लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Wiki ›   Cricket Statistics ›   Year Ender 2019 Cricket world cup was full of records and controversies rohit slams 5 ton

यादगार रहा 2019 क्रिकेट विश्व कप, रोहित के शतक, मोर्गन के छक्के और फाइनल का विवाद

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Published by: Rajeev Rai Updated Tue, 31 Dec 2019 08:40 AM IST
Cricket World Cup
Cricket World Cup - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने जून-जुलाई में इंग्लैंड में हुए विश्व कप की नौ पारियों में 648 रन बनाए। इसमें पांच शतक और एक अर्द्धशतक रहा। इतिहास में पहली बार किसी खिलाड़ी ने विश्व कप में पांच शतक जड़े। इससे पहले श्रीलंका के कुमार संगाकार ने 2015 में चार शतक लगाए थे। 

स्टार्क ने की मैक्ग्रा की बराबरी

मिशेल स्टार्क
मिशेल स्टार्क - फोटो : ट्विटर
ऑस्ट्रेलियाई लेफ्ट आर्म पेसर मिचेल स्टार्क ने विश्व कप में 27 विकेट लेकर एक संस्करण में सर्वाधिक विकेट लेने की 13 साल पहले बने रिकॉर्ड की बराबरी की। उन्होंने दो बार पांच-पांच विकेट भी लिए। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के ही ग्लेन मैक्ग्रा ने 2007 में 27 विकेट झटके थे। 

रूट के 13 कैच

जो रूट
जो रूट - फोटो : social media
इंग्लैंड ने बल्लेबाज जो रूट ने अपनी फील्डिंग से सभी को प्रभावित किया। उन्होनें 13 कैच पकड़े जो एक विश्व कप में किसी भी खिलाड़ी द्वारा लपके गए सबसे ज्यादा कैच हैं। रूट से पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने 2003 में 11 कैच पकड़े थे।

विवादों के बीच इंग्लैंड बना विश्व विजेता

इंग्लैंड क्रिकेट टीम
इंग्लैंड क्रिकेट टीम - फोटो : सोशल मीडिया
क्रिकेट के जनक इंग्लैंड ने 44 साल में पहली बार विश्व कप की ट्रॉफी जीती। हालांकि उसकी यह जीत विवादों में रही पर उसका विश्व चैंपियन बनने का सपना पूरा हुआ। क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स पर 14 जुलाई को हुए फाइनल में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को बाउंड्री के आधार पर हराया। दोनों टीमों ने पहले 241-241 रन बनाए। उसके बाद सुपर ओवर में भी दोनों टीमें 15-15 रन बना पाई। टाई मुकाबले का फैसला चौकों-छक्कों के आधार पर हुआ जिसमें इंग्लैंड ने बाजी मारी। 

केन विलियमसन की कप्तानी पारी

केन विलियमसन
केन विलियमसन - फोटो : social media
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने वर्ल्ड कप के दौरान कुल 578 रन बनाए। ये एक वर्ल्ड कप में किसी भी कप्तान द्वारा बनाया गया सबसे अधिक रन है। वे न्यूजीलैंड की तरफ से भी एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। 

मोर्गन के छक्कों की बरसात

Eoin Morgan
Eoin Morgan - फोटो : social Media
इंग्लैंड को पहली बार विश्व चैंपियन बनाने वाले कप्तान इयोन मोर्गन ने अपनी बल्लेबाजी से भी खूब धमाल मचाया। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में अकेले 17 गगनचुंबी छक्के जड़े। उन्होंने इस दौरान वर्ल्ड कप की एक पारी में सर्वाधिक छक्के (16) लगाने के क्रिस गेल के रिकॉर्ड को तोड़ा। अफगानिस्तान के खिलाफ इस मैच में कुल 25 छक्के भी लगे।   

विराट के पांच अर्धशतक

विराट कोहली
विराट कोहली - फोटो : सोशल मीडिया
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली हालांकि पूरे वर्ल्ड कप में एक भी शतक नहीं लगा पाए लेकिन बावजूद इसके उन्होंने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। विराट वर्ल्ड कप की लगातार पांच पारियों में पांच अर्धशतक लगाने वाले विश्व के पहले कप्तान बनें।   

शाकिब का ऑलराउंड प्रदर्शन

शकिब अल हसन
शकिब अल हसन - फोटो : सोशल मीडिय

बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन किसी एक वर्ल्ड कप में 500 से अधिक रन बनाने और साथ ही 10 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बने। वह विश्व कप में 1,000 से अधिक रन बनाने वाले और 30 से अधिक विकेट लेने वाले एकमात्र खिलाड़ी बने। उन्होंने वर्ल्ड कप में बल्ले से 606 रन बनाए।

विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00