कार्रवाई: फेसबुक पर लगा 520 करोड़ का जुर्माना, Giphy से जुड़ा है पूरा मामला

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय Updated Wed, 20 Oct 2021 05:32 PM IST

सार

नियामक का कहना है कि फेसबुक Giphy के अधिग्रहण के बारे में पूरी जानकारी देने में विफल रहा है। इसके अलावा फेसबुक जांच के दौरान Giphy को अपने प्लेटफॉर्म के साथ संचालन करने में भी विफल रहा है।
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : Pixabay
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

फेसबुक पर ब्रिटेन की प्रतिस्पर्धा नियामक ने 50.5 मिलियन पाउंड यानी करीब 520 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। फेसबुक पर यह जुर्माना जीआईएफ प्लेटफॉर्म जिफी (Giphy) की खरीद के बाद जांच के दौरान नियामक के आदेश का उल्लंघन करने के लिए लगाया गया है। प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण (सीएमए) ने इस मामले पर कहा है कि फेसबुक ने जानबूझकर ऐसा किया है। ऐसे उसके ऊपर जुर्मना लगाना और उसे चेतावनी देना अनिवार्य है, क्योंकि कोई भी कंपनी कानून से ऊपर नहीं है। 
विज्ञापन


नियामक का कहना है कि फेसबुक Giphy के अधिग्रहण के बारे में पूरी जानकारी देने में विफल रहा है। इसके अलावा फेसबुक जांच के दौरान Giphy को अपने प्लेटफॉर्म के साथ संचालन करने में भी विफल रहा है। नियामक ने कहा है कि फेसबुक ने Giphy के अधिग्रहण के संबंध में जरूरी सूचनाएं नहीं दी है, जबकि इसे लेकर उसे बार-बार चेतावनी दी गई है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक अपनी री-ब्रांडिंग की तैयारी कर रहा है। अगले सप्ताह फेसबुक के नए नाम का एलान हो सकता है। 28 अक्तूबर को होने  वाले एक इवेंट में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकगरबर्ग कंपनी के नए नाम की घोषणा कर सकते हैं। फेसबुक एप के अलावा कंपनी के अन्य प्रोडक्ट जैसे Instagram, WhatsApp, Oculus आदि के नाम को लेकर भी बड़े एलान हो सकते हैं, हालांकि इस रिपोर्ट पर फेसबुक की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00