Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   Sales of apartments priced above Rs 1 crore up 83 pc in Jan March in 7 cities Report

रिपोर्ट: एक ओर महंगाई की मार तो दूसरी ओर एक करोड़ से ज्यादा कीमत के घरों की बिक्री बढ़ी, 83% का जोरदार इजाफा

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: दीपक चतुर्वेदी Updated Sat, 09 Apr 2022 10:57 AM IST
सार

जनवरी-मार्च की तिमाही में सात प्रमुख शहरों में एक करोड़ रुपये और उससे ज्यादा कीमत के घरों की बिक्री 83 फीसदी बढ़कर 10,988 इकाई हो गई है। गौरतलब है कि इस कीमत वर्ग में एक साल पहले की समान अवधि में ऐसे घरों की बिक्री 5,994 इकाई रही है। 

अपार्टमेंट
अपार्टमेंट
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

देश की जनता जहां एक ओर महंगाई के बोझ तले कराह रही है, वहीं एक सेक्टर ऐसा भी है जहां महंगाई का असर ही नहीं दिख रहा। जी हां, एक रिपोर्ट के अनुसार, देश के सात प्रमुख शहरों में महंगे घरों की कीमत में जोरदार इजाफा देखने को मिला है। खास बात ये है कि ये घर एक करोड़ या उससे ज्यादा कीमत के हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इनकी बिक्री में 83 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है। 


जेएलएल इंडिया की रिपोर्ट
जेएलएल इंडिया द्वारा शुक्रवार को जारी की गई रिपोर्ट में जो आंकडे दिए गए हैं, उनके अनुसार इस साल जनवरी-मार्च की तिमाही में सात प्रमुख शहरों में एक करोड़ रुपये और उससे ज्यादा कीमत के घरों की बिक्री 83 फीसदी बढ़कर 10,988 इकाई हो गई है। गौरतलब है कि इस कीमत वर्ग में एक साल पहले की समान अवधि में ऐसे घरों की बिक्री 5,994 इकाई रही थी। 


धड़ल्ले से बिके करोड़ों के घर 
जेएलएल इंडिया की रिपोर्ट में इन सात प्रमुख शहरों में बेंगलुरु, चेन्नई, पुणे, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली-एनसीआर और हैदराबाद शामिल हैं। यहां बता दें कि तिमाही बिक्री के ये आंकड़े सिर्फ अपार्टमेंट के हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक से 1.5 करोड़ रुपये की कीमत वाले अपार्टमेंट की बिक्री जनवरी-मार्च के दौरान बढ़कर 6,187 इकाई हो गई, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में 3,450 इकाई थी। 1.5 करोड़ रुपये से ज्यादा की कीमत वाले अपार्टमेंट की बिक्री बढ़कर 4,801 यूनिट्स हो गई जो कि एक साल पहले की समान अवधि में 2,544 रही थी। 

बेंगलुरु में सबसे ज्यादा सेल
आंकड़ों पर नजर डालें तो इस अवधि में बेंगलुरु में अपार्टमेंट की बिक्री 5,216 इकाइयों से बढ़कर 12,202 इकाई हो गई, जबकि मुंबई में बिक्री 5,779 यूनिट्स से बढ़कर 11,648 यूनिट्स हो गई। पुणे में जनवरी-मार्च, 2022 में बिक्री 8,098 यूनिट्स दर्ज की गई, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में 3,680 इकाई थी। दिल्ली-एनसीआर में ऐसे घरों की बिक्री 5,448 यूनिट्स से बढ़कर 8,633 यूनिट्स हो गई, जबकि हैदराबाद में 3,709 से बढ़कर 4,012 इकाई हो गई है। चेन्नई में मांग 3,200 इकाइयों से बढ़कर 3,450 इकाई हो गई।  वहीं कोलकाता की बात करें तो यहां पर 1,320 इकाइयों से बढ़कर 3,806 इकाई हो गई। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00