Hindi News ›   Delhi ›   Karva Chauth today: Moon will be seen at 9.22 pm so women are ready

करवा चौथ आज : रात 9.22 बजे होगा चांद का दीदार, सुहागिनें तैयार

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली Published by: दुष्यंत शर्मा Updated Sun, 24 Oct 2021 05:07 AM IST

सार

शुरू हो चुका है निर्जला उपवास। चांद देखकर होगी पति की पूजा और फिर होगा अन्न-जल ग्रहण।
हो गई तैयारी....
हो गई तैयारी.... - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

करवा चौथ के लिए सुहागिनें सारी तैयारियां कर चुकी हैं। बाजार से नए कपड़े और पूजा के सभी सामान खरीदकर घर ला चुकी हैं। रात को 12 बजे से महिलाओं का उपवास शुरू हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को रात 9.22 बजे इन्हें चांद का दीदार होगा। तब जाकर महिलाओं का व्रत पूरा होगा और वह अपने पति की पूजा करने के बाद अन्न-जल ग्रहण करेंगी।

विज्ञापन


पति की लंबी आयु के लिए सुहागिन महिलाओं का करवा चौथ व्रत शुरू हो गया है। इससे पहले महिलाओं ने अपने श्रृंगार और पूजा की सारी तैयारी कर ली है। कई दिनों से करवा चौथ को लेकर बाजार गुलजार थे। शनिवार से पूर्वी दिल्ली में महिलाओं के लिए नि:शुल्क मेहंदी लगवाने की व्यवस्था की गई है। व्यवस्थापकों ने इसके लिए खास ह्वट्सएप नंबर दिया है। इसपर करवा चौथ लिखकर महिलाएं भेजकर मेंहदी लगवाने के लिए समय बुक कर रही हैं। यह सुविधा रविवार को भी उपलब्ध कराई जा रही है। 


पूरे शहर में करवा चौथ पर रौनक
कनाट प्लेस में हनुमान मंदिर के सामने सुबह से लेकर शाम तक मेंहदी लगवाने के लिए मेला लगा हुआ था। ऐसे ही पश्चिमी दिल्ली में जनकपुरी, तिलकनगर, राजौरी गार्डेन, उत्तरी दिल्ली में रोहिणी और पीतमपुरा में सड़कें मेंहदी लगाने-लगवाने वालों से गुलजार थीं। पूर्वी दिल्ली के लोनी में पांच स्थानों पर नि:शुल्क मेंहदी लगाने की व्यवस्था की गई है। साथ में महिलाओं के लिए नि:शुल्क फिजियोथेरेपी परामर्श केंद्र भी खोले गए हैं। लोनी मेन बाजार में हनुमान जी कि मूर्ति के पास, मेन चिरोड़ी बाजार, सिद्ध बाबा मंदिर राम पार्क, संगम विहार निकट श्मशान घाट, जवाहर नगर मेन मार्केट और डॉक्टर रामा क्लिनिक राजीव गार्डन में यह सुविधा रविवार तक जारी है। 

मेंहदी लगवाने के लिए नंबर लगाना पड़ा
कनाट प्लेस हनुमान मंदिर के सामने लाइन से बैठे सैकड़ों लोग महिलाओं के हाथों में मेंहदी रचा रहे थे। आम महिलाओं के अलावा महिला पुलिस कर्मी भी सुहागन का फर्ज निभाने में आगे रहीं। यहां पर मेंहदी लगाने के लिए महिलाओं ने नंबर लगाया था।

मंहगी से मंहगी डिजाइन में लगी मेंहदी
बाजार में 200 रुपये से 1000 रुपये कीमत में मेंहदी लगाई जा रही है। केवल हथेली में मेंहदी लगाने का अलग रेट है, आधे हाथ में मेंहदी लगाने के अलग रेट तय है। मंहगी से मंहगी मेंहदी लगवाने के लिए भी नंबर लगाना पड़ रहा है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00