लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Telangana: Only one minister will go to welcome Modi at airport, entire government including CM KCR will receive Yashwant Sinha

Telangana: यशवंत सिन्हा को लेने हैदराबाद एयरपोर्ट पहुंचा केसीआर मंत्रिमंडल, पीएम की अगवानी पर मंत्री का सवाल- सीएम क्यों जाएं?

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हैदराबाद Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Sat, 02 Jul 2022 03:29 PM IST
सार

तेलंगाना के सीएम व टीआरएस के प्रमुख के. चंद्रशेखर राव ने सिन्हा को विपक्ष का साझा प्रत्याशी बनाने में अहम भूमिका निभाई है।

cm kcr and pm modi
cm kcr and pm modi - फोटो : ANI
ख़बर सुनें

विस्तार

तेलंगाना में सत्तारूढ़ टीआरएस और विपक्षी भाजपा के बीच सियासत गर्म है। आज विपक्ष के साझा राष्ट्रपति प्रत्याशी यशवंत सिन्हा हैदराबाद के बेगमपेट एयरपोर्ट पहुंचे। उनके स्वागत व अगवानी के लिए सीएम के. चंद्रशेखर व उनका पूरा मंत्रिमंडल पहुंचा। कुछ देर बाद पीएम नरेंद्र मोदी इसी एयरपोर्ट पर पहुंचे, लेकिन उन्हें लेने केसीआर का सिर्फ एक मंत्री जाएगा। 


पीएम मोदी के पहुंचने से कुछ घंटे पहले सिन्हा बेगमपेट एयरपोर्ट पहुंचे। वहां उनका सीएम केसीआर व मंत्रियों ने भव्य स्वागत किया।

सीएम राव ने सिन्हा को बताया अच्छा नेता, सियासत में गुणात्मक बदलाव का आह्वान
तेलंगाना के सीएम राव ने सिन्हा के सम्मान में ट्वीट कर कहा, 'हम भाग्यशाली हैं कि राष्ट्रपति पद के लिए एक अच्छे नेता (यशवंत सिन्हा) को चुना है। हमने हैदराबाद में उनका गर्मजोशी से स्वागत किया है। मैं सभी सांसदों से दोनों उम्मीदवारों की तुलना करने और सिन्हा को चुनने की अपील करता हूं। हमें भारतीय राजनीति में गुणात्मक बदलाव लाने की जरूरत है।


तीसरी बार प्रोटोकॉल का उल्लंघन
पीएम मोदी की अगवानी के लिए राज्य सरकार की ओर से केवल एक मंत्री एयरपोर्ट जाएगा। आमतौर पर जब प्रधानमंत्री किसी राज्य की राजधानी में पहुंचते हैं तो राज्यपाल के अलावा सीएम व प्रदेश के मंत्री भी एयरपोर्ट जाकर उनका स्वागत करते हैं। केसीआर पहले भी पीएम मोदी के दौरे के वक्त एयरपोर्ट जाने से परहेज कर चुके हैं। छह माह में यह तीसरा मौका है, जब सीएम केसीआर पीएम मोदी की यात्रा के दौरान प्रोटाकॉल का पालन नहीं करेंगे। इससे पहले पीएम मोदी इंडियन स्कूल आफ बिजनेस की 20 वें वार्षिक समारोह में भाग लेने तेलंगाना आए थे, तब केसीआर बेंगलुरु चले गए थे। इससे पहले फरवरी में हुई पीएम की हैदराबाद यात्रा के दौरान भी केसीआर उनकी अगवानी के लिए नहीं पहुंचे थे। 

सीएम क्यों करें पीएम की अगवानी : मंत्री श्रीनिवास यादव
सीएम चंद्रशेखर राव द्वारा पीएम मोदी की अगवानी नहीं करने का तेलंगाना के सीएम टी श्रीनिवास यादव ने बचाव किया है। उन्होंने सवाल किया कि सीएम को पीएम की अगवानी क्यों करना चाहिए? प्रोटोकॉल के अनुसार एयरपोर्ट जाकर राज्य के प्रतिनिधि को उन्हें निमंत्रण देना होता है। मैं वहां एक मंत्री के रूप में उनका स्वागत करने जा रहा हूं।'
 


भाजपा कार्यकारिणी की दो दिनी बैठक आज से, कल परेड ग्राउंड में पीएम की सभा
हैदराबाद में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज से शुरू हो रही है। इसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, 19 राज्यों के मुख्यमंत्री और अन्य वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। यह बैठक हैदराबाद के इंटरनेशनल कंवेंशन सेंटर में होगी। पीएम मोदी बैठक में शामिल होंगे और संभवत: रविवार को वे इसे संबोधित करेंगे। इसमें वे आगामी गुजरात चुनाव समेत अन्य प्रमुख मुद्दों पर पार्टी नेताओं को मार्गदर्शन देंगे। पीएम रविवार को हैदराबाद के परेड ग्राउंड में सभा को भी संबोधित करेंगे। 

नवंबर 2021 के बाद पहली बैठक
कोविड महामारी के बाद भाजपा की यह पहली पूर्ण बैठक है, जिसमें सारे कार्यकारिणी सदस्य शामिल होंगे। पिछली बार नवंबर 2021 में बैठक हुई थी, वह हायब्रिड तरीके से हुई थी। उसमें कुछ नेता व्यक्तिगत रूप से शामिल हुए थे तो कुछ वर्चुअल तरीके से। 

तेलंगाना में 2023 में होंगे चुनाव
तेलंगाना में 2023 विधानसभा चुनाव होने हैं, इस दृष्टि से भी भाजपा कार्यकारिणी की यह बैठक अहम है। भाजपा सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) को पराजित कर सत्ता हासिल करने के प्रयासों में पूरी ताकत से जुटी हैं, वहीं टीआरएस भी विकास को लेकर मोदी सरकार को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। 

 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00