लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Tech Diary ›   Google down for thousands of users in many countries of world

Google Down: सॉफ्टवेयर अपडेट की वजह से बंद हुआ गूगल, मांगी माफी, पहली बार करीब 34 मिनट तक रुकावट

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संजीव कुमार झा Updated Tue, 09 Aug 2022 08:59 AM IST
सार

आउटएज ट्रैकिंग वेबसाइट  Downdetector.com के मुताबिक दुनियाभर के 40 हजार से अधिक यूजर्स के लिए गूगल काम नहीं कर रहा था।

गूगल डाउन
गूगल डाउन - फोटो : Social Media
ख़बर सुनें

विस्तार

इंटरनेट का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल मंगलवार को भारतीय समय के अनुसार करीब  01:40 एएम पर बंद हो गया। सर्च इंजन के साथ-साथ इसकी मैप्स और इमेज सेवाएं भी इस दौरान उपयोग होनी बंद हो गईं। कुछ यूजर्स ने जीमेल नहीं चलने की भी जानकारी दी। आउटएज ट्रैकिंग वेबसाइट Downdetector.com के मुताबिक 40 से अधिक देशों में आउटेज का असर अलग-अलग समय पर हुआ। बाद में पता चला कि सॉफ्टवेयर अपडेट की वजह से यह समस्या आई।



डाउनलोड ट्रेकर वेबसाइट पर हजारों यूजर्स ने आउटेज की शिकायतें कीं। यूजर्स को गूगल पर कुछ भी सर्च करने पर स्क्रीन पर एरर 502 या 500 का संदेश दिखा। कंपनी से संपर्क किया तो इसे सर्वर की वजह से समस्या बताते हुए 30 सेकंड बाद फिर से प्रयास करने को कहा गया। पहली बार करीब 34 मिनट तक रुकावट रही। इसके चलते यूजरों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा। उनका सारा काम ठप हो गया। सोशल मीडिया पर यूजरों ने खराब अनुभव साझे करने शुरू किए तो गूगल ने माफी मांग ली। 


कंपनी ने उपयोगकर्ताओं से कहा, माफ कर दो
कंपनी ने इस आउटेज के लिए माफी मांगी है। उसके प्रवक्ता ने बताया कि समस्या सॉफ्टवेयर अपडेट के दौरान पैदा हुई। इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई सेवाएं उपयोग में नहीं आ सकीं। हालांकि विशेषज्ञों की टीम ने जल्द ही इसे ठीक किया। प्रवक्ता ने कहा कि गूगल सर्च, मैप्स, इमेज आदि उपयोग न कर पाने से हुई असुविधा के लिए वे यूजर्स से माफी मांगते हैं।

एक ही सर्च इंजन के वर्चस्व का नुकसान सामने आया
हर महीने करीब 8 हजार करोड़ बार यूजर्स द्वारा विजिट करने का दावा करने वाले गूगल के ताजा आउटेज में यूजर्स ने महसूस किया कि एक ही सर्च इंजन पर निर्भरता के क्या नुकसान हो सकते हैं। कई यूजर्स ने बिंग जैसे सर्च इंजन विकल्प के तौर पर उपयोग किए। हालांकि सभी के उपकरणों में यह इंस्टाल नहीं था। विशेषज्ञों ने सलाह दी कि वैकल्पिक सर्च इंजन हमेशा रखना चाहिए।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00