लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Former Twitter worker convicted of spying for Saudi Arabia

Saudi Arabia: सऊदी की जासूसी के मामले में पूर्व ट्विटर कर्मी दोषी, सरकार की आलोचना करने वालों का डाटा लीक किया

एजेंसी, सेन फ्रांसिस्को/न्यूयॉर्क। Published by: देव कश्यप Updated Thu, 11 Aug 2022 01:37 AM IST
सार

केस की सुनवाई के बाद एक ज्यूरी ने अहमद अबूअम्मो को छह मामलों में दोषी पाया, जिनमें वायर फ्रॉड करने की साजिश और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे गंभीर आरोप शामिल हैं। हालांकि अहमद को वायर धोखाधड़ी से जुड़े पांच अन्य आरोपों से बरी भी किया गया है।

पूर्व ट्विटर कर्मचारी अहमद अबूअम्मो (फाइल फोटो)।
पूर्व ट्विटर कर्मचारी अहमद अबूअम्मो (फाइल फोटो)। - फोटो : Twitter
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अमेरिका में पूर्व ट्विटर कर्मचारी अहमद अबूअम्मो को सऊदी अरब के लिए बतौर जासूस काम करने और सऊदी सरकार की निंदा करने वाले यूजर्स का निजी डाटा लीक करने का दोषी पाया गया है। वह ट्विटर में मध्य-पूर्व क्षेत्र के लिए मीडिया साझेदारी प्रबंधक रह चुका है।



अहमद पर तीन साल पहले अमेरिकी सरकार के साथ पंजीकरण किए बिना सऊदी अरब के जासूस के रूप में कार्य करने का आरोप लगा है। अभियोजन पक्ष ने तर्क दिया कि सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की सरकार के एक प्रमुख सदस्य ने अपने दुश्मनों की जांच में मदद के लिए अबूअम्मो को टैप किया। केस की सुनवाई के बाद एक ज्यूरी ने अहमद को छह मामलों में दोषी पाया, जिनमें वायर फ्रॉड करने की साजिश और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे गंभीर आरोप शामिल हैं। हालांकि अहमद को वायर धोखाधड़ी से जुड़े पांच अन्य आरोपों से बरी भी किया गया है। शिकायत के अनुसार, 6,000 से अधिक ट्विटर खातों का डाटा एक्सेस किया गया।


रिकॉर्ड नष्ट करने, बदलने के भी आरोप
अबूअम्मो व अली अलजबाराह के साथ एक सऊदी नागरिक अहमद अलमुतारी, उर्फ अहमद अलजबरीन पर 2019 में अमेरिका में सऊदी सरकार के अवैध एजेंट के रूप में कार्य करने का आरोप लगा था। अबूअम्मो पर संघीय जांच में रिकॉर्ड नष्ट करने, बदलने या गलत साबित करने का भी आरोप लगा। सेन फ्रांसिस्को की अदालत में, अबूअम्मो को अब वायर धोखाधड़ी करने की साजिश में दोषी ठहराया गया है। उसे 20 साल तक की जेल हो सकती है।

मस्क ने 7 अरब डॉलर के टेस्ला शेयर बेचे
विश्व के अरबपति कारोबारी एलन मस्क ने करीब सात अरब डॉलर के टेस्ला कंपनी के शेयर बेचे हैं। कानूनी फाइलिंग में पता चला कि ट्विटर से 44 अरब डॉलर के सौदे को लेकर जारी मुकदमे के दौरान मस्क ने टेस्ला के शेयर बेचे हैं। पांच से नौ अगस्त के बीच टेस्ला के 79 लाख शेयर बेचे गए।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00