लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   Shimla ›   National Commission for Women chairman Rekha Sharma said - lack of social thinking kept women backward

राष्ट्रीय महिला आयोग: अध्यक्ष रेखा शर्मा बोलीं- सामाजिक सोच में कमी ने महिलाओं को रखा पिछड़ा

संवाद न्यूज एजेंसी, धर्मशाला Published by: Krishan Singh Updated Sat, 08 Jan 2022 09:29 PM IST
सार

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला के सतोवरी में दो दिवसीय महिला आयोग के परिसंवाद बैठक के समापन समारोह के दौरान राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने बताया कि पूरे विश्व में महिलाओं की सुरक्षा के लिए बहुत सख्त कानून बनाए गए हैं, लेकिन इन कानूनों का कभी-कभी पुरुषों के लिए जानबूझ कर गलत प्रयोग किया जाता है।

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा।
राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा। - फोटो : संवाद
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने बताया कि विश्व भर में महिला और पुरुषों के लिए एक समान कानून बनाए गए हैं, लेकिन आज तक सामाजिक सोच ने महिलाओं को समाज में पिछड़ा रखा है। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला के सतोवरी में दो दिवसीय महिला आयोग के परिसंवाद बैठक के समापन समारोह के दौरान उन्होंने बताया कि पूरे विश्व में महिलाओं की सुरक्षा के लिए बहुत सख्त कानून बनाए गए हैं, लेकिन इन कानूनों का कभी-कभी पुरुषों के लिए जानबूझ कर गलत प्रयोग किया जाता है। इसे मीडिया में बहुत उछाला जाता है।


 उन्होंने बताया कि पूरे विश्व में कानूनों का गलत प्रयोग किया जाता है।

इसका मतलब यह नहीं कि कानूनों को खत्म कर दिया जाए। हालांकि, पुरुष एवं महिला में कोई भी अपराधी हो सकता है। महिला संसद को लेकर रेखा ने बताया कि इस स्कीम के तहत राजनीति में सक्रिय महिलाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसकी सहायता से महिलाएं राजनिति की समझ-बूझ और ज्ञान अर्जित कर आम जनता को प्रदेश सरकार व केंद्र की योजनाओं से अवगत करवा सकती हैं। उन्होंने बताया कि ग्रामीण स्तर पर महिलाओं की ओर से तैयार उत्पादों को ई-हाट सुविधा के साथ जोड़ा जाएगा।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00