लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   UP Board exam evaluation process starts from today, students will get 1 extra mark

UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू, इस तारीख तक जारी हो सकते हैं परिणाम

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: न्यूज डेस्क Updated Sat, 23 Apr 2022 03:18 PM IST
सार

बोर्ड ने परीक्षार्थियों को अच्छी लिखावट के लिए परीक्षा में छात्रों को 1 अतिरिक्त अंक देने का निर्देश दिया है। इसकी पुष्टि करते हुए बोर्ड सदस्य शुक्ला ने कहा कि यूपी बोर्ड ने पहली बार अच्छी लिखावट (जीएचडब्ल्यू) वाले छात्रों को अतिरिक्त अंक देने का फैसला किया है।

UP Board 10th and 12th Exam 2022
UP Board 10th and 12th Exam 2022 - फोटो : Amar Ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

UP Board 10th and 12th Exam 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) यूपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा 2022 पूरी करने के साथ ही मूल्यांकन प्रक्रिया भी आज से शुरू कर दी है। आधिकारिक सूचना के अनुसार, यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 23 अप्रैल, शनिवार यानी आज से शुरू हो चुका है। उत्तर प्रदेश बोर्ड ने उत्तर पुस्तिकाओं की जांच सुनिश्चित करने के लिए राज्य के प्रत्येक प्रधान परीक्षक और परीक्षकों को विशेष आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। बोर्ड द्वारा बताई गई समय-सीमा के अनुसार, उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 5 मई 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है और इस हिसाब से यूपी बोर्ड 15 से 18 मई 2022 तक परिणाम भी घोषित कर सकता हैं।

UP Board Exam 2022: अच्छी लिखावट के लिए मिलेगा 1 अतिरिक्त अंक
यूपीएमएसपी हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 के लिए मूल्यांकन कार्य आज से शुरू हो चुका है। इस बीच बोर्ड ने परीक्षार्थियों को अच्छी लिखावट के लिए परीक्षा में छात्रों को 1 अतिरिक्त अंक देने का निर्देश दिया है। इसकी पुष्टि करते हुए बोर्ड के सदस्य शुक्ला ने कहा कि यूपी बोर्ड ने पहली बार अच्छी लिखावट (जीएचडब्ल्यू) वाले छात्रों को अतिरिक्त अंक देने का फैसला किया है। परीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि यदि उन्हें लगता है कि छात्र की लिखावट बहुत अच्छी है तो वे किसी भी विषय में संबंधित छात्र द्वारा प्राप्त अंकों पर "जीएचडब्ल्यू +1" का अंकन करके एक अंक प्रदान करें।

UP Board Exam 2022: कुल 2.25 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का होगा मूल्यांकन
यूपी बोर्ड द्वारा साझा किए गए अनुमानित आकड़ो के अनुसार कुल 47,75,749 छात्र हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं के लिए यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए उपस्थित हुए थे। इसमें से कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए 25,25,007 छात्र उपस्थित हुए थे। वहीं, कक्षा 12वीं की परीक्षा के लिए 22,50,742 उपस्थित हुए थे। यूपी बोर्ड द्वारा कुल 2.25 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा। बोर्ड ने छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का निष्पक्ष मूल्यांकन सुनिश्चित करने के लिए राज्य भर में 237 मूल्यांकन केंद्र स्थापित किए हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00