लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Sony ने पेश की पहली इलेक्ट्रिक कार, दुनियाभर की कार कंपनियों को दिया सरप्राइज!

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Harendra Chaudhary Updated Tue, 07 Jan 2020 02:04 PM IST
Sony Vision-S Electric Car
1 of 6
विज्ञापन
अमेरिका के लॉस वेगास में इन दिनों 2020 का पहला सबसे बड़ा कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) चल रहा है। इस शो में दुनियाभर की टेक कंपनियां अपने भविष्य के प्रोडक्ट्स पेश करने जा रही हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण बनाने वाली कंपनी Sony ने भी इस शो में अपनी कार पेश करके दुनिया को चौंका दिया है। सोनी की इस कॉन्सैप्ट इलेक्ट्रिक कार का नाम Vision S दिया है।
 
Sony Vision-S Electric Car
2 of 6

33 तरह के सेंसर्स

सोनी की इस कार में अंदर और बाहर 33 तरह के सेंसर्स दिए गए हैं, साथ ही मल्टीपल वाइडस्क्रीन डिस्प्ले, 360 डिग्री ऑडियो, कनेक्टिविटी फीचर के साथ ब्लैकबेरी और बॉश जैसी कंपनियों के कुछ फीचर भी शामिल किए गए हैं। इस कार को “newly-designed EV platform” पर बनाया गया है। जिसे ऑटोमोटिव सप्लायर Magna ने तैयार किया है।
विज्ञापन
Sony Vision-S Electric Car Front
3 of 6

Porsche का लुक!

वहीं हेडलाइट्स के चलते बाहर से दिखने में यह Porsche जैसी लगती है। अंदर की तरफ Vision S के डैशबोर्ड पर एक स्क्रीन लगी है, जो काफी हद तक चीनी इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप Byton की कार में दिखने वाले डिस्प्ले जैसा है। साथ ही, पीछे बैठने वाले लोगों के लिए आगे की सीटों के हेडरेस्ट पर स्क्रीन्स दी गई हैं।
Sony Vision-S Electric Car Interior
4 of 6

सेल्फ ड्राइविंग कैपेबिलिटीज

कंपनी के सीईओ Kenichiro Yoshida ने बताया कि इस प्रोटोटाइप में भविष्य की मोबिलिटी को दर्शाया गया है। इस कार में एडवांस सेफ्टी सिस्टम लेन डिपार्चर वार्निंग सिस्टम जैसे फीचर दिए गए हैं। साथ ही भविष्य में सैंसर्स के चलते यह सेल्फ ड्राइविंग कैपेबिलिटीज से भी लैस किया जा सकता है।
 
विज्ञापन
विज्ञापन
Sony Vision-S Electric Car
5 of 6

टाइम ऑफ फ्लाइट सेंसर्स

इस कार में एक और खास खूबी है। इसमें टाइम ऑफ फ्लाइट (ToF) सेंसर्स दिए गए हैं, जो कार के अंदर और बाहर खड़े लोगों को चीजों को पहचान सकते हैं। इनमें ऑनबोर्ड इंटरटेनमेंट सिस्टम का फीचर दिया गया है। सोनी ने इन्हें "Safety Cocoon Concept" का नाम दिया है, जो कार के 360 डिग्री पर आने वाली चीजों को पहचान सकता है।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00