लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Haryana ›   Fatehabad ›   Case registered against 8 including 6 officers in corruption case in Fatehabad of Haryana

फतेहाबाद: भ्रष्टाचार में 6 अधिकारियों सहित 8 पर केस, पंचायत मंत्री के क्षेत्र में विज के आदेश पर कार्रवाई

संवाद न्यूज एजेंसी, फतेहाबाद (हरियाणा) Published by: भूपेंद्र सिंह Updated Fri, 30 Sep 2022 10:18 PM IST
सार

मंत्री के गृह क्षेत्र टोहाना के गांव हिंदालवाला में ही निर्माण कार्यों में अनियमितताएं हुई हैं। गृहमंत्री अनिल विज के आदेश पर विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों पर नकेल कसी गई।

FIR
FIR - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

हरियाणा के फतेहाबाद जिले के टोहाना क्षेत्र में विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली के गृह क्षेत्र टोहाना के गांव हिंदालवाला में पंचायत की ओर से कराए गए निर्माण कार्यों में भ्रष्टाचार का मामला सामने आया है। टोहाना की सदर थाना पुलिस ने गुरुवार रात को विकास एवं पंचायत विभाग के छह अधिकारियों सहित आठ लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। अधिकारियों के विरुद्ध यह कार्रवाई प्रदेश के गृह मंत्री के आदेश पर की गई है।



आरटीआई कार्यकर्ता वीरेंद्र जीत ने प्रदेश के गृह मंत्री के नाम दी शिकायत में अवगत कराया था कि ग्राम पंचायत हिंदालवाला में विकास कार्यों में गड़बड़ी की शंका हुई। इस पर उसने आरटीआई के माध्यम से सूचना मांगी थी। जानकारी में घोटाला सामने आया। उसने बताया कि मैसर्ज लोक सेवा बीकेओ म्योंद कलां के बिल नंबर 153, 157, 160, 221, 226 फर्जी तरीके से काटे गए हैं, जिनकी राशि करीब सात लाख रुपये है।


वहीं, गांव रहनवाली के मेसर्स अनुराग टाइल्स के लगभग 434840 रुपये के बिल की दो बार पेमेंट करके 434840 रुपये की धोखाधड़ी की गई है। आरके ब्रिक्स हिसार रोड टोहाना के बिल नंबर 115, 116, 118, 111 फर्जी तरीके से काट कर करीब 6,40000 के फर्जी बिल काटे हैं, बालाजी ट्रेडिंग भूना रोड टोहाना के 4,54000 के बिल नंबर 201, 206, 208 व 214 फर्जी तरीके से काटे गए हैं। इस नाम की कोई भी फर्म टोहाना और भूना में नहीं है। इस फर्जी फर्म के बिल पूरे ब्लॉक में बांटे गए हैं। गांव में रास्ता टेला वाली ढाणी के लिए लगाए गए बिल नंबर 49 व 50 फर्जी हैं।

यह भी पढ़ें : Haryana: CM मनोहर लाल ने सुनाया पासपोर्ट भूलने का किस्सा, बोले- मीडिया में खूब कहानियां बनीं, मुझे भी आनंद आया

इस पर पुलिस ने फतेहाबाद के डीडीपीओ के अलावा टोहाना के बीडीपीओ, एबीपीओ, पंचायती राज के एसडीओ व जेई, ग्राम सचिव के अलावा वार्ड नंबर 16 से जिला परिषद सदस्य जगदीश ओड और तत्कालीन सरपंच किरण के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

बिल काटने में फर्जीवाड़ा
जिला पार्षद जगदीश ओड ने जो रास्ता मनरेगा के तहत बनवाया है, उसी रास्ते को सरपंच व पंचायती राज के अधिकारियों ने मिलकर 4,22645 रुपये की राशि से ग्राम पंचायत के माध्यम से बनवा दिया, जिसकी उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद फतेहाबाद की स्टेटस रिपोर्ट भी दी गई है, जिसमें राशि की अदायगी दर्शाई गई है। फर्जी लेटरपैड पर 5 जनवरी 2018 को 2,70000 रुपये, 3 जनवरी को 67500 रुपये, 4 जनवरी को 81000 का बिल बनाया गया है। इस मामले की लोक निर्माण विभाग के एसडीओ ने अपनी 20 अप्रैल को दी रिपोर्ट में अंकित किया है कि फर्जी बिल काटे गए गए हैं। राजीव गांधी सेवा केंद्र की साइट पर 300 बैग सीमेंट लानी दर्शाई गई, जिनमें स्टॉक में 178 बैग बकाया दिखाए गए। वीरेंद्र जीत ने कहा कि जांच रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से गबन की पुष्टि होने के बावजूद अधिकारियों ने आज तक कार्रवाई नहीं की और मामले को दबाकर रखा।
विज्ञापन

सदर थाना पुलिस ने इस मामले में सभी आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 406, 409 व 120 के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। -जयभगवान, प्रभारी, सदर थाना

नियम के अनुसार अधिकारियों पर रिपोर्ट दर्ज की गई है। जो भी जांच में दोषी पाया जाएगा उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। भ्रष्टाचार  किसी भी कीमत पर सहन नहीं किया जाएगा। -देवेंद्र सिंह बबली, विकास एवं पंचायत मंत्री

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें हर राज्य और शहर से जुड़ी क्राइम समाचार की
ब्रेकिंग अपडेट।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00