लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Chanakya Niti: इन वजहों से टूटते हैं रिश्ते,अगर नहीं रखा ध्यान तो बिखर जाएगा पलभर में

धर्म डेस्क, अमर उजला, नई दिल्ली Published by: श्वेता सिंह Updated Sun, 14 Aug 2022 12:13 AM IST
आचार्य चाणक्य अपनी नीतियों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं।
1 of 5
विज्ञापन
Chanakya Niti For Relationship: आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में कई ऐसी बातें प्रस्तुत की हैं, जो आज के समय में भी प्रासंगिक हैं। यह आचार्य चाणक्य की दूरदर्शिता को विशेष रूप से प्रस्तुत करते हैं। आचार्य चाणक्य को कौटिल्य के नाम से भी जाना जाता है। आचार्य चाणक्य अपनी नीतियों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं। महान रणनीतिकार और अर्थशास्त्री चाणक्य ने अपनी नीतियों के बल पर नंद वंश को नष्ट कर दिया था और एक साधारण बच्चे चंद्रगुप्त मौर्य को अपनी नीतियों के कारण मगध का सम्राट बना दिया था। चाणक्य को न केवल राजनीति बल्कि समाज के हर विषय का भी गहन ज्ञान और अंतर्दृष्टि थी। आचार्य चाणक्य ने एक नीति भी बनाई है, जिसमें उन्होंने समाज के लगभग हर विषय से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों का उल्लेख किया है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नैतिकता में पति-पत्नी के आपसी संबंधों के बारे में बताया, जिसमें उन चीजों के बारे में बताया गया है जो अक्सर वैवाहिक जीवन को बर्बाद कर देती हैं। चाणक्य ने पति-पत्नी के बीच की बुरी बातों को धीमा जहर बताया है, जो अंततः रिश्ते को नष्ट कर देता है। तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें जिनसे बचा जा सकता है।
रिश्ते में पति-पत्नी दोनों का समान अधिकार होता है।
2 of 5
अहंकार
चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी के रिश्ते को कमजोर बनाने का सबसे बड़ा कारण अहंकार है। चाणक्य की नीति के अनुसार रिश्ते में पति-पत्नी दोनों का समान अधिकार होता है। ऐसे में इस रिश्ते में अहंकार की कोई जगह नहीं है. अगर इस रिश्ते में अहंकार आ जाए तो रिश्ता टूट जाता है।
विज्ञापन
पति और पत्नी के रिश्ते में संदेह की कोई जगह नहीं होनी चाहिए।
3 of 5
शक
चाणक्य जी का मानना है कि पति और पत्नी के रिश्ते में संदेह की कोई जगह नहीं होनी चाहिए। क्योंकि शक अक्सर रिश्ते को बर्बाद कर देता है। एक बार जब रिश्ते में संदेह और गलतफहमी हो जाती है, तो यह पूरी तरह से टूट जाता है।
झूठ के सहारे कोई रिश्ता नहीं चल सकता।
4 of 5
झूठ 
चाणक्य के अनुसार झूठ के सहारे कोई रिश्ता नहीं चल सकता। जब उस रिश्ते में झूठ आ जाता है, तो निजी जीवन में परेशानियां आना तय है। ऐसे में पति-पत्नी के रिश्ते में कभी भी झूठ नहीं बोलना चाहिए।
विज्ञापन
विज्ञापन
पति-पत्नी के संबंधों में सम्मान की कमी के कारण रिश्ता टूटने के कगार पर आ जाता है।
5 of 5
सम्मान की कमी
चाणक्य नीति में उल्लेख किया गया है कि पति-पत्नी के संबंधों में सम्मान की कमी के कारण रिश्ता टूटने के कगार पर आ जाता है। इसलिए रिश्ते में सम्मान और सम्मान की बहुत जरूरत होती है।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स, परामनोविज्ञान समाचार, स्वास्थ्य संबंधी योग समाचार, सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00