लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

जरूरत की बात: शादी के बाद लड़कियों को कौन-कौन से दस्तावेज में करना पड़ता है बदलाव, यहां देखिए पूरी लिस्ट

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: आशिकी पटेल Updated Tue, 28 Dec 2021 10:56 AM IST
शादी के बाद लड़कियों को कौन-कौन से दस्तावेज बदलने पड़ते हैं
1 of 6
विज्ञापन
एक समय था जब शादी के बाद लड़कियां अपना सरनेम बदल कर पति के सरनेम का इस्तेमाल करती थीं। हालांकि अब ऐसा नहीं है। आजकल कई लड़कियां शादी के बाद अपना पहले वाला ही सरनेम ही यूज करती हैं। लेकिन कुछ टेक्निकल कारणों की वजह से कुछ दस्तावेज पर नाम और पता बदलवाने पड़ जाते हैं। अगर आपकी हाल ही में शादी हुई है या होने वाली है तो आपको अपने कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट्स पर सरनेम या पता बदलना पड़ सकता है। ऐसे में आपको ये जानना जरुरी है कि शादी के बाद किन दस्तावेज में आपको परिवर्तन करने पड़ेंगे साथ ही इसकी पूरी प्रक्रिया को भी समझना होगा, ताकि शादी के बाद कोई परेशानी न हो। आज हम कुछ ऐसे ही दस्तावेजों की लिस्ट निकाल कर लाएं हैं, जिसपर आपको कुछ परिवर्तन करवाने पड़ सकते हैं। तो चलिए आज इस रिपोर्ट में जानते हैं उन सभी दस्तावेजों के बारे में...
शादी के बाद लड़कियों को कौन-कौन से दस्तावेज बदलने पड़ते हैं
2 of 6
वोटर आईडी कार्ड 
  • शादी के बाद लड़कियां अपना मायका छोड़ पति के साथ उसके घर रहने लगती हैं ऐसी स्थिति में आपको अपना वोटर आईडी कार्ड बदलना होगा, क्योंकि जबतक आप अपना एड्रेस नहीं बदलेंगे, आपको पहली वाली जगह जाकर ही मतदान करना पड़ेगा। इसलिए आपको वोटर आईडी कार्ड में कुछ बदलाव जरूर करना पड़ेगा।  
विज्ञापन
शादी के बाद लड़कियों को कौन-कौन से दस्तावेज बदलने पड़ते हैं
3 of 6
आधार कार्ड 
  • भारत के नागरिकों के लिए आधार कार्ड सबसे जरुरी दस्तावेज है। इसे पहचान पत्र के अलावा एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। शादी के बाद लड़की का एड्रेस बदल जाता है और कभी-कभी सरनेम भी बदलना पड़ता है। इसलिए शादी के बाद आधार कार्ड में अपना नाम और एड्रेस चेंज करवा लें, ताकि भविष्य में आपको कोई परेशानी ना हो।
शादी के बाद लड़कियों को कौन-कौन से दस्तावेज बदलने पड़ते हैं
4 of 6
पैन कार्ड 
  • परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है। शादी के बाद इसे भी ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर आप अपडेट करा लें। क्योंकि अगर आप नौकरीपेशा महिला हैं, तो इनकम टैक्स भी भरती होंगी और आयकर रिटर्न भी दाखिल करती होंगी। शादी के बाद सरनेम बदलने की स्थिति में आपको नए पैन के साथ ही आईटीआर दाखिल करना होगा और इसके लिए जरूरी है कि आपका पैन अपडेट हो। 
विज्ञापन
विज्ञापन
शादी के बाद लड़कियों को कौन-कौन से दस्तावेज बदलने पड़ते हैं
5 of 6
बैंक रिकॉर्ड्स
  • शादी के बाद अगर आपने दस्तावेज में बदलाव किया है, तो सबसे पहले बैंक में जाकर इसे अपडेट करवाएं। जबतक आप बैंक में अपना एड्रेस और बाकि चीजें चेंज नहीं करवाते, तब तक आपके पुराने एड्रेस पर ही बैंक द्वारा भेजे गए सभी डॉक्यूमेंट्स पहुंचेंगे और कई कामों में रुकावट आएगी। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00