लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Leena Manimekalai: मामा से शादी... मां की भूख हड़ताल, 'काली' से पहले भी कई विवादों में फंसीं लीना मणिमेकलई

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: हर्षिता सक्सेना Updated Tue, 05 Jul 2022 01:24 PM IST
लीना मणिमेकलई
1 of 5
विज्ञापन

देशभर में इन दिनों धार्मिक आधार पर लगातार विरोध और प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। नुपुर शर्मा के विवादित बयान के बाद भड़की यह आग देशभर में फैल चुकी है। ऐसे में अब बीते दिनों एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'काली' के पोस्टर पर खूब बवाल मचा हुआ है। हाल ही में सामने आए फिल्म के इस पोस्टर में मां काली को सिगरेट पीते दिखाया गया है। साथ ही उनके हाथ में एलजीबीटीक्यू का झंडा भी नजर आ रहा है। पोस्टर के सामने आने बाद से ही सोशल मीडिया पर इसका कड़ा विरोध किया जा रहा है। फिल्म के पोस्टर के चर्चा में आने के बाद से इस डॉक्यूमेंट्री को बनाने वाली फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई भी सुर्खियों में हैं। तो आइए जानते हैं कौन है विवादित पोस्टर बनाने वाली लीना मणिमेकलई-

 

लीना मणिमेकलई
2 of 5
इन दिनों अपनी फिल्म काली को लेकर खूब सुर्खियां बटोर रहीं लीना का विवादों से गहरा नाता रहा है। वह पहले भी अपनी कई फिल्मों को लेकर विवादों में रही है। हालांकि, विवादों में रहने वालीं लीना ने अपनी निजी जिंदगी में काफी संघर्ष देखा है। उन्होंने अपने जीवन में सामाजिक, पारिवारिक और आर्थिक सभी स्तर पर संघर्ष किया है। लीना मणिमेकलई मदुरै के दक्षिण में स्थित सुदूर गांव महाराजापुरम से ताल्लुर रखती हैं। उनके पिता कॉलेज में एक लेक्चरर थे। वह जिस गांव में रहती थीं, वहां प्रथा थी कि किशोरावस्था आते ही लड़की की शादी उसके मामा से कर दी जाती थी। 
विज्ञापन
लीना मणिमेकलई
3 of 5

इस प्रथा के बारे में जब लीना को पता चला तो वह अपनी शादी के समय घर से भाग गईं। इसके वह चेन्नई पहुंचीं जहां उन्होंने तमिल मैगजीन विकटन के ऑफिस में नौकरी के लिए आवेदन किया। लेकिन तब ऑफिस वालों से उनके घरवालों से संपर्क कर उन्हें वापस उनके परिवारवालों को सौंप दिया। इसके बाद लीना ने किसी तरह अपने घरवालों को मनाकर इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू की। इसी बीच कॉलेज के आखिरी साल में लीना के पिता की मौत हो गई। पिता की मौत के बाद लीना ने तमिल डायरेक्टर पी भारथीराजा पर उनके पिता द्वारा लिखी गई डॉक्टरल थीसीस को किताब के रूप  में छापने का फैसला किया।

लीना मणिमेकलई
4 of 5

इस किताब को पब्लिश करवाने के लिए वह वापस चेन्नई गईं। इस दौरान वह फिल्म मेकर पी भारथीराजा से भी मिली, जिन्हें देखते ही उन्हें प्यार हो गया। निर्देशक संग लीना के रिलेशन की खबरों ने तब काफी सुर्खियां बटोरीं। इन खबरों के बारे के सामने आते ही उनकी मां ने खाना-पीना बंद कर दिया और बेटी को वापस घर आने को कह दिया। ऐसे में मां की बिगड़ती हालत देख लीना सिनेमा और भारथीराजा को छोड़ वापस घर लौट आईं। बाद में कई जगह नौकरी करने के बाद उन्होंने आखिर में शोषण का शिकार लोगों और सामाजिक मुद्दों की आवाज बनने की ठानी। इस तरह उन्होंने साल 2002 में अपनी पहली फिल्म 'मथम्मा ' पर काम करना शुरू किया। इसके बाद वह लगातार आगे बढ़ती गईं। 

विज्ञापन
विज्ञापन
लीना मणिमेकलई
5 of 5

अपनी हालिया फिल्म को लेकर विवादों में फंसीं लीना पहले भी अपनी फिल्मों को लेकर विवादों में रही थी। उन्होंने साल 2011 में पहली फीचर फिल्म सेंगडल रिलीज की, जो  धनुष्कोड़ी के मछुआरों पर आधारित थी। लीना की इस फिल्म को लेकर काफी विवाद हुआ था। फिल्म को लेकर बवाल इतना बढ़ गया कि कानूनी पचड़े में पड़ने की वजह से इसको रिलीज में काफी देर हो गई थी। इतना ही नहीं उनकी इस फिल्म को सेंसर बोर्ड ने सर्टिफिकेट देने से मना कर दिया था। बोर्ड का कहना था कि सेंगडल में भारतीय और श्रीलंका सरकार पर कई अपमानजनक और राजनीतिक टिप्पणी की गई है। इसके अलावा अपनी फिल्म व्हाइट वैन स्टोरीज लेकर भी लीना विवादों में रही थीं।

 

अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00