Hindi News ›   World ›   Heavy rains in Nepal many people killed due to floods 20 districts badly affected

नेपाल : भारी बारिश ने मचाई तबाही, बाढ़ से अब तक 88 की मौत, 20 जिले बुरी तरह से प्रभावित

एजेंसी, काठमांडो। Published by: देव कश्यप Updated Fri, 22 Oct 2021 03:58 AM IST

सार

नेपाल में भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ से 20 जिले प्रभावित हैं। बझाड़ जिले में 21 लोग लापता हैं। हालांकि गुरुवार से मौसम की स्थिति में सुधार हुआ है।
नेपाल में बाढ़
नेपाल में बाढ़ - फोटो : पीटीआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

नेपाल में भारी बारिश और उसके कारण आई बाढ़ से देश के विभिन्न हिस्सों में 11 और लोगों की मौत होने के बाद बृहस्पतिवार को मृतकों की संख्या बढ़कर 88 हो गई। आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि अब तक 30 लोग लापता हैं। नेपाल के जिले पांचथर में सबसे ज्यादा 27 लोगों की मौत हो गई, जबकि इलाम और दोती जिलों में 13-13 लोगों की मौत हो गई।

विज्ञापन


इनके अलावा कालीकोट, बैताड़ी, दडेलधुरा, बजंग, हुमला, सोलुखुम्बु, प्यूथन, धनकुटा, मोरंग, सुनसारी और उदयपुर समेत 15 जिलों में भी लोगों की मौत की खबरें हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को 63 लोगों की मौत हुई, जबकि मंगलवार को मरने वालों की संख्या 14 थी। नेपाल में आई इस आपदा से 20 जिले प्रभावित हैं। बझाड़ जिले में 21 लोग लापता हैं।


हालांकि बृहस्पतिवार से मौसम की स्थिति में सुधार हुआ है। इस बीच गृह मंत्री बालकृष्ण खंड ने नेपाल पुलिस, सशस्त्र पुलिस बल, राष्ट्रीय अन्वेषण विभाग और नेपाली सेना को हुमला जिले में फंसे हुए पर्यटकों को निकालने का निर्देश दिया है।

चार विदेशियों समेत 12 लोग फंसे
काठमांडो से 700 किलोमीटर दूर पश्चिम में नखला और हुमला जिलों में 12 लोग फंसे हैं जिनमें चार स्लोविनिया के नागरिक और तीन गाइड शामिल हैं। ये लोग लिमि क्षेत्र में भारी बर्फबारी के कारण सड़क बाधित होने से फंस गए हैं। हुमला के मुख्य जिलाधिकारी गणेश आचार्य ने कहा कि ये लोग लिमि में पर्वतारोहण करने के बाद सिमिकोट वापस आ रहे थे। लेकिन इस दौरान क्षेत्र में हिमपात के कारण बचाव कार्य नहीं हुआ।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00