लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   ddma allows standing passengers to travel in metro and buses

दिल्ली: मेट्रो और बसों में खड़े होकर सफर करने की मिली अनुमति, खराब हवा से मिलेगी राहत

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Vikas Kumar Updated Sat, 20 Nov 2021 08:26 PM IST
सार

डीडीएमए ने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए यह प्रतिबंध लगाया था।

delhi metro
delhi metro - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दिल्ली-एनसीआर में अब मेट्रो व बसों में खड़े होकर सफर करने की इजाजत मिल गई है। प्रदूषण के गंभीर स्तर को देखते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने अपने पूर्व के आदेश में संशोधन संशोधन कर दिया है। डीडीएमए का मानना है कि इससे सड़कों पर निजी वाहनों की संख्या कम होगी। कोरोना प्रोटोकाल के बीच जारी संशोधित आदेश में मेट्रो व बसों में खड़े होकर सफर करने वाले यात्रियों की संख्या भी तय की है। इसके तहत मेट्रो में एक कोच में 30 यात्री व बसों में बैठने की क्षमता के 50 फीसदी यात्री खड़े होकर सफर कर सकेंगे। डीडीएमए की कोशिश है कि प्रदूषण और कोरोना के बीच यात्रियों की सहूलियत का ध्यान रखा जाए।



डीडीएमए ने शनिवार को जारी अपने आदेश में कहा है कि दिल्ली में इस वक्त प्रदूषण की स्थिति गंभीर बनी हुई है। ऐसी स्थिति में सड़क पर निजी वाहनों की संख्या कम करने की जरूरत है। इसके लिए बसों व मेट्रो की क्षमता बढ़ाना पड़ेगा। इसके बाद ही लोग अपना वाहन छोड़कर सार्वजनिक वाहनों पर शिफ्ट होंगे। जबकि कोविड प्रोटोकॉल के तहत अभी दोनों माध्यमों में खड़े होकर सफर करने की इजाजत नहीं है।


डीडीएमए के मुताबिक, इन हालातों में प्राधिकरण अपने 15 नवंबर के आदेश में कर रहा है। कोविड प्रोटोकाल के तहत लागू बंदिशों को संशोधित कर अब मेट्रो व बसों में खड़े होकर सफर करने की इजाजत दी जा रही है। संशोधित आदेश शनिवार व रविवार की मध्यरात्रि से 30 नवंबर व एक दिसंबर की मध्य रात्रि या अगले आदेश तक लागू रहेगा। हालांकि, डीडीएमए ने खड़े होकर सफर करने वाले यात्रियों की संख्या भी तय की है।

खड़े होकर सफर करने वाले यात्रियों की डीडीएमए ने तय की संख्या
डीडीएमए के आदेश के मुताबिक, मेट्रो पहले से ही 100 फीसदी की क्षमता पर चल रही है। इसके साथ अब हर कोच में 30 यात्री सफर कर सकेंगे। हालांकि, डीएमआरसी का कहना है कि पूर्व कोविड काल में 130 यात्री सफर करते थे। जबकि अब यह संख्या करीब 80 यात्रियों की रहेगी। दूसरी तरफ बैठने की पूरी क्षमता के साथ चल रही दिल्ली व एनसीआर में डीटीसी की बसों में नए आदेश से 50 फीसदी अतिरिक्त यात्री सवार हो सकेंगे। इससे हर बस में 15-20 यात्री बढ़ जाएंगे और यात्रियों की संख्या 50 हो जाएगी। बसों में पीछे के दरवाजे से यात्रियों को सवार होना होगा और अगले दरवाजे से वह उतर सकेंगे।

संशोधित नियमों का लागू करेगी दिल्ली मेट्रो व डीटीसी
डीडीएमए ने कहा है कि दिल्ली मेट्रो, डीटीसी व दिल्ली परिवहन विभाग पर संशोधित आदेश को लागू करने की जिम्मेदारी होगी। अगर कोई यात्री नियमों को पालन नहीं करता तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाए।

अगले दो दिनों तक दिल्ली-एनसीआर वासियों को मिलेगी खराब हवा से हल्की राहत
हवा की खराब सेहत में सांस लेने को मजबूर दिल्ली-एनसीआर वासियों को रविवार से हल्की राहत मिल सकती है। उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली तेज हवाओं के कारण हवा में मौजूद प्रदूषकों को फैलने में मदद मिलेगी। इससे वायु गुणवत्ता के स्तर में हल्का सुधार होगा। अगले दो दिनों तक अच्छी धूप खिलने व तेज हवाओं के साथ देने के कारण मौसम साफ व खुशनुमा बना रहेगा। 

सफर के मुताबिक, बीते सप्ताह से पराली जलने के मामलों में कमी आई है। एक दिन पहले पड़ोसी राज्यों में 752 जगहों पर पराली जलने की घटनाएं रिकॉर्ड की गई। इससे उत्पन्न होने वाले पीएम 2.5 की प्रदूषण के हिस्से में न के बराबर हिस्सेदारी रही। इससे एक दिन पहले केवल तीन फीसदी हिस्सेदारी दर्ज की गई थी। सफर का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में हवा की रफ्तार बढ़ने से दिल्ली-एनसीआर के वातावरण में मौजूद प्रदूषक फैलेंगे। साथ ही दिल्ली समेत दक्षिण-पूर्वी भाग से प्रदूषण को कम होने में मदद मिलेगी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00