लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   IND vs SA 3rd T20 2022 Match Analysis Innings Key Highlights and Turning Points News in Hindi

IND vs SA 3rd T20 Analysis: घटिया फील्डिंग और खराब शॉट चयन ने भारत को हराया, रोहित की कप्तानी भी फ्लॉप

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, इंदौर Published by: शक्तिराज सिंह Updated Wed, 05 Oct 2022 08:38 AM IST
सार

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में भारत को हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में भारत की गेंदबाजी और फील्डिंग बेहद खराब रही। इसके बाद बल्लेबाजों ने भी निराश किया। 
 

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के नाम रहा। दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 227 रन का बड़ा स्कोर बनाया था। इसके जवाब में टीम इंडिया 18.3 ओवर में 178 के स्कोर पर ही सिमट गई और मैच 49 रन से गंवा दिया। इस मैच में पहले भारतीय गेंदबाजों ने निराश किया और फिर बल्लेबाज भी पूरी तरह से फ्लॉप रहे। गेंदबाजी के दौरान भारत को न तो विकेट मिले और न ही भारतीय गेंदबाज रन रोक पाए। इसमें खराब फील्डिंग भी काफी ज्यादा था। इसके बाद बल्लेबाजों ने सपाट पिच पर खराब शॉट खेलकर अपने विकेट गंवाए। टी20 विश्व कप से पहले टीम इंडिया की इस हार ने चिंता बढ़ा दी है।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका तीसरा टी20
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका तीसरा टी20 - फोटो : अमर उजाला
खराब शॉट खेलकर आउट हुए बल्लेबाज
इस मैच में भारतीय बल्लेबाजों का शॉट चयन बेहद खराब था। ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक जैसे बल्लेबाज सेट होने के बाद अपना विकेट फेंककर गए। वहीं, सूर्यकुमार यादव पर मैच खत्म करने की जिम्मेदारी थी, लेकिन उन्होंने भी धैर्य नहीं दिखाया और जल्दीबाजी कर आउट हो गए। 

IND vs SA: चेज करते हुए जुलाई के बाद पहली बार हारा भारत, द.अफ्रीका 49 रन से जीता, सूर्यकुमार प्लेयर ऑफ द सीरीज

टॉप ऑर्डर फेल
भारत के शुरुआती छह में से चार बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। 46 रन बनाने वाले दिनेश कार्तिक भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। नौवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए दीपक चाहर ने 31 रन की पारी खेली और वह भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। मुश्किल मैचों में जीत हासिल करने के लिए भारतीय बल्लेबाजों को अपने रवैये में बदलाव करना होगा। 

image

रोहित की कप्तानी फ्लॉप
रोहित शर्मा इस मैच में अपना खाता भी नहीं खोल सके। वह भारत के एकमात्र बल्लेबाज हैं, जो टी20 में 10 बार खाता खोले बिना आउट हो चुका है। इसके इतर उनकी कप्तानी भी फ्लॉप रही। इस मैच में भारत को लक्ष्य का पीछा करना था। इसके लिए बल्लेबाजी में गहराई की जरूरत होती है। इसके बावजूद वह सिर्फ पांच बल्लेबाजों के साथ मैदान में उतरे। भारत को अंत में एक बल्लेबाज की कमी खली। 15 ओवर तक भारत का स्कोर अच्छा था, लेकिन कोई बल्लेबाज नहीं था, जो तेजी से रन बना सके। 

Irani Cup: शेष भारत ने 29वीं बार जीता ईरानी कप खिताब, सौराष्ट्र को 8 विकेट से हराया, कुलदीप सेन ने लिए 5 विकेट

रोहित ने दिनेश कार्तिक को बतौर फिनिशर टीम में शामिल किया है, लेकिन इस मैच में उन्हें चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेज दिया। कार्तिक ने तेजी से रन बनाए, लेकिन उनके आउट होने के बाद अंत में उनकी कमी खली। सूर्यकुमार को पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी कराई गई और उन पर दबाव बढ़ गया था। इसी वजह से वह जल्दी आउट हो गए। इससे पहले कई मौकों पर अक्षर को कार्तिक से पहले बल्लेबाजी के लिए भेजा गया था, लेकिन इस मैच में कार्तिक को चौथे नंबर पर भेजना समझ से परे था। 

image

रोहित ने इस मैच में अक्षर पटेल से सिर्फ एक ओवर कराया, जबकि अक्षर ने पिछले कुछ मैचों में अपनी गेंदबाजी से खासा प्रभावित किया है।

खराब फील्डिंग बनी हार की वजह
भारतीय टीम ने इस मैच में बेहद खराब फील्डिंग की और यही भारत की हार की वजह बनी। मैच की पहली ही गेंद पर भारत ने डिकॉक को रन आउट करने का मौका गंवाया। दक्षिण अफ्रीका की पारी के नौवें ओवर में सिराज ने अश्विन की गेंद पर राइली रूसो का आसान कैच छोड़ दिया। इस समय रूसो सिर्फ 24 के स्कोर पर बैटिंग कर रहे थे। उन्होंने जीवनदान का फायदा उठाया और शतक जड़ दिया। उनके शतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने 227 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। इसके अलावा दिनेश कार्तिक ने भी एक अहम कैच छोड़ा। सिराज ने पारी की आखिरी गेंद में भी कैच पकड़ा और बाउंड्री लाइन पर पैर रख दिया। टी20 विश्व कप से पहले भारत को फील्डिंग पर जमकर काम करना होगा। 

IND vs SA: दीप्ति के बाद मांकडिंग को लेकर चर्चा में दीपक, दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज को आउट करने का मौका छोड़ा

भारत की तुलना में दक्षिण अफ्रीका ने शानदार फील्डिंग की। ट्रिस्टन स्टब्स ने सूर्यकुमार यादव का शानदार कैच पकड़कर भारत को मैच से बाहर कर दिया। इसके अलावा डिकॉक ने भी अक्षर पटेल का शानदार कैच पकड़ा। 

Rilee Rossouw could not get a run all series but came good in the final game, India vs South Africa,  3rd T20I, Indore, October 4, 2022

डेथ गेंदबाजी चिंता का विषय
भारत के लिए पिछले कुछ मैचों में डेथ ओवर की गेंदबाजी चिंता का विषय रही है। खासकर जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने के बाद यह भारत के लिए बड़ी समस्या है। इस मैच में भी भारत के गेंदबाजों ने अंतिम ओवरों में जमकर रन लुटाए। अंतिम पांच ओवरों में दक्षिण अफ्रीका ने 73 रन बनाए। यह बड़ा अंतर साबित हुआ। दीपक चाहर ने आखिरी ओवर में 24 रन लुटा दिए। डेथ ओवर की गेंदबाजी में सुधार किए बिना विश्व कप जीतने का सपना अधूरा रह जाएगा। 

Rohit Sharma: टी20 विश्व कप से पहले चोटिल हैं रोहित और अर्शदीप? हिटमैन का काला घुटना देख फैंस चिंतित

भारत ने जमकर अतिरिक्त रन लुटाए
टीम इंडिया ने इस मैच में जमकर अतिरिक्त रन लुटाए। भारतीय गेंदबाजों ने दो नो बॉल की और एक बार तो सिराज ने फ्री हिट में विकेट लेने का मौका भी गंवा दिया। भारतीय गेंदबाजों ने आठ वाइड गेंदें भी की। भारत को इसमें भी सुधार करना होगा।

Umesh Yadav got rid of Temba Bavuma first ball off his spell, India vs South Africa, 3rd T20I, Indore, October 4, 2022

गेंदबाजी पूरी तरह फ्लॉप
इंदौर की सपाट पिच पर भारतीय गेंदबाज पूरी तरह फ्लाप रहे। अश्विन को छोड़ सभी गेंदबाजों ने 10 से ज्यादा के इकोनॉमी रेट से रन लुटाए। सबसे किफायती रहे अश्विन ने भी चार ओवरों में 35 रन खर्च कर दिए। वहीं, सिर्फ दीपक चाहर और उमेश यादव ही एक-एक विकेट ले पाए।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00