लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Car Tyre Tips: कार के टायरों का कैसे रखें ख्याल, टायर की लंबी उम्र के लिए आजमाएं ये 5 आसान टिप्स

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Wed, 05 Oct 2022 08:26 PM IST
Car Tyre
1 of 6
विज्ञापन
कार मेंटेनेंस की बात आती है तो कार के हर पहलू पर ध्यान दिया जाना चाहिए। लेकिन सामान्य तौर पर देखा जाता है कि कार टायरों को अक्सर कम करके आंका जाता है या उनकी अनदेखी की जाती है। जबकि इससे ऊलट कार के टायरों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि टायर कार के एकमात्र ऐसा हिस्सा होता है जो सड़क के लगातार संपर्क में रहता है। जब टायरों का रखरखाव नहीं किया जाता है, तो इससे उन्हें गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। यहां तक कि टायरों की कंडिशन को नजरअंदाज करने जैसी साधारण सी बात भी दुर्घटना का कारण बन सकती है। ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए, हम आपको कुछ टायर के रखरखाव की कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं। 
Car Tyre
2 of 6
टायर को ध्यान से देखें
टायर के रखरखाव की पहली और सबसे महत्वपूर्ण टिप यह है कि हर सुबह या फिर कार को ड्राइव करने से पहले टायरों को देखें। टायर को बाहर से ठीक से देखें कि उसमें सब कुछ ठीक तो है। ध्यान से देखें कि टायर में कहीं पत्थर तो नहीं फंसे हुए हैं। कहीं टायर में कोई कील तो नहीं धंसी हुई है। साइडवॉल में कोई दरार तो नहीं है। अगर आपको कुछ भी दिखाई देता है, तो इसे तुरंत चेक करें और ठीक करें। 
विज्ञापन
Car Tyre
3 of 6
टायर प्रेशर
टायर प्रेशर एक अहम चीज है और हर दिन टायर की जांच करते समय, टायर के प्रेशर पर भी ध्यान दें। यदि किसी टायर का प्रेशर कम हो रहा है, तो यह आमतौर पर दिखाई देता है। एक अच्छा नियम यह है कि हफ्ते में एक बार टायर के प्रेशर की जांच करवाएं। और यदि आप कहीं लंबी यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो जाने से पहले टायर के प्रेशर की जांच जरूर करवाएं। 
Car Tyre
4 of 6
टायर अलाइंमेंट और व्हील बैलेंसिंग
टायर अलाइनमेंट और बैलेंसिंग शेड्यूल को कभी भी मिस न करें क्योंकि अगर उन्हें नजरअंदाज किया जाता है, तो टायर असमान रूप से खराब हो सकते हैं। इतना ही नहीं ये स्टीयरिंग और कार हैंडलिंग के संबंध में भी समस्या पैदा कर सकते हैं। असमान टायर घिसने से ट्रैक्शन का भी नुकसान हो सकता है। जबकि गलत तरीके से अलाइन टायर सस्पेंशन कंपोनेंट्स को खुद नुकसान पहुंचा सकते हैं जिससे दुर्घटना हो सकती है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Car Tyre
5 of 6
टायरों की अदला-बदली
पहियों को अलाइन और बैलेंसिंग करने की तरह ही, यह सुनिश्चित करें कि आप रोटेशन शेड्यूल को मिस नहीं करते हैं। कार ड्राइव करने के तरीके (ड्राइव या स्टीयर) की वजह से आगे के पहिये और पीछे के पहिये अलग-अलग तरीके से घिसते हैं। और समय-समय पर उन्हें अदला-बदली करने से यह सुनिश्चित होता है कि उनकी घिसाई एक जैसी हो, और वे अपने लंबे समय तक चलती रहें। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00