लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Top 5 Electric Scooters: ये हैं भारत में मिलने वाले टॉप-5 इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत है 70000 रुपये से कम

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Wed, 17 Aug 2022 02:29 PM IST
Okinawa Ridge
1 of 11
विज्ञापन
भारत में सड़कों पर चलनेवाले इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी में काफी मजबूत बढ़ोतरी दर्ज की गई है। हाल के महीनों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट की बिक्री संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। ईंधन की बढ़ती कीमतों, रियायतों और टैक्स राहत के रूप में ईवी अपनाने की ओर सरकार के बढ़ावा, बढ़ी हुई जागरूकता और रेंज की कम हुई चिंता जैसे कारकों ने इस इजाफे में योगदान दिया है। 

हालांकि, एक कारक जो चिंता का विषय रहा है, वह है ज्यादा कीमत। लेकिन इलेक्ट्रिक वाहनों में ग्राहकों की बढ़ती दिलचस्पी के साथ, कीमतें भी अधिक प्रतिस्पर्धी होती जा रही हैं, खासकर दोपहिया वाहनों में ऐसा देखा जा रहा है। यहां हम आपको बता रहे हैं भारत में उपलब्ध 70,000 रुपये से कम कीमत वाले टॉप-5 इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बारे में। 
Okinawa Ridge
2 of 11
Okinawa Ridge Plus
Okinawa Ridge Plus (ओकिनावा रिज प्लस) इलेक्ट्रिक स्कूटर 67,052 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। यह अपने मोटर से 0.8 kW (1 bhp) पावर जेनरेट करता है और इसमें इलेक्ट्रॉनिक रूप से सहायता मिलने वाले ब्रेकिंग सिस्टम के साथ फ्रंट और रियर ड्रम ब्रेक हैं। 
विज्ञापन
Okinawa Ridge
3 of 11
इसमें लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है, जो एक बार फुल चार्ज होने पर, 120 किमी तक की रेंज देता है। बैटरी को फुल चार्ज होने में लगभग 2-3 घंटे का समय लगता है। ओकिनावा का दावा है कि रिज प्लस की टॉप स्पीड 55 किमी प्रति घंटा है। 
Hero Optima CX Electric Scooter
4 of 11
Hero Electric Optima CX
हीरो इलेक्ट्रिक जुलाई 2022 में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बिक्री चार्ट में सबसे ऊपर है और इसकी बाजार हिस्सेदारी को आगे बढ़ाने में इसके किफायती वाहन एक महत्वपूर्ण कारक है। Hero Electric Optima CX (हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा सीएक्स) 62,355 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। यह 0.55 kW (0.73 bhp) का पावर जेनरेट करता है और दोनों पहियों पर कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आगे और पीछे दोनों ड्रम ब्रेक हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Hero Electric Optima
5 of 11
Hero Electric Optima CX के दो वैरिएंट्स - सिटी स्पीड (HX) और कम्फर्ट स्पीड (LX) उपलब्ध हैं। यह चार रंग विकल्पों में आता है। HX वैरिएंट स्कूटर का हाई-स्पीड वर्जन है। इसमें दो बैटरी विकल्प भी हैं - सिंगल बैटरी और डुअल बैटरी, जो क्रमशः 82 किमी और 122 किमी प्रति फुल चार्ज की पेशकश करते हैं। स्कूटर की टॉप-स्पीड 45 किमी प्रति घंटा है। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00