लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Spirituality ›   Festivals ›   Navratri 2022 6th Day Maa Katyayani Puja Vidhi and Upay for marriage in hindi

Maa Katyayani: शादी में आ रही हैं अड़चनें तो ऐसे करें मां कात्यायनी को प्रसन्न, जल्द बनेंगे विवाह के योग

धर्म डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: आशिकी पटेल Updated Sat, 01 Oct 2022 10:08 AM IST
छठा स्वरूप मां कात्यायनी
छठा स्वरूप मां कात्यायनी - फोटो : amar ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

Maa Katyayani Puja Vidhi: नवरात्रि की षष्ठी तिथि देवी कात्यायनी को समर्पित है। इस दिन मां दुर्गा के कात्यायनी स्वरूप की पूजा की जाती है। माता का ये स्वरूप संयम और साधना का प्रतीक है। मां कात्यायनी का स्वरूप चमकीला और तेजमय है। मां कात्यायनी की पूजा करने से भक्तों को आसानी से अर्थ, धर्म, काम और मोक्ष की प्राप्ति होती है। साथ ही इनकी पूजा से शीघ्र विवाह के योग, मनचाहा जीवनसाथी मिलने का वरदान प्राप्त होता है। कहा जाता है कि द्वापर युग में गोपियों ने श्रीकृष्ण को पति के रूप में पाने के लिए माता कात्यायनी की पूजा की थी। मां कात्यायनी महर्षि कात्यायन की पुत्री के रूप में जानी जाती हैं। मां दुर्गा के इस स्वरूप की पूजा और कुछ उपाय करने से जीवन में आ रही सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं। साथ ही विवाह के योग बनते हैं। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में...   



Navratri 6th Day: नवरात्रि का छठा दिन है मां कात्यायनी को समर्पित, जानिए पूजा विधि, आरती, मंत्र और प्रिय भोग


मनोकामना पूर्ति के लिए
आज पूरा दिन मां कात्यायनी की पूजा के लिए समर्पित है। ऐसे में आज यानी नवरात्रि के छठवें दिन मनोकामना पूर्ति के लिए गोबर के उपले या कंडे जलाकर उस पर लौंग व कपूर की आहुति दें। इसके बाद माता को शहद का भोग लगाएं। ऐसा करने से जीवन में आ रही बाधा दूर होती है और सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। 

शीघ्र विवाह के लिए
यदि आपके विवाह में बाधा आ रही है, तो मां कात्यायनी की विधिवत पूजा-अर्चना करनी करें। इसके लिए माता के मंदिर में श्रृंगार और पूजन से संबंधित चीजों का दान करें। साथ ही माता से शीघ्र विवाह के लिए प्रार्थना करें। इसके बाद नीचे दिए गए मंत्र का जप करें। ऐसा करने से विवाह के योग बनने शुरू हो जाते हैं।

चन्द्रहासोज्ज्वलकरा शार्दूलवरवाहना ।
कात्यायनी च शुभदा देवी दानवघातिनी ॥

Dussehra 2022: रावण के अंदर थीं ये अच्छी बातें, जिन्हें हर व्यक्ति को जरूर सिखनी चाहिए 

धन प्राप्ति के लिए 
आज दिन में कभी भी एक नारियल लें और उसके साथ एक लाल, पीले और सफेद रंग का फूल लेकर माता को अर्पित कर दें। इसके बाद नवमी तिथि की शाम को फूलों को नदी में प्रवाहित कर दें और नारियल पर लाल कपड़ा लपेटकर तिजोरी या फिर अलमारी में रख दें। ऐसा करने से घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है। 
विज्ञापन

जीवन में आती है तरक्की
ज्योतिष के अनुसार, नौकरी व व्यवसाय में उन्नति के लिए मिट्टी के दो दीपक लें और उनमें कपूर जलाएं। इसके बाद सरसों के तेल का दीपक बनाकर माता की आरती उतारें। ऐसा करने से तरक्की के मार्ग खुलते हैं। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स,स्वास्थ्य संबंधी सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00