लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Budget Session of Parliament Government said in Lok Sabha Bhagat Singh Rajguru and Sukhdev stature higher than every title

सरकार ने लोकसभा में कहा : भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव का कद हर उपाधि से ऊंचा, तीनों किसी पहचान के मोहताज नहीं

अमर उजाला ब्यूरो, नई दिल्ली। Published by: देव कश्यप Updated Wed, 16 Mar 2022 06:33 AM IST
सार

गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा ने कहा कि भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु सहित तमाम स्वतंत्रता सेनानियों का बलिदान एक तथ्य है, जो किसी आधिकारिक रिकॉर्ड की अनुमानित उपस्थिति या अनुपस्थिति पर निर्भर नहीं है। उनका कद किसी भी पुरस्कार, शीर्षक या पद से बहुत ऊपर है।

भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव।
भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव। - फोटो : सोशल मीडिया
ख़बर सुनें

विस्तार

भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के कद को केंद्र सरकार ने देश की किसी भी उपाधि या दर्जे से ऊंचा बताया। असल में भाजपा सांसद ज्योतिर्मय सिंह महतो ने पूछा था कि क्या सरकार ने स्वतंत्रता संग्राम में जान गंवाने वाले भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव जैसे वीरों को शहीद का दर्जा दिया है।



गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा ने कहा, भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु सहित तमाम स्वतंत्रता सेनानियों का बलिदान एक तथ्य है, जो किसी आधिकारिक रिकॉर्ड की अनुमानित उपस्थिति या अनुपस्थिति पर निर्भर नहीं है। उनका कद किसी भी पुरस्कार, शीर्षक या पद से बहुत ऊपर है।


मिश्रा ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों का बलिदान और भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनका अमूल्य योगदान देश की आजादी की लड़ाई का अविभाज्य हिस्सा है, जिसे इतिहास में अच्छी तरह से जाना जाता है। देश हमेशा भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु का आभारी रहेगा, जिन्होंने भारत के बेहतर भविष्य के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। भारत सरकार और पूरा देश भारत की स्वतंत्रता की प्राप्ति के लिए स्वतंत्रता संग्राम के दौरान उनके अमूल्य योगदान को मान्यता देता है। इसके साथ ही उन्होंने सदन को बताया कि संस्कृति मंत्रालय की तरफ से प्रकाशित 1857 से 1947 तक भारत के स्वतंत्रता संग्राम के बलिदानियों के शब्दकोश में भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव सहित तमाम स्वतंत्रता सेनानियों के नाम दर्ज हैं।

देशभर में 814 करोड़ की जेनेरिक दवाएं बिकीं
प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) के अंतर्गत चालू वित्त वर्ष में 814.21 करोड़ रुपये की किफायती जेनेरिक दवाएं बिकी हैं और इससे देशभर में लोगों को 4,800 करोड़ रुपये की बचत हुई। मंगलवार को राज्यसभा में रसायन व उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया, इस वर्ष 28 फरवरी तक देशभर में कुल 8,689 पीएमबीजेपी केंद्र खोले गए हैं।

देशभर में कुल 1561 पीएसए के ऑक्सीजन प्लांट लगाने की मंजूरी
केंद्र सरकार ने 1561 प्रेशर स्विंग एब्जॉर्पशन (पीएसए) ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों को मंजूरी दी है। स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार ने मंगलवार को राज्यसभा में बताया, इनमें से 1225 पीएसए के प्लांट देश के प्रत्येक जिले में पीएम केयर के तहत लगाए गए हैं, जबकि 336 पीएसए के अतिरिक्त प्लांट विभिन्न मंत्रालयों की तरफ से लगाए गए हैं। 

2021 में टीबी से 70 हजार से ज्यादा लोग मरे
पवार ने बताया कि देश में 2021 के दौरान 76,002 ऐसे मरीजों की मौत हुई, जिनका टीबी का इलाज चल रहा था। टीबी के कुल मामलों में से फेफड़े में टीबी के मामले 75.2 फीसदी रहे, जबकि फेफड़े से अलग (एक्ट्रापल्मोनरी) टीबी के मामलों की संख्या 5.06 लाख रही। 

लोकसभा में रितेश पांडे की जगह गिरीश होंगे बसपा के नेता
बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती ने रितेश पांडे की जगह गिरीश चंद्र को लोकसभा में पार्टी का नया नेता बनाने का निर्णय लिया है और इस संदर्भ में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखा है। सूत्रों के मुताबिक, पत्र में पूर्व मुख्यमंत्री ने लोकसभा अध्यक्ष को सूचित किया कि नगीना संसदीय क्षेत्र से सांसद गिरीश चंद्र सदन में बसपा के नए नेता होंगे जो अब तक मुख्य सचेतक की जिम्मेदारी निभा रहे थे। बसपा ने लालगंज लोकसभा क्षेत्र से सांसद संगीता आजाद को पार्टी का मुख्य सचेतक बनाया है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00