़ प्रबंधन के निर्देश दिए गए हैं। सीएम बसवराज बोम्मई ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सभी स्कूल, कॉलेजों व अपार्टमेंट में भीड़ प्रबंधन के निर्देश दिए गए हैं। वहीं बृहत बेंगलूरू महानगर पालिका को भी निर्देशित किया गया है, अपार्टमेंट में होने वाले सार्वजनिक आयोजनों की निगरानी करें। 
12:36 PM, 04-Dec-2021

मुंबई में सात दिन का क्वारंटीन अनिवार्य

हाई रिस्क वाले देशों से मुंबई आने पर सात दिन का क्वारंटीन अनिवार्य कर दिया गया है। बीएमसी ने शनिवार को ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए यह आदेश जारी किया। साथ ही एयरपोर्ट प्रशासन को भी आगाह किया गया है कि वे विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की जानकारी कंट्रोल रूम के साथ साझा करेंगे। इसके अलावा मुंबई मेयर ने बताया कि संक्रमित रोगों के लिए 10 एंबुलेंस स्टैंड बॉय में रखी गई हैं। 
12:22 PM, 04-Dec-2021

पांच साल से कम उम्र के बच्चों में खतरा ज्यादा 

ओमिक्रॉन पर दक्षिण अफ्रीका में हुए अध्ययन में सामने आया है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों में ओमिक्रॉन का खतरा ज्यादा है। विशेषज्ञों का कहना है कि पहली और दूसरी लहर में कोरोना ने बच्चों व युवाओं को संक्रमित नहीं किया था, लेकिन तीसरी लहर में युवा इसकी चपेट में आए थे और अब ओमिक्रॉन के प्रांरभिक निष्कर्ष बता रहे हैं कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए यह खतरनाक साबित हो सकता है। 
11:38 AM, 04-Dec-2021

24 घंटे में कोरोना के 8603 मामले आए सामने

भारत में पिछले 24 घंटे के अंदर 8603 कोरोना संक्रमित सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग  के मुताबिक, इस दौरान 415 लोगों की मौत की पुष्टि हुई तो वहीं 8190 लोग ठीक होकर घर लौट गए। अब देश में कोरोना के 99974 सक्रिय मामले बचे हैं। 
 
11:04 AM, 04-Dec-2021

चंडीगढ: क्वारंटीन प्रोटोकाल तोड़ने पर मुकदमा दर्ज

चंडीगढ़ में क्वारंटीन प्रोटोकाल तोड़ने पर एक युवती पर मुकदमा दर्ज किया गया है। स्वास्थ्य सचिव यशपाल गर्ग ने बताया कि युवती एक दिसंबर को युवती दक्षिण अफ्रीका से लौटी थी, उसका आरटीपीसीआर टेस्ट किया गया था, जो निगेटिव आया था। इसके बाद भी युवती को क्वारंटीन रहने के लिए कहा गया था, लेकिन युवती दो दिसंबर को प्रोटोकाल एक होटल में गई थी। इसलिए उस पर मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं होटल संचालक से पिछले 15 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री मांगी गई है। 
 
10:58 AM, 04-Dec-2021

कर्नाटक: सरकार ने की फोन बंद न करने की अपील 

विदेशों से आ रहे नागरिक सरकार की चिंता तो बढ़ा ही रहे हैं बल्कि ऐसे लोग अन्य लोगों के लिए भी खतरा बनते जा रहे हैं। ऐसे में कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के सुधाकर ने लोगों से अपील की है कि जो लोग विदेश से भारत आ रहे हैं वे जिम्मेदार बनें और अपना फोन न ही बंद करें और न ही नॉट रीचेबल हों। उन्होंने बताया लोग एयरपोर्ट पर अपना गलत नंबर लिखवा रहे हैं। विदेश से आए 297 लोगों में से 13 लोगों ने अपने गलत नंबर दर्ज करवाए हैं। 
10:36 AM, 04-Dec-2021

लापता लोगों ने बढ़ाई चिंता 

ओमिक्रॉन के खतरे के बीच दक्षिण अफ्रीका से लौटे यात्रियों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। दरअसल, ऐसे कई लोग सामने आए हैं, जो दक्षिण अफ्रीका से लौटे तो हैं, लेकिन उसके बाद से लापता हैं। बेंगलुरू से अब तक ऐसे 10 दक्षिण अफ्रीकी यात्रियों के लापता होने की खबरें सामने आ चुकी हैं।
10:07 AM, 04-Dec-2021

इस्राइल में अब तक सात लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित 

इस्राइल में ओमिक्रॉन वैरिएंट के दो मामले सामने आने के बाद सरकार ने अपने देश की सीमाओं को पूरी तरह से बंद कर दिया था। इसके बावजूद ओमिक्रॉन वैरिएंट का संक्रमण यहां तेजी से बढ़ रहा है। देश में अब तक सात संक्रमित सामने आ चुके हैं। वहीं 27 लोगों में संदेह के घेरे में हैं। वहीं कनाडा में ओमिक्रॉन के 15 मामले अब तक सामने आ चुके हैं। 
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00