लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   News Archives ›   Cricket Archives ›   IND vs SA Virat Kohli will create history as soon as he wins against South Africa in Centurion test will become the first Indian captain to do so

IND vs SA: विराट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट जीतते ही रचेंगे इतिहास, यह रिकॉर्ड बनाने वाले होंगे पहले भारतीय कप्तान

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: ओम. प्रकाश Updated Mon, 13 Dec 2021 09:18 AM IST
सार

भारतीय टीम आज तक साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने में नाकाम रही है। लेेकिन इस बाहर विराट का इरादा यह मिथक तोड़ने को होगा। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच में 26 दिसंबर से खेला जाएगा। 

विराट कोहली
विराट कोहली - फोटो : twitter.com/BCCI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

न्यूजीलैंड के विरुद्ध टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज करने के बाद अब टीम इंडिया का इरादा दक्षिण अफ्रीका में सीरीज फतह करने का है। भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में आज तक टेस्ट श्रृंखला जीतने में नाकाम रही है। लेकिन इस बार विराट कोहली अपनी कप्तानी में इतिहास रचना चाहेंगे। भारत इस दौरे पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगा। जिसका पहला मुकाबला 26 दिसंबर से सेंचुरियन में शुरू होगा। यह मैच विराट कोहली के लिए खास है। अगर वह यह मुकाबला जीतने में सफल रहे तो विराट दो बॉक्सिंग डे टेस्ट जीतने वाले भारत के पहले कप्तान बन जाएंगे।



2018 में जीता था बॉक्सिंग डे टेस्ट

विराट कोहली अपनी कप्तानी में तीन साल पहले बॉक्सिंग डे टेस्ट जीत चुके हैं। उन्होंने 26 दिसंबर 2018 को मेलबर्न में खेले गए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में भारत को 137 रनं से जिताया था। टीम इंडिया को यह मुकाबला जिताने में जसप्रीत बुमराह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में छह और दूसरी इनिंग्स में तीन विकेट लिए थे। इस तरह उन्होंने मैच में नौ विकेट लिए। बुमराह को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया था। भारतीय टीम ने इसी दौरे पर ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने का इतिहास रचा था। 


दक्षिण अफ्रीका में पहली जीत का इंतजार

भारतीय टीम अब तक इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीमों के खिलाफ उनकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज कर चुकी है। लेकिन टीम इंडिया अभी तक साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने में नाकाम रही है। इस बार यह दौरा कप्तान विराट कोहली और कोच राहुल द्रविड़ के लिए खास होने वाला है। विराट अपनी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका की धरती पर टेस्ट जीत हासिल करना चाहेंगे। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00