लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   China ›   Dalai Lama in Hospital, China said Our permission for successor is necessary

दलाई लामा अस्पताल में भर्ती, चीन ने कहा - उत्तराधिकारी के लिए हमारी अनुमति जरूरी

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Published by: गौरव द्विवेदी Updated Thu, 11 Apr 2019 02:19 AM IST
दलाई लामा (फाइल)
दलाई लामा (फाइल)
विज्ञापन
ख़बर सुनें

चीन ने बुधवार को कहा कि तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के उत्तराधिकारी के लिए बीजिंग से अनुमति लेनी जरूरी होगी। चीन ने यह बयान ऐसे वक्त जारी किया जब मंगलवार को दलाई लामा को सीने में संक्रमण के चलते दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। 83 साल के आध्यात्मिक गुरु की स्थिति स्थिर है।



जब चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग से मीडिया ने पूछा कि क्या दलाई लामा के उत्तराधिकारी को घोषित करने की कोई योजना है, तो उन्होंने कहा कि पुनर्जन्म व्यवस्था के तहत चुने गए उत्तराधिकारी को चीन की मंजूरी की जरूरत होगी। बता दें कि पिछले महीने ही दलाई लामा ने कहा था कि उनका उत्तराधिकारी भारत से होगा और चीन द्वारा चुने गए व्यक्ति को मान्यता नहीं दी जाएगी। चीन ने इस बयान को खारिज कर दिया था।


कांग ने कहा, मैं 14वें दलाई लामा की शारीरिक स्थिति के बारे में अवगत नहीं हूं। जहां तक पुनर्जन्म मसले का सवाल है यह स्पष्ट है कि यह तिब्बती बौद्धों की मूलभूत व्यवस्था है। यह एक तय रीति-रिवाज है। इस धरोहर को सम्मान देने और संरक्षित करने के लिए हमारे पास संबंधित नियामक हैं। 

14वें दलाई लामा को तय धार्मिक रीति-रिवाजों के तहत चुना गया था और तब उन्हें तत्कालीन सरकार ने मान्यता दी थी। यानी कि पुनर्जन्म की प्रक्रिया के बाद दलाई लामा को राष्ट्रीय कानूनों, नियमों और धार्मिक रीति-रिवाजों का पालन करना होता है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00