लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Business Ideas: मानसून सीजन में शुरू करें मशरूम की खेती, हर महीने होगी बंपर कमाई

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Mon, 04 Jul 2022 08:17 AM IST
money new
1 of 5
विज्ञापन
Business Ideas: उत्तर भारत में मानसून का सीजन दस्तक दे चुका है। अगर आप अपनी नौकरी छोड़ किसी नए बिजनेस को शुरू करने की योजना बना रहे हैं। ऐसे में मानसून का सीजन आपके लिए खास हो सकता है। आज हम आपको एक खास बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं। मानसून के सीजन में इस व्यापार को शुरू करने पर आपकी जबरदस्त कमाई होगी। ये बिजनेस मशरूम फार्मिंग से जुड़ा है। मशरूम की फार्मिंग शुरू करने के लिए आपको ज्यादा खेत की जरूरत नहीं होगा। आप कम जगह पर इसकी खेती शुरू कर सकते हैं। मशरूम के बिजनेस को शुरू करने में लागत भी कम आती है। आप बेहद ही कम निवेश के साथ इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं। बाजार में मशरूम की काफी मांग है। बड़े पैमाने पर लोग मशरूम की सब्जी खाना पसंद करते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में विस्तार से -
Business Ideas
2 of 5
मशरूम की खेती शुरू करने के लिए आपको ऐसी जगह की तलाश करनी है, जहां पर सूरज की रोशनी न पहुंचती हो। इसके अलावा इसकी खेती करने के लिए तापमान 15 से 22 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच होना जरूरी है।
विज्ञापन
Business Ideas
3 of 5
आप मशरूम की खेती को एक कमरे में भी शुरू कर सकते हैं। मशरूम की खेती शुरू करने के लिए आपको बांस के स्ट्रक्चर लगाने होंगे। आप प्रति वर्ग मीटर में 10 किलोग्राम मशरूम आसानी से पैदा कर सकते हैं। मशरूम उत्पादन करने में करीब 45 दिन का समय लगता है। इसके उत्पादन के लिए गेहूं, चना, सोयाबीन एवं अन्य अनाजों से निकलने वाले भूंसा की जरूरत होती है।
money new
4 of 5
भूसे की सहायता से कंपोस्ट को तैयार किया जाता है। इसके बांद कंपोस्ट की 6 से 8 इंच मोटी परत बिछाकर उस पर मशरूम के बीज लगाकर ढंक दिए जाते हैं। इसके करीब 40 से 50 दिन के बाद मशरूम बेचने के लिए तैयार हो जाते हैं। मशरूम की खेती काफी रिस्की होती है।
विज्ञापन
विज्ञापन
money new
5 of 5
बाजार में मशरूम आसानी से 25 से 30 रुपये किलो के दाम पर बिक जाते हैं। वहीं अच्छे मशरूम 250 रुपये किलो तक बिकते हैं। ऐसे में इस व्यापार को शुरू करके आप लागत से कई गुना ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00