QR Code: अब नकली दवा की पहचान करना हुआ और आसान, जानें कैसे क्यूआर कोड से चलेगा पता, ये रहा तरीका

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Tue, 25 Jan 2022 10:17 AM IST
असली और नकली दवा में पहचान करने का तरीका
1 of 5
विज्ञापन
जब भी हम किसी बीमारी का शिकार होते हैं, तो इससे ठीक होने के लिए हमें कई तरह की दवाओं का सेवन करना पड़ता है ताकि हम जल्द से जल्द ठीक हो सके। दवा व्यक्ति को ठीक करने में अहम रोल निभाती हैं। वहीं, कोरोना महामारी आने के बाद से दवाइयों के क्षेत्र में तेजी देखनो को मिली है। लोगों ने कोरोना की पहली और दूसरी लहर में सबसे ज्यादा दवाइयों को खरीदा है, क्योंकि इस खतरनाक वायरस से खुद को और अपनों को बचाने के लिए इन दवाओं का होना बेहद जरूरी है। लेकिन इन सबके बीच बाजार में नकली दवाइयों का कारोबार करने वाले लोगों ने खूब मुनाफा भी कमाया। यही नहीं, अब भी नाजाने कितनी ऐसी दवाएं हैं जो बाजार में नकली आ रही हैं। दरअसल, असली और नकली दवाइयों के बीच में आम आदमी आसानी से फर्क नहीं कर पाता है और इसी का फायदा उठाकर कई सारे लोग नकली दवाइयों का कारोबार आसानी से चला रहे हैं। लेकिन इन नकली दवाइयों का सेवन करने से कई सारे लोगों की सेहत में सुधार होने की बजाय उनकी हालत तक बिगड़ने लगती है, तो कई लोगों की मौत भी हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको असली और नकली दवाई के बीच फर्क करने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप बहुत ही आसानी से नकली दवाइयों को पहचान पाएंगे क्योंकि ये सब होगा एक क्यूआर कोड की मदद से। जी हां, तो चलिए जानते हैं ये होगा कैसे...
असली और नकली दवा में पहचान करने का तरीका
2 of 5
क्यूआर कोड से पता लगा सकते हैं:-
  • नकली दवाइयों के कारोबारियों पर नकेल कसने के लिए सरकार ने ये अहम फैसला लिया है, जिसे अगले साल 1 जनवरी 2023 से लागू किया जाएगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
असली और नकली दवा में पहचान करने का तरीका
3 of 5
  • इस नियम के अनुसार दवा कंपनियां दवाइयों पर क्यूआर कोड लगा देंगी, जिसे स्कैन करते ही आपको उस दवा के दाम के साथ कॉम्बिनेशन आदि के बारे में पता चल जाएगा।
असली और नकली दवा में पहचान करने का तरीका
4 of 5
  • क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद आपको 'एक्टिव फार्मास्यूटिकल इंग्रेडिएंट्स' का पता चलेगा। वहीं, इससे आपको पता चल जाएगा इस दवा को कैसे और किस प्रकार के कच्चे माल से बनाया गया है।
विज्ञापन
विज्ञापन
असली और नकली दवा में पहचान करने का तरीका
5 of 5
  • इसके लिए आपको अपने फोन से क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00