लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   SCO Meet : PM Narendra Modi and PM Shahbaz Sharif meeting Possible in Uzbekistan

SCO : एससीओ बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी और पीएम शहबाज शरीफ की मुलाकात संभव, उज्बेकिस्तान में दो दिन रहेंगे साथ

अमर उजाला ब्यूरो, नई दिल्ली। Published by: योगेश साहू Updated Fri, 12 Aug 2022 04:25 AM IST
सार

SCO Meet : शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में दोनों प्रधानमंत्रियों की अलग से मुलाकात हो सकती है। हालांकि  बातचीत का सिलसिला शुरू होने में संदेह है। पाकिस्तान की नई सरकार शुरू से ही कश्मीर राग छेड़ रही है।

SCO Summit
SCO Summit - फोटो : iStock
ख़बर सुनें

विस्तार

SCO Meet : उज्बेकिस्तान में अगले महीने होने जा रही शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ की मुलाकात संभव है। बैठक के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्री एक छत के नीचे दो दिन का समय बिताएंगे। बैठक में भारत-पाकिस्तान के अलावा रूस, चीन और किर्गिजस्तान सहित कुल 8 सदस्य देशों के शासनाध्यक्ष हिस्सा ले रहे हैं।


उज्बेकिस्तान में आठ साल से जमी बर्फ पिघलने की उम्मीद
उज्बेकिस्तान के समरकंद में अगले महीने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में भारत और पाकिस्तान के रिश्तों पर आठ साल से जमी बर्फ पिघलाने का प्रयास शुरू हो सकता है। इस बैठक में दोनों प्रधानमंत्रियों नरेंद्र मोदी और शहबाज शरीफ की मुलाकात की संभावना है। छह साल बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्री एक छत के नीचे दो दिन बिताएंगे।


पाकिस्तान अरसे से भारत से बातचीत के प्रस्ताव का इंतजार कर रहा है, जबकि भारत लगातार कह रहा है कि आतंक के साथ बातचीत संभव नहीं है। गौरतलब है कि एससीओ शिखर सम्मेलन 15-16 सितंबर को हो रहा है। इसमें भारत, रूस, चीन, पाकिस्तान, कजाखस्तान, उज्बेकिस्तान, ताजिकिस्तान और किर्गिजस्तान सहित कुल 8 सदस्य देशों के शासनाध्यक्ष हिस्सा ले रहे हैं।

संवाद का सिलसिला शुरू होने पर संदेह
बैठक में दोनों प्रधानमंत्रियों की अलग से मुलाकात हो सकती है। हालांकि  बातचीत का सिलसिला शुरू होने में संदेह है। पाकिस्तान की नई सरकार शुरू से ही कश्मीर राग छेड़ रही है। अनुच्छेद 370 के खात्मे का विरोध करते हुए पाक की अगुवाई में इस्लामिक सहयोग संगठन ने राज्य में मानवाधिकारों  उल्लंघन का आरोप लगाया था। 

शहबाज को मोदी ने दी थी बधाई
पाकिस्तान में हाल ही में नई सरकार का गठन हुआ है। सरकार के गठन के बाद पीएम मोदी ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष शरीफ को बधाई दी थी। बधाई देते हुए पीएम ने ट्वीट किया था, पाकिस्तान का प्रधानमंत्री चुने जाने पर मियां  शहबाज शरीफ को बधाई। भारत एक आतंकवाद मुक्त क्षेत्र में शांति और स्थिरता चाहता है, जिससे हम अपने लोगों की भलाई और संपन्नता सुनिश्चित कर सकें।

आतंकवाद पर ठोस संदेश नहीं दे रहा पाकिस्तान
सत्ता संभालने के बाद पुलवामा में आतंकी हमले के बाद ही बातचीत के संदर्भ में भारत का रुख बेहद कड़ा है। भारत ने बार-बार कहा है कि आतंकवाद के जारी रहते बातचीत संभव नहीं है। ऐसे में पाकिस्तान को बातचीत के माहौल के लिए आतंकवाद पर ठोस संदेश देना होगा। पाकिस्तान की ओर से आतंकवाद पर लगाम लगाने की अब तक कोई सकारात्मक पहल नहीं हुई है।
PM Narendra Modi, PM Shahbaz Sharif

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00