Hindi News ›   Sports ›   Australian PM Scott Morrison to Novak Djokovic said- Will Be On The Next Plane Home If Vaccine Exemption Evidence Insufficient | Australian Open 2022

Australian Open: ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने जोकोविच से क्यों कहा- अगले प्लेन से वापस भेज दूंगा, जानें वजह

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मेलबर्न Published by: स्वप्निल शशांक Updated Wed, 05 Jan 2022 08:52 PM IST

सार

ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए करीब 3000 खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ ने अप्लाई किया है। इसमें से 26 ने वैक्सीन नहीं लगवाने के कारणों पर मेडिकल रिपोर्ट सौंपी थी। इसमें से कुछ ही को इजाजत दी गई है। 
नोवाक जोकोविच
नोवाक जोकोविच - फोटो : Wimbledon
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा लेने पर अब तक संशय जारी है। उन्होंने अभी तक कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवाई है। हाल ही में खबर आई थी कि जोकोविच को वैक्सीन लगवाने के लिए मेडिकल टीम ने सलाह दी है। इसके लिए एक रिपोर्ट भी तैयार किया गया है। 

विज्ञापन


जोकोविच को कारण बताने होंगे
इसके बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट के चीफ क्रेग टिले ने कहा कि वह जोकोविच को स्पेशन फेवर नहीं दे रहे, लेकिन सर्बियाई खिलाड़ी को बताना होगा कि ऐसी क्या वजह थी, जिसके लिए उन्हें वैक्सीन नहीं लगवाने के लिए कहा गया है। ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को दो तरीके से एंट्री की इजाजत दी गई है।


ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा लेने की प्रक्रिया
या तो खिलाड़ी कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुका हो, या फिर उसे वैक्सीन नहीं लगवाने के कारण का मेडिकल रिपोर्ट देना होगा। दो पैनल के एक्सपर्ट्स इसकी जांच करेंगे। नौ बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन जोकोविच ने मेडिकल रिपोर्ट वाले रास्ते को अपनाया। इसके बाद ऑस्ट्रेलियन मेडिकल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष स्टीफन पार्निस ने कहा था कि जोकोविच ने इस हरकत से कोविड के रोकथाम करने में लगे लोगों को गलत संदेश दिया है।

जोकोविच को वापस भेज दिया जाएगा
पार्निस ने कहा कि मुझे फर्क नहीं पड़ता कि वह कितने अच्छे टेनिस खिलाड़ी हैं। अगर वह वैक्सीन लेने से मना करते हैं, तो उन्हें खेलने की इजाजत नहीं देनी चाहिए। अब ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने भी इस मामले पर संज्ञान लिया है। उन्होंने कहा है कि अगर जोकोविच की मेडिकल रिपोर्ट में वैक्सीन नहीं लगवाने के कारणों में थोड़ी सी भी कमी पाई गई, तो अगले प्लेन से जोकोविच को वापस भेज दिया जाएगा।

3000 से ज्यादा खिलाड़ी-स्टाफ हिस्सा ले रहे
मॉरिसन ने कहा कि हम जोकोविच का इंतजार कर रहे हैं कि वह आएं और अपने तथ्य पेश करें। अगर इसमें थोड़ी सी भी कमी दिखी, तो उन्हें घर भेज दिया जाएगा। उनके लिए अलग से नियम नहीं बनाए जाएंगे। किसी के लिए भी यह नियम नहीं है। अब तक ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए करीब 3000 खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ ने अप्लाई किया है। इसमें से 26 ने वैक्सीन नहीं लगवाने के कारणों पर मेडिकल रिपोर्ट सौंपी थी। इसमें से कुछ ही को इजाजत दी गई है। 

गलत वीजा में फंसे नोवाक को मेलबर्न एयरपोर्ट पर रोका
वैक्सीन न लगवाने के अतिरिक्त एक और वजह से टेनिस स्टार के सामने ऑस्ट्रेलिया से वापस भेजे जाने का खतरा मंडरा रहा है। ऑस्ट्रेलियाई सीमा पुलिस ने जोकोविच के कागजात की जांच में पाया कि वैक्सीन लगवाए बिना ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने के लिए उनकी टीम ने वीजा आवेदन में झूठे तथ्य पेश किए हैं। अमीरात एयरवेज की उड़ान से मेलबर्न पहुंचे जोकोविच को वीजा संबंधी दिक्कतों के चलते कस्टम अधिकारियों ने पूछताछ के लिए रोक लिया।

दरअसल उन्होंने गैर खिलाड़ी श्रेणी के वीजा का आवेदन किया था। अन्य वीजा श्रेणियों के लिए वैक्सीन लगवाने से छूट नहीं है। बुधवार रात 11.15 बजे मेलबर्न पहुंचे टेनिस स्टार इस जांच के चलते बृहस्पतिवार सुबह पांच बजे तक एयरपोर्ट के आइसोलेशन रूम रखे गए थे। वीजा में ऐसी गड़बड़ियों के कारण एयपोर्ट से ही लौटाया जाता रहा है। इस बीच ऑस्ट्रेलियाई प्रांत विक्टोरिया की खेलमंत्री जाला पुलफर्ड ने साफ कर दिया है कि प्रदेश सरकार वीजा के मसले पर जोकोविच की कोई मदद नहीं करने जा रही है। उन्होंने वीजा स्पांसर करने से इनकार कर दिया है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00