Hindi News ›   Chandigarh ›   Navjot Sidhu gets Power and New and Renewable Energy Sources in Cabinet reshuffle in Punjab

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कतरे नवजोत सिद्धू के पर, बदला दिया विभाग, बनाया बिजली मंत्री

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंडीगढ़ Published by: Vikas Kumar Updated Fri, 07 Jun 2019 07:14 AM IST
Amarinder Singh and Navjot Singh Sidhu
Amarinder Singh and Navjot Singh Sidhu - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपने कैबिनेट में फेरबदल करते हुए नवजोत सिंह सिद्धू से स्थानीय निकाय विभाग वापस ले लिया है और उन्हें अब नई जिम्मेदारी सौंप दी है। सिद्धू को पावर एंड न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी सोर्स का विभाग दिया गया है। इसके अलावा कैप्टन ने सभी राज्य मंत्रियों के विभागों में कुछ बदलाव किए हैं।


 

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपने कैबिनेट में फेरबदल करते हुए नवजोत सिंह सिद्धू से स्थानीय निकाय विभाग वापस ले लिया है और उन्हें अब नई जिम्मेदारी सौंप दी है। सिद्धू को पावर एंड न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी सोर्स का विभाग दिया गया है। इसके अलावा कैप्टन ने सभी राज्य मंत्रियों के विभागों में कुछ बदलाव किए हैं। 

पंजाब कैबिनेट की बैठक से गैरहाजिर रहकर वीरवार को सिद्धू ने चंडीगढ़ में ही अपने आवास पर प्रेस कांफ्रेंस की और अपने अधीन स्थानीय निकाय विभाग की उपलब्धियां गिनाईं। इस तरह उन्होंने कैप्टन के उन आरोपों का खारिज करने का प्रयास किया जिसमें सीएम ने कहा था कि लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस को शहरी क्षेत्रों से पर्याप्त वोट नहीं मिले। इसके लिए कैप्टन ने स्थानीय निकाय विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए थे और सिद्धू से विभाग वापस लेने के संकेत भी दे दिए थे।

वीरवार देर शाम कैप्टन ने बड़ा फैसला लेते हुए स्थानीय निकाय विभाग ब्रह्म मोहिंदरा को सौंप दिया जबकि पर्यटन एवं सांस्कृतिक विभाग चरणजीत सिंह चन्नी को सौंप दिया। सिद्धू अब बिजली एवं अक्षय ऊर्जा विभाग के मंत्री बनाए गए हैं। बिजली विभाग का मुख्यालय कैप्टन के गृह जिले पटियाला में है। हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट डिपार्टमेंट सुख सरकारिया को दिया गया है। हालांकि विभागों में फेरबदल का एलान करते हुए मुख्यमंत्री ने केवल यही कहा है कि इस फेरबदल से सरकारी प्रणाली और प्रक्रिया को दुरुस्त करने में मदद मिलेगी और विभिन्न विभागों में पारदर्शिता और कुशलता लाई जा सकेगी।


 

बता दें कि इससे पहले सिद्धू ने बागी तेवर दिखाते हुए कैबिनेट बैठक में शिरकत नहीं की और बड़ा बयान देकर सभी को चौंका दिया। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 में हार के लिए मैं अकेला जिम्मेदार नहीं हूं। कैप्टन साहब भी मुझे ही जिम्मेदार ठहरा रहे हैं, जबकि यह सभी की जिम्मेदारी थी।
 
सिद्धू ने कहा कि मुझे दो सीटों की जिम्मेदारी सौंपी गई थी और उन दोनों सीटों पर कांग्रेस जीती। जिन सीटों पर पार्टी नहीं जीती, उसके लिए सिर्फ मुझे जिम्मेदार ठहराना गलत है। मैं पंजाब की जनता को जवाबदेह हूं और उन्हीं को जवाब दूंगा। मैंने अपना काम पूरी ईमानदारी से जिम्मेदारी के साथ पूरा किया है।

सिद्धू ने कहा कि पूरी सरकार में सिर्फ मैं अकेला ऐसा हूं, जिस पर उंगली उठ रही है। मेरे विभाग को भी निशाना बनाया जा रहा है। चीजों को सही तरीके से देखने की क्षमता होनी चाहिए। बेहतर होगा कि मेरा फायदा न उठाया जाए। मैं एक कलाकार हूं और जिन्होंने मुझे चुनाव जिताकर सरकार में भेजा, उनको ही जवाब दूंगा।

इन मंत्रियों के विभागों में किया गया फेरबदल
ब्रह्म मोहिंदरा        स्थानीय निकाय, संसदीय मामले, चुनाव, विवाद निवारण
नवजोत सिंह सिद्धू    बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत विभाग
मनप्रीत सिंह बादल    वित्त, योजना, कार्यक्रम क्रियान्वयन
ओम प्रकाश सोनी    मेडिकल शिक्षा व अनुसंधान, स्वतंत्रता सेनानी, खाद्य प्रसंस्करण
साधू सिंह धर्मसोत    वन, प्रिंटिंग एवं स्टेशनरी, एससी-बीसी कल्याण
तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा    ग्रामीण विकास एवं पंचायत, पशुपालन, मछली पालन व डेयरी विकास, हायर एजुकेशन
राणा गुरमीत सिंह सोढी    खेल व युवा मामले, एनआरआई मामले
चरणजीत सिंह चन्नी    तकनीकी शिक्षा व औद्योगिक प्रशिक्षण, रोजगार उत्पत्ति, पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामले
अरुणा चौधरी        सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास
रजिया सुल्ताना        जलापूर्ति व सेनिटेशन, ट्रांसपोर्ट
सुखजिंदर सिंह रंधावा    सहकारिता, जेल
सुखबिंदर सिंह सरकारिया    जल संसाधन, खनन, हाउसिंग व अर्बन डेवलपमेंट
गुरप्रीत सिंह कांगड़    रेवन्यू, पुनर्वास एवं आपदा प्रबंधन
बलबीर सिंह सिद्धू    स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, श्रम
विजय इंदर सिंगला    स्कूल शिक्षा, पीडब्ल्यूडी
सुंदर श्याम अरोड़ा    उद्योग एवं कामर्स
भारत भूषण आशू    खाद्य एवं सिविल सप्लाई और उपभोक्ता मामले
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00