लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Sidhu Moosewala: यूट्यूब ने हटाया सिद्धू मूसेवाला का नया गीत 'SYL', इस आधार पर की गई कार्रवाई 

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंडीगढ़ Published by: निवेदिता वर्मा Updated Sun, 26 Jun 2022 02:31 PM IST
यू ट्यूब ने हटाया सिद्धू मूसेवाला का नया गीत
1 of 5
विज्ञापन
दिवंगत पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला का नया गीत एसवाईएल (SYL) यूट्यूब से हटा दिया गया है। जानकारी के अनुसार, सरकार से कानूनी शिकायत के बाद इसे यूट्यूब से हटाया गया। मूसेवाला की मौत के बाद इस गीत को उनके आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट से रिलीज किया गया था। हत्या के 26 दिन बाद रिलीज हुआ यह गाना छह मिनट में ही हिट हो गया था। 

दो घंटे में इस गाने को 22 लाख लोगों ने देखा। सिद्धू अपने इस आखिरी गाने के जरिये पंजाब और हरियाणा के बीच चल रहे एसवाईएल के मुद्दे को हवा दे गए। गाने में सिद्धू ने कृषि कानूनों को लेकर शुरू हुए किसान आंदोलन और लाल किले का भी जिक्र किया है। पहले छह मिनट में गाने को 4.75 लाख लोगों ने देखा और 3.14 लाख लोगों ने लाइक किया। शुरुआती छह मिनट में ही गाना पूरी तरह से हिट हो गया। दो घंटे बाद इस गाने को 22 लाख लोगों ने देखा, 14 लाख लोगों ने गाने को लाइक किया और दो लाख 52 हजार लोगों ने कमेंट किया। 
सिद्धू मूसेवाला का नया गाना रिलीज
2 of 5
सिद्धू मूसेवाला के नए गाने में पंजाब के पानी और उससे जुड़े दूसरे विवादित मुद्दों का जिक्र किया था। इस गाने के दौरान आम आदमी पार्टी के हरियाणा प्रभारी सुशील गुप्ता का बयान चल रहा है, जिसमें वह 2024 में पंजाब की तरह हरियाणा में भी अपनी पार्टी की सरकार बनने पर हरियाणा को एसवाईएल का पानी दिलाने की बात कह रहे हैं। गाने में सिद्धू ने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन के दौरान दिल्ली कूच और लाल किले पर सिख समाज के प्रतीक निशान साहिब को लहराने की सराहना की थी।
विज्ञापन
सिद्धू मूसेवाला।
3 of 5
वहीं मूसेवाला के इस गाने पर हरियाणा के कलाकारों ने नाराजगी जताई थी। एसवाईएल का पानी हरियाणा को नहीं देने वाले शब्दों का विरोध करते हुए हरियाणवी कलाकार गजेंद्र फौगाट ने इस गाने की काट में नया गाना बनाने की घोषणा की थी। वहीं, केडी ने कहा कि यह गाना परिजनों और मूसेवाला की टीम को रिलीज नहीं करना चाहिए था। ऐसे गानों से दोनों प्रदेश का भाईचारा बिगड़ता है।
सिद्धू मूसेवाला का नया गीत
4 of 5
वहीं अंतरराष्ट्रीय बॉक्सर विजेन्द्र सिंह का कहना है कि कंफ्यूजन की वजह से लोग गाने के बोल सही तरह से समझ नहीं पा रहे हैं। विजेन्द्र का कहना है कि गाने से उन्हीं लोगों को जलन हो रही है जिनको किसानों में आतंकवाद दिखता था। 
विज्ञापन
विज्ञापन
SYL Canal
5 of 5
पंजाब से अलग होकर हरियाणा राज्य के गठन के समय ही एसवाईएल (सतलुज-यमुना लिंक नहर) के पानी को लेकर विवाद शुरू हो गया था। एसवाईएल निर्माण को लेकर पंजाब की आनाकानी पर 1979 में हरियाणा ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। सुप्रीम कोर्ट ने 2002 में पंजाब को निर्देश दिया कि एक वर्ष में एसवाईएल का निर्माण करवाए या कार्य केंद्र के हवाले किया जाए।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00