लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

दवाइयों से नहीं इस आसान उपाय से जल्द कंट्रोल होगा थायरॉयड

लाइफस्टाइल डेस्क , अमर उजाला Updated Sat, 08 Dec 2018 03:17 PM IST
thyroid
1 of 5
विज्ञापन
लंबे समय से अगर आप थायरॉयड से परेशान हैं और दवाइयां भी बेअसर हो चुकी हैं तो ये उपाय आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। दरअसल थायरॉयड तितली के आकार का गले में मौजूद बॉडी का मेन एंडोक्राइन ग्लैंड है। इसमें थायरॉयड हार्मोन निकलता है जो हमारे मेटाबॉलिज्म रेट को कंट्रोल करता है। यह हार्मोन मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी हैं। थायरॉइड से पीड़ित व्यक्ति का वजन तेजी से बढ़ने या फिर घटने के साथ उसके बाल भी झड़ने लगते हैं। समय रहते अगर इसे कंट्रोल न किया जाए तो यह शुगर जैसी कई बीमारियों को भी न्योता दे सकता है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो लाल प्याज का ये उपाय आपकी परेशानी जल्द दूर कर सकता है। आइए जानते हैं कैसे। 
Know how to get rid of thyroid with these magical red onion remedy
2 of 5
इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी की वजह से इस बीमारी की शुरुआत होती है। जिसकी वजह से छोटी से छोटी बीमारियों से लेकर बड़ी सी बड़ी बीमारियां तक व्यक्ति को घेरने लगती हैं। ऐसे में क्या आप जानते हैं एक छोटा सा लाल प्याज आपको इस परेशानी से बचा सकता है। आपने सुना होगा प्याज को मोजे में रखने से आपका शरीर डिटॉक्स होता है और आप बीमारियों से बचे रहते हैं। लेकिन प्याज ना सिर्फ आपके शरीर को डिटॉक्स करता है बल्कि आपको थायरॉयड से भी बचाता है। 
विज्ञापन
Know how to get rid of thyroid with these magical red onion remedy
3 of 5
आयुर्वेद डॉक्टर शिल्पी के अनुसार,प्याज में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेंटरी और कैंसर से लड़ने के गुण पाये जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन और मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाये जाते है जो हमारी बॉडी को पोषण देते हैं और बीमारियों से बचाते हैं।''डॉक्टर शिल्पी के अनुसार 'प्याज में सल्फर पाया जाता है जो सूजन को कम करता है और आपके शरीर को डिटॉक्स करता है।' प्याज को गर्दन पर थायरॉयड ग्लैंड के आस-पास इसे रगड़ने से ही थायरॉयड को कंट्रोल किया जा सकता है।'
Know how to get rid of thyroid with these magical red onion remedy
4 of 5
थायरॉयड को कंट्रोल करने के लिए आपको सबसे पहले एक लाल प्याज लेना है। उसके बाद प्याज को बीच में से दो हिस्सों में काट लें। इसके बाद प्याज को थायराइड ग्लैंड के आस-पास क्लॉक वाइज मसाज करें। मसाज करने के बाद गर्दन को धोना नहीं है। प्याज के रस को रातभर गर्दन में लगा ही छोड़ दें। 

 
विज्ञापन
विज्ञापन
thyroid
5 of 5
इस उपाय को कुछ दिन लगातार करने से आपको इसके नतीजे दिखने शुरू हो जाएंगें।हालांकि इस बीमारी को थोड़ी सी सजगता और खानपान की सही आदतें अपनाकर भी ठीक किया जा सकता है। 

 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00