विज्ञापन
विज्ञापन
शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021
Myjyotish

शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

बसपा नेता का पाक कनेक्शन उजागर: सरहद पार से मंगवाई थी 34 करोड़ की हेरोइन, अब रिमांड के दौरान किए और खुलासे

फिरोजपुर(पंजाब) पुलिस ने बसपा नेता दीदार सिंह से 34 करोड़ रुपये की हेरोइन पकड़े जाने पर अदालत से दो दिन का पुलिस रिमांड लिया था। जानकारों का कहना है कि पूछताछ दौरान उक्त आरोपी से पुलिस को अहम जानकारियां मिली है, जिसका पुलिस जल्द ही खुलासा करेगी। उल्लेखनीय है कि उक्त आरोपी की निशानदेही पर सरहद स्थित बीएसएफ की टापू चौंकी के नजदीक लगी फेंसिंग पार खेत से एक प्लास्टिक की बोरी में छह किलो 610 ग्राम हेरोइन मिली थी, जो आरोपी ने पाकिस्तानी तस्करों से मंगवाई थी। पाक नशा तस्करों से उसके गहने संबंध बताए जा रहे हैं।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक बसपा नेता दीदार सिंह ने पूछताछ दौरान कई अहम खुलासे किए हैं। इसके अलावा पुलिस को एक बड़ी सफलता भी हाथ लगी है। एक दिन का पुलिस रिमांड बाकी है। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी दीदार सिंह से गहन पूछताछ में जुटे हैं।

यह भी पढ़ें: 
कुंडली बॉर्डर हत्याकांड: निहंग भगवंत सिंह और गोविंद प्रीत का आत्मसमर्पण, अरदास कर खुद को किया पुलिस के हवाले

आशंका जाहिर की जा रही है कि इसके संबंध कहीं जलालाबाद में ब्लास्ट करने वाले आरोपी जीजा-साला (सुखविंदर सिंह (साला) उर्फ सुक्खा वासी सीमांत गांव चांदी वाला जिला फिरोजपुर व प्रवीन कुमार (जीजा) वासी धर्मूवाला तहसील जलालाबाद जिला फाजिल्का) से भी हो सकते हैं। दीदार का पिछला रिकाॅर्ड भी क्रिमनल है। इससे पहले एक अवैध पिस्तौल भी पकड़ा जा चुका है और इस संबंधी मामला भी दर्ज है। राजनीतिक की आड़ में हेरोइन तस्करी कर रहा था। वर्ष 2012 में दीदार बसपा की टिकट पर विधानसभा का चुनाव भी लड़ चुका है। यही नहीं अपने गांव का सरपंच भी रह चुका है।
 
उधरए एसपी (आपरेशन) गुरमीत सिंह चीमा का कहना है कि आरोपी से पूछताछ की जा रही है। दशहरा पर्व के चलते उनकी ड्यूटियां विभिन्न जगहों पर लगी थी। जैसे ही आरोपी से कुछ और मिलता है तो मीडिया को बताया जाएगा। फिलहाल अभी आरोपी से पूछताछ जारी है।
... और पढ़ें
पुलिस गिरफ्त में आरोपी पुलिस गिरफ्त में आरोपी

ईटीटी अध्यापक भर्ती परीक्षा: दो फर्जी उम्मीदवार पकड़े, 6635 ईटीटी पदों के लिए 19963 उम्मीदवारों ने दी परीक्षा

पंजाब शिक्षा विभाग के भर्ती निदेशालय की ओर से शनिवार को ईटीटी अध्यापकों के 6635 पदों के लिए भर्ती परीक्षा करवाई गई, जिनमें 19963 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी। स्कूल शिक्षा के सचिव अजोए शर्मा ने परीक्षा प्रबंधों पर संतोष व्यक्त किया। हालांकि अबोहर और जलालाबाद के एक-एक परीक्षा केंद्र में दो फर्जी केस पकड़े गए, जिनमें उम्मीदवार की जगह अन्य व्यक्ति परीक्षा देते पकड़े गए।

स्कूल शिक्षा सचिव ने बताया कि परीक्षा केंद्रों में निगरानी अमले ने 2 फर्जी केस पकड़े। एक केस जलालाबाद के परीक्षा केंद्र और दूसरा अबोहर के परीक्षा केंद्र में सामने आया, जहां उम्मीदवार की जगह कोई अन्य परीक्षा दे रहा था। दोनों मामलों में कार्रवाई कर दी गई है।  

यह भी पढ़ें: 
बसपा नेता का पाक कनेक्शन उजागर: सरहद पार से मंगवाई थी 34 करोड़ की हेरोइन, अब रिमांड के दौरान किए और खुलासे

उन्होंने यह भी जानकारी दी कि भर्ती निदेशालय की ओर से बढ़िया ढंग से कार्य पूरा किया गया है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा 18900 अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया आरंभ की गई है, जिसके तहत जल्द ही भर्ती प्रक्रिया पूरी कर चुने हुए उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे। शनिवार को हुई परीक्षा की जानकारी देते हुए एससीईआरटी के निदेशक और भर्ती बोर्ड के अधिकारी डॉ. जरनैल सिंह कालेके ने बताया कि पंजाब के 7 जिलों में 95 परीक्षा केंद्र बनाए गए, जिनमें 22982 उम्मीदवारों में से 19963 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी, जो 86.86 प्रतिशत रही।
... और पढ़ें

पंजाब: हथियार आपूर्ति करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश, तस्कर-खरीदार गिरफ्तार, सेना का एक जवान करता था डील

संगरूर क्राइम ब्रांच ने पंजाब में हथियार सप्लाई करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने हथियार की सप्लाई करने वाले एक तस्कर व एक खरीददार को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने यह भी खुलासा किया है कि इस गिरोह का एक सदस्य सेना में तैनात है, जो व्हाट्सएप के जरिए हथियारों की डील करता था। 
 
एसपी योगेश शर्मा ने बताया कि क्राइम ब्रांच ने उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के थाना गोंडा निवासी पवन कुमार व मुक्तसर साहिब के गांव कराईवाला निवासी कुलविंदर सिंह को पिस्तौल के साथ गिरफ्तार किया है। कुलविंदर को यह पिस्तौल पवन कुमार ने सप्लाई की थी। बीसीए पास 21 वर्षीय पवन कुमार अपने चचेरे भाई के कहने पर संगरूर में उत्तर प्रदेश से अवैध हथियार लाकर 35-40 हजार में सप्लाई करता था। 

पुलिस के मुताबिक, आरोपी अप्रैल में भी एक असलहा सप्लाई करके गया था, जिसे भवानीगढ़ पुलिस ने पहले विजय कुमार गटोला निवासी संगरूर से बरामद कर लिया है। पवन का चचेरा भाई चंचल कुमार निवासी तलेसरा सेना में तैनात है और उसके द्वारा ही असलहा बेचने की डील की जाती है। 35-40 हजार रुपये की कीमत पर असलहा बेचा जाता है। असलहा किसे देना है यह पूरी जानकारी चंचल द्वारा पवन को मौके पर बताई जाती थी।

पवन के पिता उत्तर प्रदेश पुलिस में हवलदार के पद पर कार्यरत हैं। पूछताछ में सामने आया कि पवन का चचेरा भाई चंचल असलहा बेचने की डील व्हाट्सएप से करता था। सारी बातचीत व्हाट्सएप पर हो जाती थी। गिरफ्तार किया गया दूसरा युवक कुलविदर गांव औलख के बस स्टैंड पर नंबर प्लेट बनाने की दुकान करता है। उसका पिता ट्रक ड्राइवर है। थाना सिटी सुनाम ने मामला दर्ज कर सेना में तैनात चंचल की तलाश शुरू कर दी है।
... और पढ़ें

कुंडली बॉर्डर हत्याकांड: देशभर के एससी संगठन लामबंद, राष्ट्रीय एससी आयोग से किसान मोर्चा के नेताओं पर कार्रवाई की मांग

संयुक्त किसान मोर्चा के कुंडली बाॅर्डर धरनास्थल पर पंजाब के एक एससी युवक लखबीर सिंह की बेरहमी से हुई हत्या के खिलाफ देशभर से सैकड़ों अनुसूचित जाति संगठनों ने शनिवार को राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन विजय सांपला को शिकायत भेजकर कड़ी कार्रवाई की मांग की।

सभी संगठनों ने विजय सांपला से मामले में दोषियों के विरुद्ध अनुसूचित जाति अधिनियम के प्रावधान के अनुसार सख्त कानूनी कार्रवाई की मांग की है। दलित संगठनों ने सांपला को स्पष्ट कहा कि इस कत्ल के लिए संयुक्त किसान मोर्चा के कुंडली बाॅर्डर पर बैठे किसान नेता व कार्यकर्ता दोषी हैं, क्योंकि वायरल वीडियो स्पष्ट करते हैं कि लखबीर सिंह का कत्ल धरनास्थल पर हुआ और बाद में उसकी लाश किसान संगठनों की मुख्य स्टेज के पास रस्सी से लटका दी गई। उनपर भी कार्रवाई होनी चाहिए। इस मौके पर विजय सांपला ने सभी संगठनों को विश्वास दिलाया कि वह स्वयं इस मामले पर पूरी नजर बनाए हुए हैं।

यह भी पढ़ें: 
कुंडली बॉर्डर हत्याकांड: हरियाणा पुलिस ने दो और निहंगों को किया गिरफ्तार, अब तक चार आरोपी हो चुके अरेस्ट
 

करीब 25 एससी संगठनों ने आयोग के दिल्ली स्थित मुख्यालय में पहुंचकर व्यक्तिगत तौर पर विजय सांपला को शिकायत सौंपी। इनमें नेशनल शेडयूल कास्ट एलायंस, भारतीय बौद्ध संघ, राष्ट्रीय भांतू सांसी समाज विकास संघ दिल्ली प्रदेश, श्री गुरु रविदास विश्व महापीठ दिल्ली प्रांत, जय बाबा रामा पीर जन्मोत्सव कमेटी नायक समाज दिल्ली प्रदेश, दिल्ली प्रांतीय रैगर पंचायत, वाल्मीकि महापंचायत, श्री संत कबीर जन्मोत्सव कमेटी, अखिल भारतीय बैरवा विकास संघ दिल्ली प्रदेश, अखिल भारतीय अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति-पिछड़ा वर्ग ऐवं अल्पसंख्यक कर्मचारी कल्याण एसोसिएशन महासंघ, जंगपुरा भोगाल एससीध्एसटी रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनए अखिल भारतीय खटीक समाज व डाॅ, आंबेडकर समिति शकूरपुर दिल्ली आदि संस्थाएं प्रमुख हैं।

सांपला ने फोन पर की डीजीपी सहोता से बात
मृतक लखबीर सिंह के दाह-संस्कार का विरोध किए जाने की खबरें सामने आने के बाद राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन विजय सांपला ने शनिवार को पंजाब के डीजीपी इकबाल सिंह सहोता और तरनतारन के एसएसपी हरविंदर सिंह विर्क से फोन पर बात करके मृतक का दाह-संस्कार पूरे रीति-रिवाजों के साथ कराने को कहा है।
  ... और पढ़ें

कुंडली बॉर्डर हत्याकांड: निहंग भगवंत सिंह और गोविंद प्रीत का आत्मसमर्पण, अरदास कर खुद को किया पुलिस के हवाले

विजय सांपला (फाइल फोटो)
सोनीपत के कुंडली बॉर्डर पर धार्मिक ग्रंथ की बेअदबी के आरोप में लखबीर सिंह की हत्या के मामले में आरोपी दो निहंगों ने शनिवार रात साढ़े नौ बजे कुंडली थाना में आत्मसमर्पण कर दिया। कुंडली थाना प्रभारी रवि कुमार ने उनका आत्मसमर्पण कराया। दोनों आरोपियों को रविवार को अदालत में पेश किया जाएगा। आत्मसमर्पण से पहले साथी निहंगों ने दोनों को सरोपा पहनाकर सम्मानित किया। वहीं, इससे पहले शनिवार को ही पंजाब से एक आरोपी को हिरासत में लिया गया है। 

कुंडली बॉर्डर पर आंदोलन स्थल के पास वीरवार रात को पंजाब के तरनतारन के गांव चीमा खुर्द के लखबीर सिंह की हत्या कर दी गई थी। हत्या की जिम्मेदारी निहंगों ने ली थी। लखबीर पर धार्मिक ग्रंथ से बेअदबी करने का आरोप था। व्यक्ति की बेरहमी से हत्या करने और बेरिकेड पर लटकाने का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी थी। अब तक पंजाब और हरियाणा पुलिस द्वारा चार आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: 
कुंडली बॉर्डर हत्याकांड: हरियाणा पुलिस ने दो और निहंगों को किया गिरफ्तार, अब तक चार आरोपी हो चुके अरेस्ट

मामले में एडीजीपी संदीप खिरवार, डीसी ललित सिवाच और एसपी जश्नदीप सिंह रंधावा खुद पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं। मामले में शुक्रवार शाम को निहंग सर्बजीत सिंह ने पुलिस टीम के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। उसे रिमांड पर लिया गया है। शनिवार को पंजाब पुलिस की ओर से आरोपी नारायण सिंह को अमृतसर जिले के जंडियाला गुरु के पास अमरकोट गांव से गिरफ्तार किया गया।

शनिवार रात को मामले में दो और निहंगों ने कुंडली थाना प्रभारी इंस्पेक्टर रवि कुमार के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। जिसमें निहंग भगवंत सिंह व गोविंद प्रीत शामिल है। इससे पहले साथी निहंगों ने दोनों को सरोपा पहनाया और धार्मिक नारे लगाए। दोनों ने गुरु ग्रंथ साहिब के सामने मत्था टेककर अरदास की। इस दौरान पुलिस बल वहीं खड़ा रहा। एचएचओ रवि कुमार की टीम ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया है।
... और पढ़ें

Punjab Haryana Weather alert: आज और कल कई जिलों में बारिश के आसार, 40-50 किमी की रफ्तार से चलेगी हवा

पंजाब और हरियाणा में रविवार और सोमवार को बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। पंजाब, हरियाणा के कई जिलों के साथ चंडीगढ़ में भी 40-50 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी और गर्जन के साथ तेज बारिश की आशंका है। विभाग ने चेतावनी जारी की है कि खुले में जो फसल हैं, उन्हें तेज हवाओं से नुकसान पहुंच सकता है, इसलिए उन्हें ढक कर रखें।

17 अक्तूबर से बंगाल की खाड़ी में बनने वाले संभावित कम दबाव क्षेत्र से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। इससे हवा व गरज-चमक के साथ शहर में 17 अक्तूबर की रात और 18 अक्तूबर को तेज बारिश हो सकती है। मानसून के लौटने के बाद यह पहली बारिश होगी।

यह भी पढ़ें: 
कुंडली बॉर्डर हत्याकांड: दूसरा आरोपी भी गिरफ्तार, सर्बजीत को सात दिन की रिमांड

मौसम विभाग के अनुसार कुछ स्थानों पर बारिश और हवा की वजह से जलभराव की समस्या, बिजली कट, पेड़ों के गिरने आदि की समस्या भी हो सकती है। इसलिए लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। आगामी कुछ दिनों में रात के तापमान में और गिरावट आ सकती है जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। 

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ से इस बार मानसून 8 अक्तूबर को लौट चुका है। मानसून इस बार शहर में 13 दिन पहले आया था और 13 दिन बाद लौटा। मौसम विभाग के अनुसार औसतन 25 सितंबर को मानसून लौट जाता है लेकिन इस बार देरी हुई। 
... और पढ़ें

पंजाब की बड़ी खबरें: नवजोत सिद्धू ने वापस लिया इस्तीफा और कुंडली बॉर्डर हत्याकांड का आरोपी रिमांड पर 

  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00