लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Will you get teacher's job after successful in CTET and UPTET-safalta

CTET/UPTET 2021 : क्या CTET और UPTET में सफल होने के बाद मिल जाएगी टीचर की नौकरी, जानिए क्या कहते हैं नियम

Media Solution Initiative Published by: Pragya Kashyap Updated Sat, 27 Nov 2021 01:29 PM IST
सार

CTET और UPTET देश की दो सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षाएं हैं। इस साल CTET का आयोजन 16 दिसंबर से 13 जनवरी और UPTET का आयोजन 28 नंवबर में किया जाना है।
 

सरकारी नौकरियां
सरकारी नौकरियां - फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) और उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा आयोजित की जाने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) देश की दो सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में शामिल है। इस साल CTET का आयोजन 16 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच किया जाना है और UPTET 28 नवंबर को आयोजित होनी है। UPBEB ने UPTET में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है, जबकि CTET का एडमिट कार्ड इस महीने के आखिर तक जारी किया जा सकता है। अगर आपने भी इन शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, तो बाकी बचे समय में इनकी कम्पलीट तैयारी के लिए आप सफलता के FREE CTET - UPTET - State TET : आचार्य सीरीज की सहायता ले सकते हैं।

क्या इन परीक्षाओं को पास करने से बन जाएंगे शिक्षक :

इन पात्रता परीक्षाओं में शामिल होने के लिए हर साल लाखों अभ्यर्थी आवेदन करते हैं। हालांकि, सिर्फ इस परीक्षा में सफल हो जाने से अभ्यर्थियों को शिक्षक की नौकरी नहीं मिल जाएगी। दरअसल इन पात्रता परीक्षाओं में सफल होने के बाद अभ्यर्थियों को विभिन्न स्कूलों में शिक्षकों के पद पर निकली भर्ती में आवेदन करने का मौका मिलता है।CTET में सफल होने पर आप सीधे केन्द्रीय सरकारी स्कूलों में शिक्षक के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं UPTET में सफल होने के बाद आप उत्तर प्रदेश सरकार के स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती निकलने पर आवेदन कर सकते हैं।

CTET और UPTET में क्या है अंतर :

इन दोनों पात्रता परीक्षाओं में मूल अंतर यह है कि CTET का आयोजन केंद्र सरकार के स्कूलों में शिक्षकों की बहाली के लिए किया जाता है और UPTET का आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार के स्कूलों में शिक्षकों की बहाली के लिए किया जाता है। इसके अलावा इन परीक्षाओं में एक अंतर यह भी है कि CTET का आयोजन साल में 2 बार किया जाता है और UPTET का आयोजन साल में एक बार ही किया जाता है। हालांकि अब इन दोनों परीक्षाओं के सर्टिफिकेट को पूरे लाइफटाइम के लिए मान्य कर दिया गया है। 

कैसे करें तैयारी :

अगर आप विभिन्न शिक्षक पात्रता परीक्षाओं या SSC GD, UP SI, UP लेखपाल जैसी अन्य किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो पक्की एवं बेहतर तैयारी करने के लिए आप सफलता ऐप
डाउनलोड करके सफलता के फ्री कोर्स से जुड़ सकते हैं। एक्सपर्ट्स फैकल्टीज के मार्गदर्शन में चलाये जा रहे इन कोर्सेस में आपको फ्री-मॉक टेस्ट, करेंट अफेयर्स और ई-बुक्स जैसी अन्य ढेरों सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं।
 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00