Hindi News ›   Sports ›   Peng Shuai: United Nations wants proof of whereabouts of Chinese tennis star Peng Shuai, who went missing after making sexual assault allegations against a top Communist Party officialwell-being

Peng Shuai: एक टेनिस स्टार के गायब होने पर संयुक्त राष्ट्र ने चीन से मांगा जवाब, जानें क्या है पूरा मामला?

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, न्यूयॉर्क Published by: स्वप्निल शशांक Updated Fri, 19 Nov 2021 09:55 PM IST

सार

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने ग्रैंड स्लैम डबल्स चैंपियन के लापता होने के मामले में चीनी सरकार से निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है। यूएन राइट्स चीफ मिशेल बैचलेट ने कहा- यह जरूरी है कि पता चले कि पेंग ठीक-ठाक हैं या नहीं।
पेंग शुआई
पेंग शुआई - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

चीनी टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई के लापता होने के मामले में अब संयुक्त राष्ट्र (यूनाइटेड नेशन) ने एक्शन लिया है। उन्होंने चीन से खिलाड़ी को लेकर जवाब मांगा है। पेंग चीन में एक पूर्व शीर्ष सरकारी अधिकारी झांग गाओली के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाने के बाद गायब हैं। इस मामले में नाओमी ओसाका, सेरेना विलियम्स और नोवाक जोकोविच जैसे दिग्गज टेनिस खिलाड़ियों ने सोशल मीडिया पर चिंता जाहिर की है।
विज्ञापन


संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने क्या कहा?
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने ग्रैंड स्लैम डबल्स चैंपियन के लापता होने के मामले में चीनी सरकार से निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है। यूएन राइट्स चीफ मिशेल बैचलेट ने कहा- यह जरूरी है कि पता चले कि पेंग ठीक-ठाक हैं या नहीं। इसलिए इसकी जांच होनी चाहिए। साथ ही यौन उत्पीड़न के आरोपों की भी निष्पक्ष जांच हो। 


मिशेल ने कहा- मिली जानकारी के मुताबिक, पूर्व नंबर एक डबल्स खिलाड़ी पेंग उस वक्त से लापता हैं, जब से उन्होंने चीनी अधिकारी पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। हम इस पर जोर डालेंगे कि उनकी हालत का पता चले। इसकी जांच जरूर होनी चाहिए। 35 साल की पेंग विम्बलडन और फ्रेंच ओपन डबल्स का खिताब जीत चुकी हैं। 
 


पेंग ने पूर्व उप प्रधानमंत्री पर लगाए हैं यौन उत्पीड़न के आरोप
पेंग ने इस महीने की शुरुआत में सोशल मीडिया पर लंबी पोस्ट में लिखा था कि एक पूर्व उप प्रधानमंत्री ने लगातार इनकार करने के बावजूद उन्हें यौन संबंध बनाने के लिए बाध्य किया। चीन के प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वेइबो में पेंग के पुष्ट अकाउंट से इस पोस्ट को हटा दिया गया है। चीन की पूरी तरह से सरकार द्वारा नियंत्रित मीडिया ने इस मुद्दे पर सभी तरह की खबरों को दबा दिया है।

35 साल की पेंग ने लिखा था कि पूर्व उप प्रधानमंत्री और सत्ताधारी कम्यूनिस्ट पार्टी के सदस्य झेंग गाओली ने तीन साल पहले टेनिस के दौर के बाद लगातार इनकार करने के बावजूद उन्हें यौन संबंध बनाने के लिए बाध्य किया। इस घटना के दौरान झेंग की पत्नी दरवाजे पर पहरा दे रही थी। पेंग ने अपनी पोस्ट में यह भी लिखा था कि सात साल पहले भी उन दोनों के बीच यौन संबंध बने थे।
 

मिशेल ने पेंग शुआई को लेकर क्या कहा?
मिशेल ने कहा- यौन उत्पीड़न के मामले हर समाज में है। यह जरूरी है कि जो लोग इससे गुजर चुके हैं, उन्हें न्याय मिलना चाहिए, नहीं तो इससे आप मानसिक तनाव में जा सकते हैं। यह बहुत ही कम बार होता है जब पेंग जैसे लोग सामने आकर शासन के खिलाफ कुछ बोल पाते हैं। इसकी जांच जरूर होनी चाहिए।

इससे पहले डब्ल्यूटीए (महिला टेनिस संघ) के अध्यक्ष स्टीव साइमन ने चीन से सभी व्यावसायिक रिश्ते खत्म करने की धमकी दी है। टेनिस दिग्गज सेरेना विलियम्स द्वारा शुआई के मामले में जाँच की मांग के बाद स्टीव ने यह बयान जारी किया है। स्टीव ने अपने बयान में कहा, 'वह शुआई की सुरक्षा के लिए लाखों डॉलर का नुकसान सहने के लिए भी तैयार हैं।' उन्होंने कहा, 'महिलाओं का सम्मान होना चाहिए, अत्याचार नहीं।'


 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00