लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   LCH named 'Prachand' induction into Indian Air Force in presence of Defence minister Rajnath Singh

Prachand: प्रचंड वेग-प्रचंड प्रहार से IAF में 'प्रचंड' का आगमन, राजनाथ बोले- 'सुपर पावर में होगी भारत की बात'

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Mon, 03 Oct 2022 01:07 PM IST
सार

भारत में विकसित हल्के लड़ाकू विमान (LCH) आज वायु सेना का हिस्सा बन गए। इन स्वदेशी निर्मित लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) का नाम 'प्रचंड' रखा गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान हल्के लड़ाकू हेलिकॉप्टरों की जरूरत को गंभीरतापूर्वक अनुभव किया गया था।

LCH में सवार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
LCH में सवार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह - फोटो : ANI
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत में विकसित हल्के लड़ाकू विमान (LCH) आज वायु सेना का हिस्सा बन गए। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, CDS जनरल अनिल चौहान और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी की उपस्थिति में जोधपुर एयरबेस में हुए एक कार्यक्रम में इन हेलिकॉप्टरों को औपचारिक रूप से वायु सेना के बेड़े में शामिल किया गया। इन स्वदेशी निर्मित लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) का नाम 'प्रचंड' रखा गया है।




इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, आज भारतीय वायु सेना में देश की प्रथम स्वदेशी LCH का आगमन हो रहा है। प्रचंड शक्ति, प्रचंड वेग और प्रचंड प्रहार की क्षमता वाले इस LCH का आगमन हमारी वायु सेना की क्षमताओं में बढ़ोतरी के साथ-साथ रक्षा उत्पादन क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर भी एक बड़ा कदम है। उन्होंने कहा, राष्ट्र की रक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और इसे सुनिश्चित करने के लिए हम पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि आने वाले समय में जल्द ही दुनिया में सेना की ताकत समेत जब भी सुपर पावर की बात होगी तो भारत सबसे पहले गिना जाएगा।