लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Glenn mcgrath advises umran malik to not loose pace to get control

Umran Malik: उमरान मलिक को ग्लेन मैकग्राथ की सलाह, कहा- नियंत्रण पाने के लिए यह गलती मत करना

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शक्तिराज सिंह Updated Mon, 15 Aug 2022 06:26 PM IST
सार

ग्लेन मैकग्रा ने कहा है कि उमरान मलिक को नियंत्रण हासिल करने के लिए अपनी गति से समझौता नहीं करना चाहिए। 150 की गति से गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी बहुत कम मिलते हैं। 
 

उमरान मलिक गेंदबाजी करते हुए
उमरान मलिक गेंदबाजी करते हुए - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा ने कहा है कि जब तेज गेंदबाज अपनी गेंदबाजी में नियंत्रण हासिल करने के लिए अपनी गति से समझौता करते हैं तो उन्हें काफी बुरा लगता है। इसी के साथ ही उन्होंने भारत के उमरान मलिक की तारीफ करते हुए कहा है कि वो बहुत प्रतिभावान गेंदबाज हैं। उन्हें अपनी गेंदबाजी में नियंत्रण हासिल करने के लिए गति के साथ समझौता नहीं करना चाहिए। मैकग्रा के अनुसार किसी भी गेंदबाज को 150 की गति से गेंदबाजी करना नहीं सिखाया जा सकता। यह प्रतिभा स्वाभाविक होती है। 


एक स्पोर्ट्स वेबसाइट से बात करते हुए मैकग्रा ने कहा "बहुत कम गेंदबाजों के पास इतनी गति के साथ गेंदबाजी करने की क्षमता होती है। आप किसी को 150 से अधिक गेंदबाजी करना नहीं सिखा सकते। कुछ खिलाड़ी स्वाभाविक रूप से ऐसा करने में सक्षम होते हैं। जब गेंदबाज नियंत्रण पाने के लिए अपनी गति से समझौता करते हैं तो मुझे यह देखकर नफरत होती है। मैं गेंदबाजों को नियंत्रण पर कड़ी मेहनत करते हुए देखना पसंद करता हूं, अपने खेल को जानने के लिए नेट्स में समय और प्रयास करते देखना चाहता हूं। इसके साथ ही गति बनी रहनी चाहिए। क्योंकि 150 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले बहुत ही कम गेंदबाज होते हैं।"

उमरान से प्रभावित हैं मैकग्रा
भारत के युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक को लेकर मैकग्रा ने कहा कि उन्होंने उमरान मलिक को ज्यादा देखा नहीं है, लेकिन वो अच्छी गति के साथ गेंदबाजी कर सकते हैं और यह अच्छी बात है। उमरान लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं। उन्होंने आईपीएल में काफी प्रभावित किया था और अब भारत के लिए भी खेल चुके हैं। आने वाले समय में उनसे काफी उम्मीदें हैं। 

मैकग्रा एमआरएफ पेस फाउंडेशन के निदेशक हैं और उन्होंने बताया है कि हर साल वह तीन बार भारत आते हैं और गेंदबाजों को सिखाते हैं। अपनी एकेडमी में गेंदबाजों का चयन करते समय वो तीन बातों का ध्यान रखते हैं। गेंदबाजों की लंबाई, उनकी शारीरिक मजबूती और गति के आधार पर ही उनका चयन किया जाता है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00