लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Chandigarh ›   Read inspiring story of freedom fighter Karora Singh

आजादी के नायक करोड़ा सिंह: लाहौर जेल में काटी सजा, नहीं की शादी...100 साल की उम्र में कहा अलविदा

संवाद न्यूज एजेंसी, फतेहगढ़ साहिब (पंजाब) Published by: ajay kumar Updated Mon, 15 Aug 2022 08:01 AM IST
सार

स्वतंत्रता सेनानी करोड़ा सिंह के पारिवारिक सदस्यों के अनुसार उनका जन्म 1922 में गांव बाठां खुर्द में हुआ था। करोड़ा सिंह ने विवाह नहीं किया था और अपने भाई भाग सिंह के साथ ही रहते थे। उन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन में हिस्सा लिया था और लाहौर की सेंट्रल जेल में एक साल रहे थे।

अपने भाई के पौत्र गुरप्रीत सिंह के साथ करोड़ा सिंह।
अपने भाई के पौत्र गुरप्रीत सिंह के साथ करोड़ा सिंह। - फोटो : संवाद न्यूज एजेंसी (फाइल फोटो)
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

फतेहगढ़ साहिब सब-डिवीजन खमाणों के गांव बाठां खुर्द निवासी स्वतंत्रता संग्रामी करोड़ा सिंह ने देश की आजादी के लिए सराहनीय योगदान दिया है। देश की आजादी के लिए इस महान सपूत ने शादी तक नहीं की और लाहौर की जेल में एक साल की सजा भी काटी। 100 वर्ष की आयु में अपने पैतृक गांव बाठां खुर्द में 6 जून 2022 को उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके अंतिम संस्कार पर पुलिस की टुकड़ी ने सलामी देते हुए दो मिनट का मौन रखा था। उनके पार्थिव शरीर को उनके भाई के पोते गुरप्रीत सिंह ने मुखाग्नि दी।


 
स्वतंत्रता सेनानी करोड़ा सिंह के पारिवारिक सदस्यों के अनुसार उनका जन्म 1922 में गांव बाठां खुर्द में हुआ था। करोड़ा सिंह ने विवाह नहीं किया था और अपने भाई भाग सिंह के साथ ही रहते थे। उन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन में हिस्सा लिया था और लाहौर की सेंट्रल जेल में एक साल रहे थे। उन्हें पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से सम्मानित भी किया गया था।

 
एसडीएम परलीन कालेका ने बताया कि स्वतंत्रता संग्रामी हमारे देश का सबसे बड़ा खजाना हैं। उनकी कुर्बानियों की बदौलत आज हम आजादी के सुखद माहौल में सांस ले रहे हैं। दिवंगत करोड़ा सिंह ने अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ अपने देश के लिए जेल काटी। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00