लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Haryana ›   Rewari ›   'Important role of youth in making the country a superpower'

‘देश को महाशक्ति बनाने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका’

Rohtak Bureau रोहतक ब्यूरो
Updated Sun, 14 Aug 2022 11:06 PM IST
'Important role of youth in making the country a superpower'
विज्ञापन
ख़बर सुनें
रेवाड़ी। आजादी के बाद बहुत हद तक हम आधुनिक भी हुए हैं। दुनियाभर में हमें अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने के उचित अवसर भी मिल रहे हैं। नई पीढ़ी, नई सोच के जरिए बड़े बदलाव ला रही है। निसंदेह देश को महाशक्ति बनाने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। अपनी काबिलियत और मेहनत के बूते पर देश के युवा इस बात को साबित भी कर रहे हैं। उक्त बातें जिले के युवाओं ने अमर उजाला के साथ सांझा की है।

देश को श्रेष्ठ बनाना हम सबका दायित्व
भारत एक चिर पुरातन राष्ट्र है। हजारों साल का इतिहास है, हजारों साल की सांस्कृतिक विरासत है। वेद से विवेकानंद तक, उपनिषद् से उपग्रह तक, सुदर्शन चक्रधारी मोहन से ले करके चरखाधारी मोहन तक, महाभारत के भीम से ले करके भीमराव तक, एक हमारी लम्बी इतिहास की यात्रा है, विरासत है। अब हम सबका दायित्व है देश को श्रेष्ठ बनाए। एक भारत, श्रेष्ठ भारत का सपना पूरा करने का हम लोगों को निरंतर प्रयास करना चाहिए।

- सौरभ सैनी, युवा
---------
महान व्यक्तियों को याद कर नम हो जातीं हैं आंखें
आजादी के इस अवसर पर जहां हम देश के प्रगति के नये आयामों के बारे में चर्चा कर रहे हैं। साथ ही हमें गुलामी के उस मंजर को कभी नहीं भूलना चाहिए, जहां हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों ने आजादी के लिए अपनी जान तक कुर्बान कर दी। आज भी उन महान व्यक्तियों को याद कर हमारी आंखें नम हो जाती हैं। हमें नये भारत की चकाचौंध में उन महान आत्माओं को कभी नहीं भूलना चाहिए, जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपना सबकुछ न्योछावर कर दिया।
- अमन शर्मा, युवा
----------
देश और तिरंगे का सदैव सम्मान करना चाहिए
स्वतंत्रता दिवस भारत देश के गर्व और सौभाग्य का दिवस है। यह पर्व हमारे हृदय में नवीन स्फूर्ति, नवीन आशा, उत्साह तथा देश-भक्ति का संचार है। स्वतंत्रता दिवस हमें इस बात बात की याद दिलाता है कि हमने कितनी कुर्बानियां देकर यह आजादी प्राप्त की है, जिसकी रक्षा हमें हर कीमत पर करनी है। चाहे हमें इसके लिए अपने प्राणों का त्याग क्यों न करना पड़े। अनगिनत लोगों के बलिदान के पश्चात हमें यह स्वाधीनता प्राप्त हुई है। इसलिए हमें अपने देश और तिरंगे का सदैव सम्मान करना चाहिए।
- कोमल काकराण, युवा
------------
देश कर रहा प्रगति
स्वतंत्रता का महत्व तो वहीं व्यक्ति जान सकता है, जो गुलाम हो या कैद में हो। गुलामी के समय में प्रत्येक भारतीय ने इतना अपमान और पीड़ा सही, जिसका शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। आज हम आजाद हैं। हमें बोलने की स्वतंत्रता है। अपने अनुसार कार्य करने की स्वतंत्रता है। अनगिनत लोगों के बलिदान के पश्चात हमें स्वाधीनता प्राप्त हुई है। हर किसी को देश और तिरंगे का सदैव सम्मान करना चाहिए। आज हमारा आजाद देश विज्ञान, खगोल विज्ञान, कृषि, चिकित्सा, कलां व वास्तुकला के क्षेत्र में बड़ी उंचाइयों को छू रहा है। लगातर देश प्रगति कर रहा है।
- मोहित शर्मा, युवा

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00