लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun ›   Coronavirus news in Uttarakhand, COVID-19 News today 30 june 2022 positive patients update, prevention of new variant, Health department alert

Corona virus new variant: उत्तराखंड में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, कोरोना संक्रमित सैंपलों की जीनोम सीक्वेंसिंग के निर्देश

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Published by: रेनू सकलानी Updated Sat, 02 Jul 2022 09:15 AM IST
सार

ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट बी-4 और बी-6 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। प्रदेश में बीते 24 घंटे के भीतर 44 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। जबकि 42 संक्रमित ठीक हुए हैं।

कोरोना
कोरोना - फोटो : Pixabay
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। विभाग ने सभी जिलों को केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सैंपलों की जीनोम सीक्वेसिंग करने साथ ही जांचें बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। 


देश के कई राज्यों में ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट बी-4 और बी-6 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। प्रदेश में चारधाम यात्रा चल रही है। कई राज्यों से तीर्थयात्री उत्तराखंड में पहुंच रहे हैं। हालांकि प्रदेश में अभी तक ओमिक्रॉन का कोई नया वैरिएंट नहीं मिला है।


एहतियात के तौर पर स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र सरकार की गाइडलाइन के आधार पर सभी जिलों को सैंपल जांच बढ़ाने के साथ कोरोना संक्रमित सैंपलों की जीनोम सीक्वेंसिंग करने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. शैलजा भट्ट ने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में कोरोना संक्रमण की स्थिति सामान्य है।

उन्होंने बताया कि संक्रमण का कोई नया वैरिएंट का मामला सामने नहीं आया है। सभी जिलों को कोविड संक्रमित व्यक्ति की नियमित निगरानी रखने के साथ जीनोम सीक्वेंसिंग करने को कहा गया है। प्रदेश में वर्तमान में 316 सक्रिय मामले हैं। इसमें अधिकतर संक्रमित होम आइसोलेशन में रह कर ठीक हो रहे हैं।

प्रदेश में 44 नए संक्रमित, 42 हुए ठीक

प्रदेश में बीते 24 घंटे के भीतर 44 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। जबकि 42 संक्रमित ठीक हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार को 1,522 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। आठ जिलों में नए संक्रमित मामले सामने आए हैं। देहरादून जिले में 26, हरिद्वार में आठ, नैनीताल में पांच, उत्तरकाशी, ऊधमसिंह नगर, टिहरी, चमोली व चंपावत जिले में एक-एक संक्रमित मिला है। 42 संक्रमितों ने संक्रमण को मात दी है। संक्रमितों की तुलना में कम मरीज ठीक हो रहे हैं। इससे सक्रिय मामले लगातार बढ़ रहे हैं। वर्तमान में 316 सक्रिय मरीजों का इलाज चल रहा है। प्रदेश की रिकवरी दर 95.81 प्रतिशत और संक्रमण दर 2.81 प्रतिशत दर्ज की गई।

ये भी पढ़ें...मां और बच्ची से हैवानियत: बाइक सवार ने महिला और कार सवारों ने दोनों से किया था दुष्कर्म, कार में लगा था ये झंडा
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00