लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   ICICI Prudential India Opportunities Fund What is Bottom up stock picking investment method all you need to know

ICICI Prudential: क्या है बॉटम-अप स्टॉक पीकिंग इन्वेस्टमेंट शैली? इस तरह करें निवेश, मिलेगा ज्यादा फायदा

Media Solutions Initiative Published by: कुमार संभव Updated Wed, 18 May 2022 06:37 PM IST
सार

ये परिस्थितियां ही एक फंड मैनेजर के लिए निवेश का बेहतरीन अवसर प्रस्तुत करती है, जो उस अवसर में शामिल सभी चीजों को सही से एक्सप्लेन कर सके।

संदीप गर्ग
संदीप गर्ग - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दुनियाभर में चल रहे संघर्षों और महामारी के इस दौर ने हम सभी लोगों को काफी प्रभावित किया है। लोगों के जीवन और आजीविका के अलावा इस आपदा के दौर में कई और गंभीर नुकसान देखने को मिले हैं, जिनमें कच्चे तेलों की कीमतों में तेजी से आने वाले उछाल और स्टॉक्स की गिरती हुई कीमतें भी शामिल है। हालांकि, लोग अब भी इनसे बचाव के उपायों की प्रतीक्षा कर रहे हैं और ये सोच रहे हैं कि वे अपने भविष्य और पैसे दोनों की रक्षा कैसे करें।

आपदा में अवसर ढूंढना बहुत जरूरी

भारत मूल रूप से कई बड़ी और मजबूत कंपनियों वाला देश है, जहां पर इनमें से कोई भी कंपनी कभी भी परेशानियों या फिर आर्थिक मंदी का शिकार हो सकती है। ये सभी अस्थायी चुनौतियां विशेष परिस्थितियों के रूप में काम करती है, जो कभी भी कंपनी के पतन का कारण बन सकती है या उनको प्रभावित कर सकती है। ऐसे में सवाल ये हैं कि ऐसी कौन सी परिस्थितयां हैं, जिन्हें अवसर के रूप में बदला जा सकता है? आमतौर पर कंपनी, सेक्टर, या अर्थव्यवस्था में चल रही अस्थायी परेशानियों, सरकारी कार्यों, और पॉलिसी या ग्लोबल स्तर पर घटित हो रही घटनाओं, और अनिश्चितता के समय अस्थायी संकट से उत्पन्न होने वाली विशेष परिस्थितियां को अवसर के रूप में जाना जाता है।

इतिहास गवाह है, कि ऑटोमोबाइल से लेकर रियल एस्टेट और टेलीकॉम तक हर एक अच्छे सेक्टर ने कई परेशानियों को झेला है, ताकि वो आने वाले समय में काफी ज्यादा मजबूती और सफलता के साथ लंबे समय तक बने रहे। अभी हम सेक्टर में चल रही परेशानियों के साथ-साथ व्यापक स्तर पर कई मैक्रो प्रॉब्लम्स का भी सामना कर रहे हैं, जैसे कच्चे तेलों की बढ़ती कीमतें, कोविड -19 के नए वैरिएंट्स, बढ़ती ब्याज दरें और सप्लाई चैन में होने वाली कमी और इसमें आने वाली अड़चनें।

क्या है बॉटम-अप स्टॉक पीकिंग इन्वेस्टमेंट शैली?

ये परिस्थितियां ही एक फंड मैनेजर के लिए निवेश का बेहतरीन अवसर प्रस्तुत करती है, जो उस अवसर में शामिल सभी चीजों को सही से एक्सप्लेन कर सके। इन्वेस्टमेंट की इस शैली को बॉटम-अप स्टॉक पीकिंग (Bottom-up Stock Picking) कहा जाता है, क्योंकि इस इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटजी का मूल ही ‘स्पेशल सीटुएशन्स’ में सही कंपनियों का चुनाव करना है।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इंडिया अपॉर्चुनिटीज फंड है सबसे सही

इसी कड़ी में और इसी दृष्टिकोण के इन्वेस्टर्स को इस अनिश्चितताओं से भरे हुए समय का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने के लिए अवसर प्रदान करने के लिए कई फंड हाउस ‘स्पेशल सीटुएशन्स बेस्ड म्यूच्यूअल फंड’ निवेश की पेशकश कर रहे हैं। इसी क्रम में कई सारे प्रमुख फंडों में सेआईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इंडिया अपॉर्चुनिटीज फंड (ICICI Prudential India Opportunities Fund)  एक है। ऐसे में आमतौर पर अनिश्चितताओं के समय लोगों का मन भय और जोखिम दोनों से भरा रहता है, किन्तु इन्वेस्ट करने वालों को इस बात को समझना चाहिए कि अनिश्चितताएं अक्सर अस्थायी होती है और जो व्यक्ति इसी अनिश्चितता के समय अवसरों की पहचान कर लेता है, वही लंबे समय तक लाभ कमाने के लिए तैयार होते हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00