लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Kotdwar ›   Flood protection wall built in the spate of Khoh river

खोह नदी के उफान में बही बाढ़ सुरक्षा दीवार

Dehradun Bureau देहरादून ब्यूरो
Updated Thu, 04 Aug 2022 08:36 PM IST
Flood protection wall built in the spate of Khoh river
विज्ञापन
ख़बर सुनें
तेज बारिश के कारण बुधवार रात को खोह नदी के उफान पर आने से सनेह क्षेत्र के रतनपुर में बनाई गई बाढ़ सुरक्षा दीवार ढहकर बह गई। नदी के किनारे लगातार हो रहे कटान से निकटवर्ती आवासीय भवनों के लिए खतरा पैदा हो गया है। लोगों ने प्रशासन से बाढ़ सुरक्षा दीवार बनाने की मांग की।

बुधवार रात को कोटद्वार के निकटवर्ती पर्वतीय क्षेत्र में तेज बारिश होने के कारण खोह नदी में अचानक उफान आ गया जिसके कारण झूला पुल के पास रतनपुर में बाढ़ सुरक्षा दीवार ढहकर बह गई। दीवार गिरने की आवाज सुनकर निकटवर्ती घरों के लोग मौके पर पहुंचे। नदी का भयावह रूप देखकर सहम गए। बाढ़ सुरक्षा दीवार के ढहने के बाद लगातार हो रहे कटाव के कारण उनको अब अपने भवनों की चिंता सताने लगी है। लोगों ने बाढ़ सुरक्षा दीवार ढहने की सूचना प्रशासन को दी।

एमपीएस रावत, अशोक कुमार, जितेंद्र सिंह ने बताया कि झूला पुल के पास आबादी को बचाने के लिए रतनपुर की ओर से बाढ़ सुरक्षा दीवार बनाई गई थी लेकिन नदी में अनियंत्रित खनन के कारण बाढ़ सुरक्षा दीवार कमजोर पड़ गई और बुधवार रात को ढह गई। नदी से हो रहे कटान के कारण पहले क्षेत्र को जाने वाली सड़क और उसके बाद निकटवर्ती आबादी के लिए खतरा पैदा हो गया है।
सनेह क्षेत्र के रतनपुर में बाढ़ सुरक्षा दीवार के ढहने की जांच पटवारी से कराई गई है। इसकी रिपोर्ट जिला मुख्यालय भेज दी गई है। - विकास अवस्थी, तहसीलदार कोटद्वार।
सड़क की कटिंग से हो रहा भूस्खलन, मकानों को खतरा
कोटद्वार। द्वारीखाल ब्लाक के रिंगवाड़ा ग्राम पंचायत ने निर्माणाधीन राजबाट-रिंगवाड़ा सड़क पर पहाड़ी से हो रहे भूस्खलन से आवासीय भवनों को खतरा हो गया है। ग्राम प्रधान समेत प्रभावित ग्रामीणों ने लोनिवि और प्रशासन से भवनों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम की मांग की।
रिंगवाड़ा की ग्राम प्रधान मुन्नी देवी, ग्रामीण उदय सिंह का कहना है कि डाडामंडी के पास राजबाट क्षेत्र से रिंगवाड़ा गांव के लिए राज्य योजना से साढ़े तीन किमी सड़क एक साल पहले स्वीकृत हुई थी। इस सड़क का इन दिनों पहाड़ कटिंग व निर्माण कार्य चल रहा है। सड़क के लिए हो रहे पहाड़ी कटिंग से गांव के नत्थी सिंह, बलदेव सिंह और मोहनलाल के मकानों को खतरा बन गया है। ग्रामीण उदय सिंह ने बताया कि साढ़े तीन किमी सड़क के करीब ढाई किमी हिस्से पर कटिंग का काम पूरा हो चुका है लेकिन विभाग ने इस हिस्से को चलने लायक तक नहीं बनाया है। वहीं लोनिवि दुगड्डा के सहायक अभियंता सत्यप्रकाश राठौर ने बताया कि अभी सड़क की कटिंग चल रही है। बरसात के कारण निर्माण कार्य बाधित हो रहा है। भूस्खलन जोन में आवासीय भवनों की सुरक्षा के व्यवस्था की जा रही है। संवाद

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00