लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun ›   Uttarakhand weather Update Today: Rainfall and snowfall expected in Mountain area

उत्तराखंड: पहाड़ से मैदान तक छाए रहे बादल, बढ़ी ठंड, अगले चार दिन बारिश-बर्फबारी के आसार

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Published by: अलका त्यागी Updated Wed, 01 Dec 2021 09:42 PM IST
सार

उत्तराखंड मौसम विभाग ने एक दिसंबर से तीन दिसंबर तक पर्वतीय जिलों में हल्की बारिश और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात की चेतावनी जारी की है।

उत्तराखंड में बर्फबारी
उत्तराखंड में बर्फबारी - फोटो : अमर उजाला फाइल फोटो
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है। बुधवार को सुबह से ही पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम खराब बना रहा। सुबह की शुरुआत कई इलाकों में कोहरे के साथ हुई। 



राजधानी दून और आसपास के इलाकों में बुधवार को पूरे दिन बादल छाये रहे। इससे मौसम में ठंड़ काफी अधिक बढ़ गई। मौसम विभाग ने गुरुवार भी प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाये रहने का अनुमान जताया है। 

 
अगले चार दिन बारिश और बर्फबारी के आसार
प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में अगले चार दिन बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। इससे मौसम में ठंड में बहुत अधिक इजाफा हो सकता है। मौसम केंद्र ने सात दिसंबर को ठंड बहुत अधिक बढ़ने का अनुमान जताया है। मौसम केंद्र के बुलेटिन के अनुसार, चार, पांच व छह दिसंबर को प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फ गिर सकती है। राजधानी दून व आसपास के क्षेत्रों में दिन में भी गर्मी में कुछ कमी आएगी। मौसम विभाग के अनुसार कुमाऊं और गढ़वाल के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम इसी तरह का बना रहेगा। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, अब तेज सर्दी का समय आ रहा है। अभी दिन में धूप कुछ राहत दे रही है लेकिन अगले कुछ दिनों में गर्मी में कमी आएगी। अभी पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, टिहरी, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, पौड़ी में बारिश और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ गिरने का अनुमान है।

मसूरी में कड़ाके की ठंड, लोग ले रहे अलाव का सहारा
पहाङो की रानी मसूरी में मौसम ने करवट ली और सुबह से ही घने बादल छा गए। इससे ठंड बढ गई। साथ ही सर्द हवाओं ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी। ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा लेने लगे हैं। कंपनी गार्डन क्षेत्र, कैमल बैक रोड़, लंढौर, लालटिब्बा ,बाटाघाट सहित शहर के विभिन्न क्षेत्रों में लोग अलाव जलने लगे हैं। दिल्ली के सैलानी परमजीत सिंह ने कहा कि मंगलवार को मौसम साफ था, गुनगुनी धूप खिली थी लेकिन बुधवार को अचानक मौसम बदला जिससे परेशानी बढ़ गई। नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता ने बताया कि नगर पालिका शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर अलाव जलाने के लिए लकड़ी की व्यवस्था 10 दिसंबर से की जाएगी। साथ ही शहर के रैन बसेरों को भी दुरुस्त किया जाएगा। 

औली में विंटर गेम्स की तैयारियां शुरू
औली में फरवरी माह में आयोजित होने वाले विंटर गेम्स की तैयारियां शुरू हो गई हैं। औली स्लोप में मशीनों से कृत्रिम बर्फ बनाने का काम शुरू हो गया है। स्की लिफ्ट की मरम्मत का कार्य भी शुरू हो गया है।

औली में राष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता का आयोजन बर्फबारी पर टिका रहेगा। समय पर बर्फबारी होने पर प्रतियोगिता हो पाएगी। स्नो मेकिंग मशीन के इंचार्ज रमेश कुंवर ने बताया कि इन दिनों औली में स्लोप के साथ ही यहां स्थापित स्नो मेकिंग मशीनों, स्की लिफ्ट व अन्य संसाधनों की मरम्मत का कार्य चल रहा है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00